दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेता बने मोदी

न्यूयॉर्क, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं और मोदी की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। देश ही नहीं दुनिया के नेताओं की बात की भी बात करें, तो उन सब में भी मोदी की लोकप्रियता काफी ऊपर है। इतना ही नहीं सोशल साइट्स पर भी मोदी के मुरीदों की फेहरिस्त काफी लंबी है। यही वजह है कि फेसबुक पर मोदी के चहेते की संख्या बहुत यादा है। पीएम मोदी का फेसबुक पेज जिसके दुनिया में सबसे यादा फॉलोअर्स हैं। इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मोदी से पीछे हैं। मोदी के ऑफिशिएल पेज पीएमओ भी मोदी के बाद तीसरे नंबर पर है। केंद्र में तीन साल पूरे होने के मौके पर जितने भी सर्वे और पोल कराए गए उसमें सरकार की लोकप्रियता में इजाफा दिखा है। डाटा से पता चलता है कि सरकार की ओर से चलाए गए डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान सबसे यादा प्रसिद्ध अभियान रहे हैं। फेसबुक इंडिया, साउथ एंड सेंट्रल एशिया की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास ने कहा कि यह लोक प्रशासन का नया रूप है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया या मेक इन इंडिया जैसे बड़ी परियोजनाओं में सबसे यादा व्यस्त रहा है, जो अधिकांश नौकरियों से जुड़ा हुआ था।
तीन साल में ऐसे बढ़ा ग्राफ
फेसबुक की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि साल २०१४ में लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी के १.४ करोड़ फॉलोअर्स थे। मगर, २६ मई २०१६ को सरकार के तीन साल पूरा कर लेने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर ४.१९ करोड़ हो गया है। वहीं, नवंबर २०१६ में चुनाव जीतकर व्हाइट हाउस पहुंचे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में २.२ करोड़ फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी से पीछे हैं और दूसरे नंबर हैं।
ओबामा को पछाड़ना अभी भी मुश्किल
हालांकि, अभी भी कोई वर्ल्ड लीडर लोकप्रियता के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को कोई नेता पछाड़ नहीं पाया है। राजनीति से रिटायर होने के बाद भी ओबामा के ५.४ करोड़ फॉलोअर्स हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *