इंजन राजस्थान में तो गार्ड का डिब्बा मध्य प्रदेश में, दो राज्यों में हैं ये स्टेशन

झालावाड़ , राजस्थान झालावाड़ का भवानीमंडी स्टेशन दो राज्यों के बीच है। स्थिति ऐसी होती है कि अगर स्टेशन पर ट्रेन रूके तो इंजन राजस्थान में होता है जबकि गार्ड का डिब्बा यानी की ट्रेन का पिछला हिस्सा मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में होता है। प्लेटफॉर्म भी दोनों राज्यों के बीच बंटा हुआ है। प्लेटफॉर्म के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है तो दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश का।
भवानी मंडी रेलवे स्टेशन से ३७५ स्टेशन सीधे जुड़ें हुए हैं। करीब ५० ट्रेंने भवानी मंडी से आती या जाती हैं। बता दें कि भवानी मंडी केटेगरी ३ का स्टेशन है। ये स्टेशन जोन और कोटा डिवीजन में आता है। भवानी मंडी का रिजर्वेशन कोड क्चङ्खरू है। बताया जाता है कि रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क मध्यप्रदेश में बैठता है और टिकट कटाने वाले यात्री राजस्थान की सीमा में खड़े होकर टिकट कटाते हैं।
भवानीमंडी जैसा ही है नवापुर रेलवे स्टेशन : नवापुर रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र-गुजरात की बॉर्डर पर बराबर रूप से बंटा है। आमतौर पर यहां रुकने वाली ट्रेनें भी दो-दो राज्यों की सीमा में खड़ी होती हैं। इन दोनों ही रेलवे स्टेशन पर जाने वाला कोई भी व्यक्ति हैरत में पड़ जाता है। ये रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबर जिले में गुजरात बॉर्डर पर स्थित है। ये स्टेशन सूरत और धुले से १०० किलोमीटर की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन के प्लैटफॉर्म पर ही दोनों राज्यों की सीमा के बोर्ड भी लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *