अलगाववादी नेताओं को 10 दिन की पुलिस रिमांड, कश्मीर में गिलानी, मीरवाइज नजरबंद

नई दिल्ली/श्रीनगर,कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान से फंड लेने के मामले में गिरफ्तार सात अलगाववादी नेताओं को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने सभी को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। मामले की अगली सुनवाई चार अगस्त को होगी।
इन नेताओं को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को गिरफ्तार किया था। इनमें अल्ताफ फंटूस, बिट्टा कराटे, नईम खान, शहीद उल इस्लाम, गाजी जावेद बाबा सहित दूसरे हुर्रियत नेता शामिल हैं। अल्ताफ हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी का दामाद है। सूत्रों के अनुसार, एनआईए इन सातों आरोपियों को रिमांड पर लेकर एक बार फिर गहन पूछताछ करेगी।
गिलानी, मीरवाइज नजरबंद
जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार को अलगाववादियों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए श्रीनगर के कई हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया। अलगाववादियों ने सात नेताओं की गिरफ्तारियों के विरोध में प्रदर्शन और बंद का आह्वान किया है। बंद बुलाने वाले अलगाववादी नेताओं सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारुक को श्रीनगर में उनके घरों में नजरबंद कर दिया गया है, जबकि यासीन मलिक को श्रीनगर सेंट्रल जेल में रखा गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत रैनावारी, खानयार, नौहट्टा, एम.आर. गंज और सफा कदल में प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। श्रीनगर और घाटी के अन्य जिला मुख्यालयों में सार्वजनिक परिवहन, दुकानें, अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *