कांग्रेस आवाम के दुख दर्द की साथी-राहुल गांधी,बनासकांठा में राहुल के काफिले पर पथराव

जयपुर,कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राज्य में बाढ पीडितों के इलाको का जायजा लेने और यहां के निवासियों की खैर खबर पूछने के लिए आज दिल्ली से बाड़मेर के उत्तरलाई एयरपोर्ट स्टेशन पर उतरे जहां प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,पूर्व सांसद हरीश चौधरी प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी व अन्य कई वरिष्ठ कांग्रेसियों ने उनका स्वागत किया। राहुल गांधी हेलिकॉप्टर से जालौर,सिरोही, बाडमेर, सांचौर पहुंचे जहां उन्होने 10 दिन पूर्व आई भारी बारिश से हुई जन-धन पशुधन की स्थिति का जायजा लिया।
राहुल गांधी सांचौर के डेडवा गांव में लोगों के बाढ़ से हुए दुख दर्द और जनहानि की स्थिति को बाढ से प्रभावित लोगों की जुबानी सुनी और उन्हे आश्वासन दिया कि राज्य में सरकार भाजपा की है पर प्रतिपक्षी पार्टी होने के नाते कांग्रेस राज्य सरकार पर पूरा दबाव बनायेगी केन्द्र सरकार पर राजस्थान को अधिक से अधिक रीलीफ फण्ड जारी करने के लिए दिल्ली की मोदी सरकार पर दबाव बनायेगी। उन्होने कहा कि राजस्थान के एक हिस्से में हुई भारी बारिश ने जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया धरातलीय विकास को भी तहस-नहस कर दिया राहुल गांधी ने कहा कि बरसात के दस दिन गुजर जाने के बाद भी कई गांवो में राज्य सरकार की इमदाद तो प्रशसनिक अधिकारी अभी तक नहीं पहुंचे है बाढ़ से पीडि़त लोग भगवान भरोसे जीवन यापन कर रहे है। राहुल गांधी ने पिछले तीन दिन से इलाके का दौरा कर रहे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की मेहनत को सराहते हुए कहा कि कई लोगों ने पायलट से मुलाकात कर सरकार और भाजपा के जनप्रतिनधियिों की शिकायत में कहां कि यहां के जनप्रतिनिधि बाढ़ राहत में भी भेदभाव बरत रहे है इस पर सचिन पायलट ने लोगों की आवाज में आवाज मिलाते हुए कहा कि बाढ जैसी स्थिति में भी सरकार बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा तो कर गई पर लोगों को भगवान भरोसे छोड गई दस दिन बीतने के बावजूद भी स्थिति सामान्य नहीं हुई है और लोगों में वर्षा के रूप में आई प्राकृतिक आपदा का भय और उनके हुए नुकसान से गमगीन है।

दिखाए काले झंडे
अहमदाबाद, गुजरात के बाढ़ग्रस्त बनासकांठा के दौरे पर आए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को काले झंडे दिखाए गए और उनके काफिले पर पथराव किया गया है। पथराव की वजह से उनकी कार की पिछली सीट के बगल में लगा कांच टूट गया।
पथराव में राहुल गांधी को चोट नहीं लगी है।
राहुल बाढ़ प्रभावित बनासकांठा इलाके में स्थानीय लोगों से मिलने पहुंचे थे और यहां लोगों को संबोधित भी किया। काफिले पर पथराव पर राहुल ने कविताई के अंदाज में कहा, ‘आने दो, आने दो, ये काले यहां लगाने दो, घबराए हुए ये लोग हैं, फर्क नहीं पड़ता हमें।’ बनासकांठा में बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात में राहुल गांधी ने कहा उनका दल संकट की इस घड़ी में बढ़ प्रभावित लोगों के साथ है।
उन्होंने कहा कि कुछ लोग नहीं चाहते कि मैं लोगों से सीधे जुड़ूं, लेकिन उनकी चिंता नहीं की जानी चाहिए। इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के जालोर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर बाढ़ प्रभावित लोगों का हालचाल पूछा। यह इलाका भारी बारिश की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बड़ी संख्या में लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है, जबकि बहुत सारे लोग अब भी बाढ़ में फसे हुए हैं। उन्हें बचाने में सेना और एडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *