आतंकी हमले के बाद भी नहीं थमी अमरनाथ यात्रा

जम्मू,अमरनाथ यात्रा रोकने के इरादे से सोमवार की रात निहत्थे श्रद्धालुओं से भरी बस पर गोलियां बरसाने वाले आतंकवादियों को शिव भक्तों ने मंगलवार सुबह करारा जवाब देते हुए हर-हर महादेव के जयकारे के साथ फिर यात्रा शुरु कर दिया हैं। नये जोश और पूरी भक्ति से भरा जत्था मंगलवार सुबह 3 बजे जम्मू से पहलगाम और बालटाल के लिए अमरनाथ यात्रा के लिए जत्था रवाना हुआ। श्रीनगर में हुए हमले के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच जत्था रवाना किया गया। भोले बाबा के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिला। शिव के भक्त जोश के साथ हर-हर महादेव…, बम भोले जैसे जयकारे लगाते हुए बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ गए।
गौरतलब हो कि जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार की रात 8.20 बजे अमरनाथ यात्रियों की एक पर किए गए आतंकवादी हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और करीब 15-20 श्रद्धालु घायल हुए हैं जिसमें तीन की हालत गंभीर बनी हुई हैं। जम्मू एवं कश्मीर पुलिस तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने बताया कि दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं को लेकर बालटाल से मीर बाजार को जा रही बस पर सोमवार की देर शाम 8.20 बजे बटेंगो में यह हमला हुआ। आतंकवादियों ने इलाके में दो और जगहों पर सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए हमला किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने गुजरात से आए अमरनाथ यात्रियों से भरी एक मिनी बस पर हमला किया। उन्होंने बताया कि बस अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं थी, इसलिए बस के साथ सुरक्षा में पुलिस भी नहीं थी।
हमला सभी मुस्लिमों और कश्मीरियों पर धब्बा: महबूबा मुफ्ती
जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले को लेकर गहरा दुख प्रकट किया है। महबूबा ने कहा कि अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों पर हुआ आतंकी हमला सभी मुस्लिमों और कश्मीरियों पर धब्बा है। अनंतनाग में एक अस्पताल में घायलों से मिलते हुए उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर हर कश्मीरी का सिर शर्म से झुक गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि तीर्थयात्री तमाम मुश्किलों के बावजूद यात्रा के लिए हर साल कश्मीर आते हैं। इस सात लोगों की मौत हो गई। मेरे पास इसकी निंदा करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं। मुझे आशा है कि सुरक्षा बल और जम्मू कश्मीर पुलिस साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार करके उनके खिलाफ कड़ी कार्वाई करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि हम अपराधियों को सजा दिलाने तक चुप नहीं बैठेंगे।
जम्मू बंद का आयोजन
नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस, विहिप और जेकेएनपीपी सहित कई राजनीतिक दलों ने कश्मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के चलते आज (बुधवार) शहर में बंद का आहवान किया है. विहिप प्रवक्ता राजेश कुमार ने कहा कि हमने अनंतनाग में आतंकी हमले में सात अमरनाथ यात्रियों की मौत के विरोध में बुधवार को जम्मू बंद का आह्वान किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रवींद्र शर्मा ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि पार्टी बंद का समर्थन करती है। इनके अलावा जेकेएनपीपी और एनसी ने भी बंद का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *