बॉर्डर मुद्दे पर चीन से बात करेंगे डोभाल, 26 जुलाई को जा सकते हैं बीजिंग

नई दिल्ली, भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच कूटनीतिक समाधान की बात होनी शुरु हो गई है।इसी माह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल 26-27 जुलाई को बीजिंग जाएंगे, डोभाल वहां ब्रिक्स देशों के एनएसए की होने वाली बैठक में हिस्सा ले सकते हैं,इस दौरान वह चीनी स्टेट काउंसलर यांग जिची के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं। अखबार की खबर के मुताबिक, भारत सिक्किम में चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर कूटनीतिक हल निकालने की कोशिश कर रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हेम्बर्ग में कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी, हालांकि चीन सरकार का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच कोई आधिकारिक मुलाक़ात नहीं हुई। इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने भी कहा था कि मैं इस मुद्दे को आप पर छोड़ते हैं कि इस तस्वीर से आप क्या सोचते हैं कि दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई है।वहीं चीनी अखबार द्वारा लगातार भारत के खिलाफ धमकी भरे लहजे से कहा जा रहा कि यदि भारत अपनी सेना पीछे नहीं करता हैं तो फिर युद्व की एक मात्र रास्ता बचाता है।
गौरतलब है कि इस मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी नई दिल्ली में विपक्ष की बैठक बुलाई है,विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह विपक्षी पार्टियों को हालात से अवगत कराएंगे, बैठक राजनाथ सिंह के घर पर होगी। बैठक का मकसद 17 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र से पहले दोनों मुद्दों पर विपक्षी पार्टियों को विश्वास में लेना है,
आपको बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत तथा चीन के बीच गतिरोध को एक महीना बीत चुका है, जिसका अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच सिक्किम में जून से विवाद है,यह विवाद उस समय शुरू हुआ, जब चीन ने उस क्षेत्र में सड़क निर्माण का प्रयास किया, जिसे भूटान अपना होने का दावा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *