17 जुलाई को बेलैट पेपर से होगा राष्ट्रपति का चुनाव, पैन देगा ईसी

नई दिल्ली,राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी नसीम जैदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीख की घोषणा की। उन्होंने बताया कि १७ जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। २० जुलाई को मतों की गिनती होगी। चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल २४ जुलाई को खत्म हो रहा है। देश के १४वें राष्ट्रपति को चुना जाएगा। इसे लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने कई बैठकें की हैं, लेकिन दोनों ने अपने-अपने उम्मीदवारों का एलान नहीं किया है। विपक्ष एक साझा उम्मीदवार को लेकर मशक्कत कर रहा है।
– ऐसे होता है राष्ट्रपति चुनाव
राष्ट्रपति का चुनाव ५ सालों में एक बार होता है, सामान्य परिस्थितियों में आमतौर पर ये चुनाव जुलाई के महीने में होते हैं।
राष्ट्रपति में आम जनता वोट नहीं डालती है, जनता की जगह उसके प्रतिनिधि वोट डालते हैं यानि ये सीधे नहीं बल्कि अप्रत्यक्ष चुनाव हैं। राष्ट्रपति को राज्यों के चुने हुए प्रतिनिधि यानि विधायक, लोकसभा और राज्यसभा के सांसद चुनते हैं। राज्यसभा, लोकसभा विधानसभा के मनोनीत सांसद और विधायक राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं डालते हैं। राष्ट्रपति का चुनाव एक इलेक्टोरल कॉलेज करता है, इसके सदस्यों का प्रतिनिधित्व वेटेज होता है। विधायक के मामले में जिस राज्य का विधायक हो उसकी १९७१ की जनगणना के हिसाब से आबादी देखी जाती है। आबादी को चुने हुए विधायकों की संख्या से भाग दिया जाता है, अब जितना रिजल्ट आए उसकों १००० से भाग किया जाता है। अब जो आंकड़ा हाथ लगता है, वही उस राज्य के एक विधायक के वोट का मूल्य होता है। सांसदों के वोटों के वेटेज का गणित अलग है। लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के वोटों का मूल्य फिक्स होता है। एक सांसद के वोट का मूल्य ७०८ होता है।
गौरतलब है कि लोकसभा और राज्य सभा के ७७१ सांसदों के कुल ५ लाख ४५ हजार ८६८ वोट हैं। जबकि पूरे देश में ४१२० विधायकों के ५ लाख ४७ हजार ७८६ वोट। इस तरह कुल वोट १० लाख ९३ हजार ६५४ हैं और जीत के लिए आधे से एक ज्यादा यानी ५ लाख ४६ हजार ८२८ वोट चाहिए
केंद्र में सत्ताधारी बीजेपी को शिवसेना, तेलुगू देशम पार्टी, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सहित १४ अन्य पार्टी का समर्थन प्राप्त है। इस तरह उनके सांसदों और विधायकों के वोटों की संख्या ५,३७,६१४ है। इसके बाद भी उनके पास जीत के लिए ११,८२८ वोट की कमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *