सतना-रीवा में भारी बारिश, बाढ़,पश्चिमी मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश के आसार

भोपाल/सतना/रीवा,मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सतना और रीवा में तेज बारिश हो रही है बारिश के कारण सतना के बकिया बराज डेम के तेज गेट खोलकर 117 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं त्योंथर में टमस नदी का जलस्तर भी बढ़ जाने कारण अंदवा बांध से बेलन नदी में पानी छोड़ा जा रहा है।
स्थानीय प्रशासन ने निचले हिस्सों में रह रहे लोगों सतर्क रहने की सलाह दी है। सभी डेम से पानी छोडऩे के बाद सतना रीवा में बाढ़ आने की भी आशंका जताई जा रही है। इस संबंध में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। सतना में माधवगढ़ नदी का जलस्तर बढ़ जाने से भी यातायात प्रभावित हो गया है। सतना में लगातार हो रही बारिश के कारण प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजरदो दिन का अवकाश दे दिया है। सतना-ऊंचेहरा मार्ग पर बारहा तिराहे के पास एक पुलिया तेज बारिश के कारण धंस गई है। पिछली बरसात में भी ये पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई थी। बदहाल हालत में भी इस पुलिया से बड़े वाहनों का आवाजाही लगातार बनी हुई है, ऐसे में कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
बीते 24 घंटों के दौरान सागर, जबलपुर, भोपाल और चंबल संभाग के कुछ हिस्सों में ही बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, रीवा संभाग व छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, कटनी, उमरिया, शहडोल आदि स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
इधर,भोपाल में आधी जुलाई और गुजर जाने के बाद बीती रात से राजधानी में मानसूनी बारिश का दौर शुरु हो गया है, लेकिन कई दिनों में मूसलाधार बारिश का इंतजार कर रहे हैं। राजधानीवासियों को अभी और इंतजार करना होगा क्योंकि भोपाल में अगले 48 घंटे रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा, परंतु मध्यप्रदेश के प्रश्चिमी भाग में मात्रा में बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो भोपाल में अगले 48 घंटे में इसी तरह रुक रुक कर बारिश होती रहेगी किंतु भारी बारिश की कोई गुंजाइश नहीं होगी।पिछले कुछ दिनों से रीवा और सतना संभाग में मूसलाधार बारिश कराने वाला सिस्टम प्रश्चिमी मध्यप्रदेश की ओर मूव कर रहा है। सिस्टम के प्रश्चिम मध्य प्रदेश की ओर मूव करने की वजह से आने वाले दिनों में इंदौर, उज्जैन, बड़वानी और खरगौन में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पिछले कुछ दिनों से रीवा और सतना संभाग में जारी मूसलाधार बारिश का दौर थम जाएगा वहां का सिस्टम आगे बढ़कर प्रश्चिम मध्य प्रदेश की ओर बढ़ा है,जिसके कारण विध्यं क्षेत्र में राहत रहेगी। पिछले कई दिनों से बारिश का इंतजार रहे राजधानीवासियों को भी मूसलाधार बारिश के लिए और इंतजार करना होगा। पहले ही 15 दिन लेट हो चुके मानसून इस बेरुखी से शहरवासी परेशान है। शहर की लाइफ लाइन कहीं जाने वाली बड़ी झील में पानी का स्तर लगातार कम हो रहा है। यदि बारिश ने राजधानी से इसी तरह अपनी वही बेरुखी जारी रखी तो आने वाले समय में बहुत ज्यादा परेशानी खड़ी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *