ऑटोमोबाइल

मारुति सुजुकी बलेनो में होगी स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी
दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो इंडिया की बेस्टसेलिंग हैचबैक है। इस कार में क्लास लीडिंग केबिन स्पेस, आकर्षक स्टाइलिंग दी गई जो इस सबसे ज्यादा पॉप्युलर बनाती है। कार में स्मार्टप्ले इंफोटेंटमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसी फीचर्स हैं जो मल्टी मीडिया लवर्स को काफी पसंद हैं। कार सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी देती है। कंपनी ने प्रीमियम हैचबैक में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलॉजी इंट्रोड्यूस की है। इस टेक्नॉलजी से तीन नए फायदे मिलते हैं। इससे कार में बेहतर एक्सलरेशन परफॉर्मेंस मिलेगा इलेक्ट्रिक मोटर और लीथियम-आयन बैटरी के सेटअप से ज्यादा टॉर्क जनरेट किया जा सकता है जिससे परफॉर्मेंस पहले से बेहतर होगा। इसके अलावा स्मार्ट हाइब्रिड कम फ्यूल कंज्यूम करता है।
इसके अलावा कार का ऑटोमेटिक स्टार्ट-स्टॉप सिस्मट जरूरत के मुताबिक इंजन को ऑन और ऑफ कर सकता है। यह फीचर ट्रैफिक के दौरान फ्यूल बचाने में काफी कारगर है। इसके अलावा यह इंजन ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन की क्षमता रखता है। यानी आप जब अपनी कार स्लो डाउन करते हैं तब डिएक्सलरेशन एनर्जी का इस्तेमाल करके यह लीथियम आयन बैटरी को चार्ज करता है। यह सारा सिस्टम ऑटोमैटिकली कंट्रोल होता है। नया इंजन ड्यूल जेट, ड्यूल वीवीटी अपग्रेडेड है जो बीएस-6 नॉर्म्स के अनुकूल है। कार निर्माता कंपनी टोयोटा और मारुति सुजुकी टेक्नॉलॉजी और कार के एक्सचेंज के लिए हाथ मिलाए थे। इस डील के तहत टोयोटा मारुति की चार कोरों को मैन्युफैक्चर करेगी। इन चार कारों में बलेनो, ब्रेजा, सियाज और इर्टिगा शामिल हैं। ये चारों कार न केवल टोयोटा मैन्युफैक्चर करेगी बल्कि इन्हें टोयोटा के लोगो के साथ सेल भी किया जाएगा। टोयोटा के बैज के साथ डीलरशिप्स पर ये मॉडल्स मिलेगा।

नए लुक में आ रही फॉक्सवेगन पोलो
भारतीय वाहन बाजार में फॉक्सवेगन पोलो का नया मॉडल शीघ्र ही आने वाला है। हाल में ही पोलो के अपडेटेड मॉडल की तस्वीर सामने आई हैं जिसमें इसके नए बदलाव नजर आ रहे हैं। फोटो में पोलो के टेस्टिंग मॉडल के अगले और पिछले हिस्से को काफी हद तक कवर किया हुआ है। कंपनी ने नई पोलो में नए डिज़ाइन का रियर बम्पर और टेललैंप दी है। दोनों की डिज़ाइन 2017 में लॉन्च हुए लिमिटेड एडिशन पोलो जीटीआई की तरह है। बता दें कि भारतीय बाजार में फॉक्सवेगन पोलो जीटीआई के केवल 100 यूनिट ही उतारे गए थे। उम्मीद की जा रही है कि कार के फ्रंट बंपर को भी बदला जाएगा। नए बम्पर की डिज़ाइन भी पोलो जीटीआई के बंपर के समान ही होगी। पोलो में जीटीआई मॉडल वाले डे-टाइम रनिंग लैंप से लैस एलईडी हैडलैंप भी दिए गए हैं। ऐसे ही हैडलैंप फॉक्सवेगन वेंटो में भी मिलते हैं। गाड़ी के इंटीरियर से जुड़ी तस्वीरें कैमरे में कैद नहीं हो पाई है। माना जा रहा है कि कार के केबिन में भी मामूली बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
पोलो 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन को बीएस-6 मानदंडो के अनुसार अपग्रेड हो सकती है। यह 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 76 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। दूसरी ओर, बीएस-6 मानदंड लागू होने के बाद कंपनी इसके 1.5 लीटर डीजल इंजन को बंद कर देगी। इसके अलावा, कंपनी पोलो जीटी टीएसआई के 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को भी बंद कर सकती है। इसकी जगह कार में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जिसे भारत में ही तैयार किया जाएगा।

टार्क मोटर्स ला रहा नई टी 6 एक्स इलेक्ट्रिक बाइक, फुल चार्ज पर दौडेंगी 100 किमी
देश की मशहूर पुणे की इलेक्ट्रिक मोटरबाइक कंपनी टार्क मोटर्स की इस साल के आखिर तक बाजार में अपनी टार्क टी6एक्स बाइक प्रस्तुत करने की योजना है । इस इलेक्ट्रिक बाइक की प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। कीमत की घोषणा लॉन्चिंग के समय होगी और साल के अंत तक इसकी डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी। टॉर्क मोटर्स ने बाइक का टीजर वीडियो भी जारी किया है, जिसमें यह तेजी से एक अंडरपास से गुजर रही है। टीजर वीडियो में बाइक की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर इसकी लगभग पूरी जानकारी उपलब्ध है। टॉर्क अपनी इस कॉम्पैक्ट लुक वाली स्ट्रीट फाइटर बाइक को भारत की पहली इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस मोटरसाइकल कहता है। इसमें 6 केडब्ल्यू पीक पावर का बीएलडीसी मोटर दिया गया है। यह मोटर 27 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।
टॉर्क टी6एक्स में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन है। इसमें 72 एएच लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह बाइक 100 किलोमीटर का रेंज देगी यानी इतनी दूरी तय करेगी। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। बाइक का वजन है 130 किलोग्राम है। इलेक्ट्रिक इंजन के अलावा टॉर्क टी6एक्स को बनाने में पारंपरिक बाइक्स (पेट्रोल इंजन वाली बाइक्स) जैसे हार्डवेयर का इस्तेमाल हुआ है। इसमें टेलेस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर मोनोशॉक सस्पेंशन के साथ ट्रेलिस फ्रेम दी गई है। बाइक में 17 इंच के अलॉय वील्ज हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो फ्रंट में 267 एमएम डिस्क और रियर में 220 एमएम डिस्क्र दिया गया है। बाइक एबीएस से लैस होगी।
टॉर्क ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में टीएफटी डिजिटल स्क्रीन, नेविगेशन, यूटिलिटी बॉक्स, मोबाइल चार्जर, स्मार्टफोन ऐप सपॉर्ट, एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जिओ फेंसिंग और एलईडी डीआरएल समेत अन्य फीचर्स दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि टी6एक्स के करीब 90 फीसदी पार्ट्स लोकल स्तर पर यानी देश में ही तैयार किए जाएंगे। बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपये के आसपास रहने की संभावना है। टॉर्क की यह बाइक जून में लॉन्च होने वाली रिवोल्ट की इलेक्ट्रिक बाइक को टक्कर देगी। बता दें कि टॉर्क देश में एकमात्र इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल निर्माता कंपनी है, जबकि अन्य कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर पर फोकस कर रही हैं।

बजाज की अवेंजर स्ट्रीट 160 एबीएस आई
दोपहिया वाहन कंपनी बजाज आटो ने नई क्रूजर बाइक अवेंजर स्ट्रीट 160 एबीएस भारतीय बाजार में प्रस्तुत कर दी है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 82,253 रुपये है। नई अवेंजर सिंगल चैनल एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस है। कंपनी ने इस नई बाइक से अवेंजर 180 को रिप्लेस किया है, जिसकी कीमत इससे करीब 6 हजार रुपये ज्यादा थी। अवेंजर स्ट्रीट 160 दो कलर्स (स्पाइसी रेड और ब्लैक) में उपलब्ध है। नई अवेंजर स्ट्रीट 160 की स्टाइलिंग अवेंजर बाइक के अन्य स्ट्रीट मॉडल्स (अवेंजर 150 और 180) की तरह ही है। इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ रोडस्टर हेडलैम्प, ब्लैक इंजन और आरामदायक राइडिंग पोजिशन मिलेगी। बाइक में नए ग्राफिक्स, ब्लैक अलॉय वील्ज और रबर फिनिश रियर ग्रैब रेल दिया गया है। अवेंजर स्ट्रीट 160 क्रूजर बाइक में 160.4 सीसी सिंगल-सिलिंडर इंजन है। यह इंजन 14.7 बीएचपी का पावर और 13.5 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका पावर अवेंजर 150 से ज्यादा और अवेंजर 180 से मिलता-जुलता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके फ्रंट में टेलेस्पोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक सस्पेंशन दिए गए हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो इसके फ्रंट में 220 एमएम सिंगल डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक है। बाइक में सिंगल चैनल एबीएस है, जो फ्रंट वील में दिया गया है। अब यह नई बाइक अवेंजर सीरीज की सबसे सस्ती बाइक है। मार्केट में इसकी टक्कर क्रूजर बाइक सुजुकी इंट्रूडर 155 से होगी, जिसे हाल में सुजुकी ने अपडेट किया है। हालांकि, कीमत के मामले में नई अवेंजर सुजुकी की इंट्रूडर से काफी सस्ती है। इंट्रूडर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.01 लाख रुपये है।

फोर्ड एस्पायर से मिनी कूपर तक लांच हुईं ये 4 कारें
कार मार्केट में इस सप्ताह कई नई कारों ने एंट्री मारी। इनमें नए वेरियंट से लेकर नई कारें तक शामिल हैं, जो फोर्ड , महिंन्द्रा, मिनी और हुंडई जैसी कंपनियों की हैं। जहां फोर्ड ने 10 मई को अपनी सब-कॉम्पैक्ट सिडैन एस्पायर का नया स्पेशल एडिशन लांच किया। फोर्ड एस्पायर ब्लू के नाम से लांच की गई नई कार पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारी गई है। पेट्रोल वेरियंट की कीमत 7.40 लाख और डीजल वेरियंट की कीमत 8.20 लाख है। इसकी स्टाइलिंग फिगो हैचबैक के टाइटेनियम ब्लू वेरियंट से ली गई है। एस्पायर ब्लू में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 96एचपी का पावर जनरेट करता है। इसका डीजल इंजन 1.5-लीटर का है, जो 100एचपी का पावर जनरेट करता है। फोर्ड का दावा है कि पेट्रोल मॉडल का माइलेज 19.4 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल मॉडल का माइलेज 26.1 किलोमीटर प्रति लीटर है।
महिंन्द्रा ने 10 मई को अपनी पॉप्युलर एसयूव एक्सयूवी 500 का नया बेस वेरियंट डब्ल्यू-3 लांच किया। यह महिंन्द्र एक्सयूवी 500 का सबसे सस्ता वेरियंट है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 12.22 लाख है। इस वेरियंट की लॉचिंग से पहले एक्सयूवी 500 का बेस वेरियंट डब्ल्यू5 था, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 12.80 लाख है। नए वेरियंट की डिजाइन या इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें भी 2.2-लीटर वाला डीजल इंजन है, जो 153 बीएचपी का पावर और 360 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं दिग्गज कार निर्माता कंपनी ह्यूंदै ने ग्रैंड आई-10 का सीएनजी वर्जन लांच किया। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 6.39 लाख है। सीएनजी ऑप्शन सिर्फ मैग्ना वेरियंट में उपलब्ध है। मैग्ना पेट्रोल वेरियंट की तुलना में सीएनजी वेरियंट 67,000 रुपये महंगा है। इसके पहले ग्रैंड आई10 प्राइम के साथ सीएनजी का विकल्प मौजूद था, लेकिन सिर्फ फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए उपलब्ध था। मैग्ना सीएनजी वेरियंट प्राइवेट खरीदारों के लिए उपलब्ध होगा। इस सप्ताह एक ओर शानदार कार भी भारत में लांच हुई। इसकी एक्स शोरूम कीमत 43.50 लाख है। मिनी जॉन कूपर वर्क्स में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 231पीएस का पावर और 319एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह शानदार कार 6.1 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो बाजार में आ रही
देश की मशहूर वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई स्कॉर्पियो लाने की तैयारी में है। नई स्कॉर्पियो को अगले साल रिवाइज्ड एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। नई स्कॉर्पियो, स्कॉर्पियो की चौथी जेनरेशन होगी। नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो नए डिवेलप किए गए 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ आएगी, जो कि बीएसवीआई नॉर्म्स के अनुकूल होगा। नई स्कॉर्पियो अपने पुराने मॉडल से कहीं ज्यादा हल्की होगी। नई स्कॉर्पियो मे नए 2.0 लीटर इंजन का 160 हार्सपावर रेटेड वर्जन हो सकता है। इसके अलावा, नई स्कॉर्पियो कहीं ज्यादा टॉर्क ऑफर करेगी। 320 एनएम से ज्यादा का टॉर्क दे सकती है।
नया 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड के रूप में दिया जा सकता है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टॉप-ऑफ-द रेंज में होगा। इसके अलावा, फोर वील ड्राइव सिस्टम ऑप्शनल हो सकता है। नई स्कॉर्पियो में डिजाइन इनपुट्स इटैलियन डिजाइन हाउस पेनीनीफोर्निया से लिए जा सकते हैं और डेट्रॉयट में स्थित महिंद्रा नॉर्थ अमेरिकन टेक्निकल सेंटर (एमएनएटीसी) इस गाड़ी को कॉन्सेप्चुलाइज करेगा। महिंद्रा मराजो के बाद नई स्कॉर्पियो दूसरा प्रोडक्ट होगा, जिसे एमएनएटीसी में कॉन्सेप्चुलाइज किया जाएगा। नई स्कॉर्पियो को तमिलनाडु के चेन्नई के करीब चेंगलपट्टू की रिसर्च वैली में डिवेलप किया जाएगा। इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव किए जा सकते हैं। नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो में ज्यादा अपस्केल केबिन होगा और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10-17 लाख रुपये के बीच हो सकती है। महिंद्रा ने सितंबर 2018 से फरवरी 2019 के बीच घरेलू मार्केट में मराजो, अल्टराइस जी4 और एक्सयूवी 300 गाड़ियां लॉन्च की हैं। इस बीच, महिंद्रा की बलेरो और स्कॉर्पियो का सेल्स के मोर्चे पर लगातार शानदार प्रदर्शन जारी रहा है।

होडा एक्टिवा 6 जी बाजार में उतरने को तैयार
मशहूर दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा भारत में शीघ्र ही एक्टिवा 6जी को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। होंडा हर साल एक्टिवा को अपेडट करता है। मौजूदा समय में एक्टिवा भारत में बेस्ट सेलिंग स्कूटर है। एक्टिवा की 2 लाख यूनिट्स हर महीने बिकती हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से टीवीएस जूपीटर और हीरो मैस्ट्रो ने इसे कड़ी टक्कर दी है। इन दोनों स्कूटर की सेल काफी बढ़ी है। दोनों ही मॉडल्स एक्टिवा से बेहतर पैकेज ऑफर करते हैं।
नई एक्टिवा 6जी में काफी बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने इसके फ्रंट को रिडिजाइन किया है। इस्ट्रूमेंट क्लस्टर में नए ब्लू ग्राफिक्स दिए गए हैं। साथ ही नई सिल्वर फिनिश इस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में दी गई है। स्पीडोमीटर पहले की तरह एनलॉग है जिसमें कुछ इंफॉर्मेशन छोटे से डिजिटल स्क्रीन पर दिखाई देती है। नई एक्टिवा में सीट पुराने मॉडल की तरह ही दी गई है। कंपनी रियर में रेगुलर बल्ब की जगह इलईडी लाइट दे सकती है। अंडर सीट स्टोरेज में एलईडी लाइट के साथ मोबाइल के लिए चार्जिंग पोर्ट दिया जा सकता है। नए मॉडल में टेलिस्कोपिक फोर्क्स दिए गए हैं जिससे बेहतर हैंडलिंग और कंफर्ट मिलता है। रियर में पहले की तरह स्प्रिंग लोडेड हॉइड्रॉलिक टाइप सस्पेंशन दिया गया है। इसके अलावा टॉप मॉडल में ब्लैक फिनिश के साथ अलॉय वीइल्स भी मिलते हैं। एक्टिवा 6जी में फ्रंट वीइल में डिस्क ब्रेक्स भी दिए गए हैं।

अब डीजल कारें नहीं बनाएगी मारुति
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 1 अप्रैल 2020 से डीजल कारें बनाना बंद करने की घोषणा की है। कंपनी के चेयरमैन आर.सी.भार्गव ने कहा कि कंपनी के इस निर्णय से मारुति सुजुकी कंपनी को कोई अंतर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ऊंची कीमतों की वजह से डीजल कारों की लोकप्रियता तेजी से कम हो रही है। अब खरीददार पेट्रोल, सीएनजी और अन्य वैकल्पिक विकल्प के बारे में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। भार्गव का यह भी कहना था, पेट्रोल की तुलना में डीजल की कीमतें पिछले वर्षों में बहुत ज्यादा बढ़ी हैं। जिसके कारण डीजल कार अब अच्छा विकल्प नहीं रहा।
1 अप्रैल 2020 से बीएस 6 उत्सर्जन नियम भी प्रभाव में आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में डीजल कार के स्थान पर मारुति अब अपेक्षाकृत साफ-सुथरी तकनीकी जिसमें सीएनजी, इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और जैव ईंधन तकनीकी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करेगी। गुड़गांव का डीजल इंजन संयंत्र भी कंपनी बंद कर देगी।

बजाज पल्सर 180 को ‎रिप्लेस करेगी पल्सर 180 एफ
बजाज ऑटो ने अपनी पॉप्युलर बाइक पल्सर 180अब भारत में बंद कर दी है। इसके साथ ही कंपनी ने बजाज 180 को नई बाइक बजाज पल्सर 180एफ से रिप्लेस करने जा रही है। नई बाइक स्टैंडर्ड पल्सर 180 वाले प्लैटफॉर्म पर ही आधारित है, लेकिन इसमें पल्सर 220एफ की तरह सेमी-फेयरिंग दी गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो पल्सर 180 का प्रॉडक्शन ही बंद कर दिया गया है।अब सिर्फ स्टॉक में बची बाइक ही कंपनी के पास अवेलेबल है। बजाज पल्सर 180एफ को कंपनी ने मार्च की शुरुआत में लॉन्च किया था। नई दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 87,251 रुपये है। इस बाइक का फ्यूल टैंक, टायर, इंस्ट्रूमेंट कंसोल समेत कई पार्ट्स पल्सर 220एफ वाले ही हैं। दोनों बाइक्स में सबसे बड़ा फर्क इनके इंजन का है। पल्सर 180एफ में 178 सीसी एयर-कूल्ड, कार्ब्युरेटेड इंजन है। यह इंजन 8,500 आरपीएम पर 17 बीएचपी का पावर और 6,500 आरपीएम पर 14 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग की अगर बात की जाये तो, तो इसके फ्रंट में 260 एमएम डिस्क और रियर में 230 एमएम डिस्क दिया गया है। पल्सर 180एफ में अभी एबीएस नहीं दिया गया है।हांला‎कि नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए माना जा रहा है कि जल्द ही इसे एबीएस से लैस कर दिया जाएगा। एबीएस जुड़ने के बाद इस बाइक की कीमत में 6000 से 8000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है। मार्केट में इस फेयरिंग मोटरसाइकल की टक्कर सुजु‎कि ‎जिग्सर एसएफ, टीवीएस अपाचे आरटीआर 180 और हॉन्डा सीबी हॉर्नेट 160 आर जैसी बाइक्स से मानी जाती है। बता दें कि कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर अभी पल्सर 180 लिस्टेड है। माना जा रहा है जल्द ही कंपनी आधिकारिक तौर पर नई पल्सर रेंज को वेबसाइट पर अपडेट करेगी।

भारत में बीएमडब्ल्यू 530 आईएम स्पोर्ट लॉन्च
लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में नई सेडॉन कार 530आईएम स्पोर्ट लॉन्च कर दी। बीएमडब्ल्यू 530 आईएम स्पोर्ट की एक्स रूम कीमत 59.20 लाख रुपये है। बता दें ‎कि यह नई कार बीएस-6 के मानकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसे कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार ‎किया गया है। बीएमडब्ल्यू 530आईएम स्पोर्ट कार वाइट, ब्लैक, ब्लू और मेटेलिक कलर में अवेलेबल है। बीएमडब्ल्यू की इस नई कार में स्पीर्टी फ्रंट व ‎रियर बंपर और किडनी ग्रिल और फॉग लैम्प हाउसिंग पर दिया गया ग्लॉस ब्लैक फिनिश कार के लुक को और भी शानदार बनाता है। एम स्पोर्ट पैकेज कार के स्पोर्टी लुक को और बढ़ाता है। इस सेडॉन में 18-इंच एम अलॉय वील्ज, एम स्पोर्ट ब्रेक्स और कार की साइड में एम लोगो दिए गए हैं। वहीं अगर इंटीरियर की बात की जाये, तो इसमें लेदर अपहोल्स्ट्री के साथ स्पोर्ट्स सीट, एम लेदर स्टीरियरिंग वील और ऐम्बिएंट लाइटिंग पैकेज दिया गया है। इसमें ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 12.3-इंच मल्टी-फंक्शनल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, 10.25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा के साथ पार्क असिस्ट, रिमोट कंट्रोल पार्किंग और बीएमडब्ल्यू डिस्प्ले-की जैसे फीचर्स से लैस है। बीएमडब्ल्यू 530आईएम स्पोर्ट में 2.0-लीटर, 4-सिलिंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो बीएस 6 मानकों के अनुकूल है। यह इंजन 5,200 आरपीएम पर 252एचपी का पावर और 1,450-4,800आरपीएम पर 350एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह कर मात्र 6.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इस लग्जरी कार में पांच ड्राइविंग मोड- कम्फर्ट,ईको प्रो, स्पोर्ट, स्पोर्ट प्लस और अडा‎प्टिव दिए गए हैं। वहीं अगर सेफ्टी मेजर्स की बात करें, तो बीएमडब्ल्यू ने इसमें 8-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्निंग ब्रेक कंट्रोल, डाइनैमिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, डाइनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, साइड इम्पैक्ट प्रोटेक्शन, आईसो‎फिक्स, चाइल्ड सीट माउंट्स और सभी पांचों पैसेंजर के लिए 3 पॉइंट सीट बेल्ट दिए हैं।

रेनो क्विड तीन फीसदी मंहगी हो जाएगी
मशहूर कार कंपनी रेनो की क्विड अगले महीने से मंहगी हो जाएगी। फ्रांसीसी कार कंपनी ने अगले महीने से भारत में अपने क्विड मॉडल के दाम तीन प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि वह बढ़ती उत्पादन लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए यह कदम उठा रही है। कंपनी ने बयान में कहा कि यह कीमत वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होगी। कंपनी क्विड की हैचबैक को 0.8 लीटर और एक लीटर पावरट्रेन के मैनुअल और आटोमेटेड ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध कराती है। दिल्ली शोरूम में क्विड की कीमत 2.66 लाख से 4.63 लाख रुपये के बीच है। रेनो ने हाल मे क्विड को विभिन्न एक्टिव और पैसिव सुरक्षा फीचर्स के जरिये अद्यतन किया है। इनमें एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग प्रणाली और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (एबीएस और ईबीडी) और ड्राइवर एयरबैग शामिल हैं। पिछले सप्ताह टाटा मोटर्स ने अप्रैल से अपने वाहनों के दाम 25,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

सीबीएस ब्रेक के साथ सुजुकी एक्सेस 125 उतरी बाजार में
दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी ने अपने एक्सेस 125 स्कूटर को कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) से सुसज्जित कर बाजार में बिक्री के लिए उतार दिया है। ड्रम ब्रेक वाले सुजुकी एक्सेस 125 सीबीएस की एक्स शोरूम कीमत 56,667 रुपये है। यह कीमत स्कूटर के नॉन-सीबीएस वर्जन से करीब 700 रुपये ज्यादा है। सुजुकी ने अप्रैल से देश में लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए एक्सेस 125 में सीबीएस दिया है। सीबीएस यानी कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम फीचर रियर ब्रेक लगाने पर फ्रंट और रियर ब्रेक के बीच ब्रेक फोर्स का डिस्ट्रिब्यूशन करता है। इससे अच्छे बैलेंस के साथ टू-वीलर का ब्रेक डिस्टेंस (ब्रेक लगने की दूरी) कम होता है। सुजुकी एक्सेस 125 के डिस्क ब्रेक वेरियंट में सीबीएस फीचर पहले से ही उपलब्ध है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। कंपनी का कहना है कि इसे ग्राहकों से अच्छा रेस्पॉन्स मिला। सीबीएस के अलावा स्कूटर में कोई और बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 124 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयरकूल्ड इंजन है, जो 8.5 पीएचपी का पावर और 10.2 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। सुजुकी एक्सेस 125 का इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। यह रेट्रो स्टाइल वाला स्कूटर देश में बिकने वाले टॉप 10 स्कूटर्स में से एक है। बता दें कि 1 अप्रैल से सभी 125 सीसी से कम इंजन क्षमता वाले टू-वीलर्स में सीबीएस और 125 सीसी या उससे ज्यादा की क्षमता वाले टू-वीलर्स में एबीएस अनिवार्य है।

हुंदई ला रही 6 नई कारें
हुंदई इस साल भारत के बाजार में धमाका करने जा रही है। हुंदई की 6 नई कारें बाजार में अवतरित होने की तैयारी में हैं। हुंदई जल्द ही सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बादशाह कही जाने वाली मारुति ब्रेजा की टक्कर में एसयूवी लाने वाली है। इसके अलावा हुंदई इस साल कई और नई कारें लॉन्च करने वाली है, जो प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देंगी। साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी कदम रखने की तैयारी में है। हुंदई क्यूएक्सआई कोडनाम वाली अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी को अप्रैल में होने वाले न्यूयॉर्क ऑटो शो में लोगों के सामने पेश करेगी। भारत में इसकी टक्कर महिंद्रा एक्सयूवी300, मारुति विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सॉन जैसी एसयूवी से होगी। सैंट्रो वाले प्लैटफॉर्म पर बनाई गई यह एसयूवी तीन इंजन ऑप्शन में आएगी। इसमें एक 99 बीएचपी पावर वाला 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा 89बीएचपी पावर वाला 1.4-लीटर डीजल इंजन होगा। तीसरा 100 बीएचपी पावर वाला 1.0-लीटर 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। इसे मई-जून तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हुंदई की बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना ईवी भी इस साल भारत में लॉन्च होगी। कोना ईवी देश में हुंदई की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में इसे दो बैटरी पैक ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसमें एक 39.2 किलोवाट बैटरी पैक होगा, जो फुल चार्ज होने पर 310 किलोमीटर की रेंज देगा। दूसरा 64 किलोवाट बैटरी पैक होगा, जो फुल चार्ज होने पर 480 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को टाटा अल्ट्रॉज ईवी से टक्कर मिलेगा। हालांकि, कोना ईवी टाटा की अल्ट्रॉज से ऊपर वाले सेगमेंट में आएगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी इस साल की तीसरी तिमाही यानी सितंबर तक लॉन्च होने वाली है।
हुंदई अपनी पॉप्युलर हैचबैक ग्रैंड आई10 का नया अवतार इस साल जून-जुलाई तक लॉन्च करने वाली है। नई ग्रैंड आई10 के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह वर्तमान मॉडल से चौड़ी और कम ऊंची होगी। इसे टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है। इसमें वर्तमान मॉडल वाले 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.2-लीटर डीजल इंजन ही होंगे। हालांकि, अभी के टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की जगह इसमें नया एएमटी गियरबॉक्स होगा। माना जा रहा है कि नई आई10 में बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सनरूफ भी दिया जा सकता है। ग्रैंड आई10 की टक्कर मारुति स्विफ्ट और फोर्ड फिगो से मानी जाती है। हुंदई अपनी पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट सिडैन एक्सेंट का नया वर्जन भी इस साल लॉन्च करने वाली है। नई हुंदई एक्सेंट 2019 की दूसरी छमाही में बाजार में उतारी जाएगी। इसे टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है। नई एक्सेंट की डिजाइन और इंटीरियर में काफी बदलाव दिखेंगे। कार के अंदर वर्तमान मॉडल से ज्यादा जगह होगी। इसमें नए इन्फोटेनमेंट सिस्टम और फास्ट चार्ज यूएसबी सॉकिट समेत कई नए फीचर्स मिलेंगे।

नए लुक में आ रही मारुति ऑल्टो, परीक्षण में दिखी झलक
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने प्रसिद्ध हैचबैक ऑल्टो के वर्तमान स्वरूप को परिवर्तित कर कर उसका नया मॉडल लाने वाली है। कंपनी हैचबैक ऑल्टो को नए मॉडल से रिप्लेस करेगी, जो हर मामले में वर्तमान मॉडल से बेहतर होगी। नई मारुति ऑल्टो की परीक्षण भी शुरू हो गया है। नई ऑल्टो को टेस्टिंग के दौरान अब गुरुग्राम में देखा गया है, जिससे इसकी स्टाइलिंग की जानकारी सामने आ गई है। लीक तस्वीर में नई ऑल्टो पूरी तरह ढंकी हुई है। हालांकि, साफ पता चल रहा है कि यह दिखने में वर्तमान ऑल्टो से बिल्कुल अलग होगी। नई ऑल्टो की स्टाइलिंग ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किए गए मारुति फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। यह माइक्रो-क्रॉसओवर बॉडी स्टाइल में आएगी।
नई मारुति ऑल्टो कंपनी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल मारुति इग्निस, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो और नई वैगनआर में किया गया है। हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार किए जाने की वजह से यह वर्तमान मॉडल से हल्की भी होगी। वर्तमान मॉडल की तुलना में नई कार के अंदर ज्यादा जगह मिलेगी। नई ऑल्टो ऊंचे ग्राउंड क्लियरेंसस और बॉक्स शेप में दिख रही है। कार में बड़े वील्ज, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और एलईडी टेललैम्प्स देखने को मिलेंगे। नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए संभावना है कि नई ऑल्टो में एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाईस्पीड वॉर्निंग जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। टॉप वेरियंट में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिल सकता है। नई मारुति ऑल्टो में वर्तमान मॉडल वाले 800सीसी और 1-लीटर वाले इंजन का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि, ये दोनों इंजन बीएस6 के अनुकूल होंगे और वर्तमान मॉडल से ज्यादा पावर और बेहतर माइलेज देंगे। कंपनी ने कहा है कि नई ऑल्टो की कीमत वर्तमान मॉडल के आसपास ही रखी जाएगी। इससे माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। मार्केट में नई ऑल्टो की टक्कर रेनॉ क्विड से होगी। नई कार इस साल त्यौहारी सीजन के आसपास लॉन्च होने वाली है।

फोर्ड फीगो का लेटेस्ट मॉडल तैयार, कल होगा लॉन्च
फोर्ड इं‎डिया ने लॉन्चिंग से पहले नई फीगो को दु‎निया के सामने पेश ‎किया। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी ऑफिशयल तस्वीर जारी की है। फोर्ड फीगो का नया अवतार 15 मार्च को लॉन्च होने जा रहा है। अगा पुराने मॉडल की तुलना में देखें तो 2019 फोर्ड फीगो में काफी बदलाव किए गए हैं। नई फोर्ड फिगो में कॉस्मेटिक बदलाव, नए इंजन ऑप्शन और कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। फोर्ड अपनी इस नई कार को टिंडर ऐप पर लॉन्च करेगी। कंपनी इससे युवा खरीदारों को नई फिगो से जोड़ना चाहती है। फोर्ड फिगो फेसलिफ्ट में नए फ्रंट और रियर बंपर, क्रोम-फिनिश हनीकॉम्ब ग्रिल, नए स्टाइल की हेडलाइट्स और 15-इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं। पोर्ट्स के मुताबिक, नई फिगो तीन वेरियंट- एंबीएंट, टाईटे‎नियम और टाईटे‎नियम ब्लू में लॉन्च की जाएगी। टाइटे‎नियम ब्लू फेसलिफ्ट फिगो का टॉप मॉडल होगा, जिसे स्पोर्टी लुक में ‎डिजाइन ‎किया गया है।
नई फिगो के इंटीरियर की बात करें, तो इसमें रिवाइज्ड डैशबोर्ड और नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा। इसके अलावा कार में कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स और रेन सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स भी होंगे। नई कार में एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलने की संभावना है। फेसलिफ्ट फोर्ड फिगो के इंजन में भी बदलाव ‎किया गया है। इसमें एक 96एचपी पावर वाला 1.2-लीटर और दूसरा 123एचपी पावर वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। 1.2-लीटर वाले इंजन में सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 1.5-लीटर वाले इंजन में सिर्फ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। इसका डीजल इंजन वर्तमान मॉडल का 1.5-लीटर वाला ही रहेगा, जो 100एचपी का पावर और 215एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिलेगा। फिगो की मार्केट में टक्कर मारुति स्विफ्ट और ह्यूंदै ग्रैंड आई10 से मानी जाती है।

टाटा हा‎रियर के कई और वेरियंट जल्द होंगे लॉन्च
प्रीमियम एसयूवी मार्केट में पैठ बनाने के इरादे से लॉन्च की गई टाटा मोटर्स के हा‎रियर मॉडल की अभी तक 10,000 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। टाटा है‎रियर की बुकिंग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में शुरू हुई थी। लैंड रोवर के डी8 डिस्कवरी आर्किटेक्चर पर तैयार की गई अपनी प्रीमियम एसयूवी को टाटा मोटर्स ने मिड-साइज एसयूवी मार्केट में उतारा है, ‎जिसका मुकाबला हुडाई क्रेटा और जीप कॉम्पास से है। टाटा मोटर्स के एमडी गुंटर बुश्चेक ने बताया, हैरियर को अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है। इससे कंपनी को कस्टमर्स का नया वर्ग मिल गया है। उन्होंने कहा, हमें 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिली हैं। अगर हम इससे भी अच्छा कर सकते, तो मुझे और खुशी होती। मैंने खुद असाधारण क्वॉलिटी देने के जो टारगेट रखे थे, वो पूरे नहीं हुए हैं। हालांकि, हमने अच्छा प्रदर्शन किया है और इसमें रोजाना सुधार हो रहा है। हमारे पास अगले चार महीनों के लिए बुकिंग है।
कंपनी ने हैरियर को जनवरी में लॉन्च किया था, लेकिन बुकिंग अक्टूबर में ही शुरू हो गई थी। इस साल फरवरी तक कंपनी इसकी 2000 से ज्यादा यूनिट्स डिलीवर नहीं कर पाई थी। इससे प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी संबंधी दावों पर भी संदेह होता है। बुश्चेक ने बताया कि कुछ छोटी समस्याएं थीं, जिन्हें डीलर के लेवल पर ही सुलझा लिया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रॉडक्ट में सैद्धांतिक रूप से कोई गड़बड़ी नहीं है और नए प्रॉडक्ट से जुड़े इंट्रोडक्शन प्रोसेस को लागू करने से इसकी डिलीवरी अभी तक कम रही है। कस्टमर्स को हाई क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट डिलीवर करने के लिए इस प्रोसेस को लागू किया गया है। इस वित्त वर्ष के आ‎खिर तक कंपनी एक 7-सीटर मॉडल को लॉन्च करेगी, जो जिनेवा मोटर शो में दिखाए गए बजार्ड कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगा । बुश्चेक ने कहा कि कंपनी इस वित्त वर्ष के अंत तक पैसेंजर वीइकल बिजनस को फायदे में लाने के अपने लक्ष्य पर आगे बढ़ रही है।

टोयाटा ने भारतीय बाजार में लांच किया इनोवो क्रिस्टा जी प्लस
टोयाटा ने चुपचाप तरीके से इनोवो क्रिस्टा का एक नया एंट्री लेवल वेरियंट जी प्लस लांच किया है। इनोवो क्रिस्टा जी प्लस सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध है। कंपनी ने इस दोनों, 7 और 8-सीटर ऑप्शन में बाजार में उतारा है। नई टोयाटा इनोवा के 7-सीटर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 15.57 लाख और 8-सीटर की कीमत 15.62 लाख है।इनोवा क्रिस्टा डीजल के पुराने बेस वेरियंट जीएक्स एमटी की तुलना में इसकी कीमत 38 हजार रुपये कम है यानी अब इनोवा क्रिस्टा डीजल की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 15.95 लाख से घटकर 15.57 लाख हो गई है। टोयोटा ने कहा है कि यह मेड-टू-ऑर्डर (ऑर्डर पर तैयार किया जाने वाला) वेरियंट है। कंपनी की डीलरशिप पर इसका ऑर्डर दिया जा सकता है।
इनोवा क्रिस्टा जी प्लस में 2.4-लीटर डीजल इंजन है, जो 150 पीएस का पावर और 343 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। कंपनी ने ऑफिशल वेबसाइट पर नई इनोवा क्रिस्टा को प्राइस लिस्ट में अपडेट कर दिया है,लेकिन अभी इस वेरियंट को ब्रोशर में अपडेट नहीं किया गया है। ब्रोशर में अपडेट न होने की वजह से इनोवा क्रिस्टा जी प्लस वेरियंट में मिलने वाले स्टैंडर्ड फीचर्स की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि, बताया जा रहा है कि इसमें हैलोजन हेडलैम्प्स, एसी, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री के साथ सीटें, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और अन्य बेसिक फीचर्स दिए गए हैं। फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स और सीट बेल्ट रिमाइंड जैसे सेफ्टी फीचर्स भी स्टैंडर्ड दिए जाने की संभावना है।

नए फीचर्स के साथ भारत में उतरी 2019 यामाहा एमटी-09
प्रतिष्ठित दोपहिया वाहन कंपनी यामाहा ने अपनी नई मिडलवेट नेकेड स्ट्रीट-फाइटर बाइक एमटी-09 के नए परिवर्तित मॉडल को भारत के बाजार में उतार दिया है। 2019 यामाहा एमटी-09 की एक्स शोरूम कीमत 10.55 लाख रुपये है। पुराने मॉडल की तुलना में इसकी कीमत 16,000 रुपये ज्यादा है। नई यामाहा एमटी-09 में हल्के बदलाव किए गए हैं, जिनमें नई पेंट स्कीम व ग्राफिक्स शामिल हैं। हालांकि, बाइक के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। नई यामाहा एमटी-09 एक नए ‘नाइट फ्लुओ’ कलर ऑप्शन में पेश की गई है, जो रेड वील्ज के साथ वाइट और ब्लैक कलर का कॉम्बिनेशन है। यह इस नेकेड परफॉर्मेंस बाइक को स्पोर्टी लुक देता है। बाइक के हेडलैम्प के पास और टैंक पर वाइट फिनिश दिया गया है। इसके अलावा एमटी-09 यामाहा ब्लू और टेक ब्लैक कलर ऑप्शन में भी उपलब्ध है।
यामाहा एमटी-09 में 847 सीसी, इन-लाइन, 3-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 10,000 आरपीएम पर 113 बीपीएच का पावर और 8500 आरपीएम पर 87.5 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इसमें क्विक शिफ्ट सिस्टम (क्यूएसएस), एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल और स्लिपर क्लच जैसे फीचर्स हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो इस नेकेड परफॉर्मेंस बाइक के फ्रंट में 298 एमएस ड्यूल डिस्क और रियर में 245 एमएस सिंगल डिस्क है। बाइक का वजन 193 किलोग्राम है। यामाहा एमटी-09 की मार्केट में की मॉडरेट बाइक्स से टक्कर मानी जाती है। ज्ञात हो कि यामाहा मार्च में एमटी-09 का हल्का वर्जन एमटी-15 लॉन्च करने वाली है, जिसकी कीमत 1.2 लाख रुपये होगी।

बजाज पल्सर और अवेंजर में जुड़ा नया फीचर
बाजाज कंपनी अपनी बाइक्स को अप्रैल 2019 से लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स के तहत तैयार करने में जुटी हुई है। इसी के अंर्तगत कंपनी ने पल्सर 150 ट्विन डिस्क, पल्सर 180, पल्सर 220एफ और अवेंजर क्रूज 220 को एबीएस से लैस कर दिया है। पल्सर और अवेंजर के अपडेटेड मॉडल्स कंपनी की डीलरशिप पर पहुंचने लगे हैं। वहीं से लीक हुई तस्वीरों से इनके एबीएस से लैस होने की जानकारी सामने आई है। जल्द ही कंपनी इन अपडेटेड बाइक्स को ऑफिशली लॉन्च करेगी। पल्सर 150 ट्विन डिस्क, पल्सर 180, पल्सर 220एफ और अवेंजर क्रूज 220 में कंपनी ने सिंगल चैनल एबीएस दिया है। इन बाइक्स में एबीएस के अलावा मैकेनिकली कोई बदलाव नहीं किया गया है। अवेंजर क्रूज 220 में 220सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 8,400आरपीएम पर 19एचपी का पावर और 7,000आरपीएम पर 17.5एनएम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, पल्सर 180 में 178.6सीसी का इंजन है, जो 17एचपी का पावर और 14.2एनएम टॉर्क जनरेट करता है।
अपडेटेड पल्सर 220 में एबीएस के अलावा नए ग्राफिक्स और अंडरबेली काउल मिलेगा। इस बाइक में 220सीसी, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है, जो 20.9एचपी का पावर और 18.5एनएम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, पल्सर 150 ट्विन डिस्क की बात करें, तो इसमें 149.5सीसी का इंजन है, जो 14एचपी का पावर और 13.4एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इसके नाम से ही साफ है कि इसमें फ्रंट और रियर, दोनों तरफ डिस्क ब्रेक मिलता है।
नॉन एबीएस पल्सर 220एफ की कीमत 97,446 रुपये, पल्सर 180 की कीमत 85,523 रुपये, पल्सर 150 ट्विन डिस्क की कीमत 80,794 रुपये और अवेंजर क्रूज 220 की कीमत 96,922 रुपये है। ये कीमतें एक्स शोरूम की हैं। इनके एबीएस मॉडल की कीमत में कुछ बढ़ोतरी होगी।

यूएम की इस बाइक का नया वेरिएंट लांच
यूएम मोटरसाइकिल्स ने भारत में रिनीगेट कमॉडों क्लासिक के कार्ब्युरेटर वेरिएंट को लांच कर दिया है। इसकी कीमत भारत में 1.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। यूएम पहले से ही रिनीगेट कमॉडों क्लासिक का फ्यूल-इंजेक्टेड वेरिएंट भारत में सेल कर रही है। इसकी कीमत भारत में 2.01 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कार्ब्युरेटर को जोड़े जानें के अलावा इस मोटरसाइकिल में और कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी ने इस सिस्टम के साथ एबीएस भी ऑफर नहीं किया है। मोटरसाइकिल का नया कार्ब्युरेटर वेरिएंट अपने एफआई वेरिएंट की तुलना में कम पावर आउटपुट देगा।
एफआई और नया कार्ब्युरेटर वेरिएंट दोनों ही 279.5cc लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलिंडर इंजन के साथ आते हैं।एफआई वेरिएंट 25.15बीएचपी का पावर और 23एनएम का पिक टॉर्क जेनरेट करता है,वहीं कार्ब्युरेटर वेरिएंट 23.7बीएचपी का पावर और23एनएम का पिक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों वेरिएंट्स के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। ब्रेकिंग के लिए मोटरसाइकिल के फ्रंट में 280एमएम डिस्क और रियर में 130एमएम ड्रम ब्रेक मिलेगा। वहीं इस बाइक के फ्रंट और रियर में क्रमश:16 और 15-इंच के वायर-स्पोक व्हील्स दिए गए हैं। फीचर्स की बात करें तो रिनीगेट कमॉडों क्लासिक में बल्की और मस्क्यूलर फ्यूल टैंक, राउंडेड हेडलाइट्स और टॉल विंडस्क्रीन और बैक रेस्ट के साथ स्प्लिट सीट्स दिए गए हैं।

बजाज ने पल्सर 150 ‎नियोन बाजार में उतारी
वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी 150 सीसी की मोटरसाइकिल पल्सर का नया संस्करण पल्सर 150 नियोन बृहस्पतिवार को बाजार में उतारा। कंपनी ने इसकी कीमत 64,998 दिल्ली में एक्स शोरूम तय की है। नयी पल्सर 150 नियोन 2019 स्पोर्टी दिखती है। यह नयी बाइक ऐसे ग्राहकों के लिए है जो 100-110 सीसी से ऊपर की मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं। कंपनी का मानना है ‎कि हमारा यह नया संस्करण लोगों को पसंद आएगा।

मारुती ने नेक्स जेन अर्टिगा को लांच किया
ऑटोमोबाइल दिग्गज मारुति सुजुकी इंडिया ने अगली पीढ़ी की मल्टी-युटिलिटी वाहन `नेक्स जेन अर्टिगा` को लांच किया है । कंपनी के मुताबिक, नए वाहन के पेट्रोल संस्करण की कीमत 7.44 लाख रुपये से 9.95 लाख रुपये होगी, जबकि डीजल संस्करण की कीमत 8.84 लाख रुपये से 10.90 लाख रुपये होगी।
कंपनी ने कहा कि नया के15 पेट्रोल इंजन 13 फीसदी अधिक शक्ति और 6 फीसदी अधिक टार्क उत्पन्न करता है।
कंपनी ने एक बयान में कहा, `नए इंजन के पूरक के रूप में प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी लिथियम आयन बैटरी के साथ दी गई है, जो श्रेणी-में-सबसे-बेहतर ईंधन-दक्षता प्रदान करता है।`कंपनी ने कहा, `मारुति सुजुकी की नवीनतम पेशकश को सुजुकी की प्रशंसित 5वीं पीढ़ी के `हार्टेक्ट` प्लेटफार्म पर बनाया गया है। इसमें हाई टेंसाइल स्टील का प्रयोग किया गया है, जो मजबूत और सुरक्षित संरचना प्रदान करता है।`बयान के मुताबिक, नए अर्टिगा को विकसित करने में कंपनी ने 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

हीरो ने लांच किया 125 सीसी स्कूटर-डेस्टिनी 125
नई दिल्ली,भारत के विशाल वाहन बाजार में हीरो मोटोकार्प ने सोमवार को 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट में अपना नया डेस्टिनी 125 लांच किया। इसकी कीमत 54,650 रुपए है। डेस्टिनी 125 की बिक्री मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर में शुरू होगी।
नए डेस्टिनी 125 को दो वेरिएंट में उतारा गया है। इसका एलएक्स वेरिएंट 54,650 रुपए (एक्स-शोरूम) और वीएक्स वेरिएंट 57,500 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत में उपलब्ध होगा।
डेस्टिनी 125 में 125 सीसी एनर्जी बूस्ट इंजन लगा है जो 6750 आरपीएम पर 8.7 बीएचपी का पावर आउटपुट और 5000 आरपीएम पर 10.2एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। पावरट्रेन मौजूदा 110 सीसी स्कूटर के मुकाबले 17 प्रतिशत अधिक टॉर्क और 9प्रतिशत ज्यादा पावर प्रदान करता है। इसमें स्मार्ट तकनीक की भी इस्तेमाल किया गया है। डेस्टिनी 125 में ईंधन भरने के लिए बाहरी सिस्टम, रिमोट चाबी ओपनिंग, मोबाइल चाजिर्ग पोर्ट और बूट लाइट बेजोड़ सहजता व सुविधा दी गई है। हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मार्कस ब्रॉन्स्पर्गर ने कहा, हम एक नई प्रीमियम मोटरसाइकिल एक्सट्रीम 200 आर लॉन्च करने के कुछ ही हफ्तों के भीतर नया डेस्टिनी 125 स्कूटर पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पावर और स्टाइल का शानदार संतुलन देने के अलावा डेस्टिनी 125 आज भारत में क्रांतिकारी आई3एस तकनीक प्रदान करने वाला एकमात्र स्कूटर है

37.5 लाख में बीएमडब्ल्यू एक्स-1 का पेट्रोल संस्करण पेश

नई दिल्ली,जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने गुरुवार को अपनी एसयूवी एक्स-1 का पेट्रोल संस्करण पेश किया। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 37.5 लाख रुपये है। कंपनी ने बयान में कहा कि बीएमडब्ल्यू एक्स1एस ड्राइव 20आई को चेन्नई में कंपनी के संयंत्र में बनाया गया है और गुरुवार से बीएमडब्ल्यू डीलरशिप के माध्यम से ऑर्डर किया जा सकता है।
कंपनी ने कहा कि यह मॉडल 2लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो कि बीएस-6 मानक के अनुरूप है और 192 एचपी का पावर जेनरेट करती है। वह केवल 7.6 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 224 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा कार में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), छह एयर बैग समेत अन्य फीचर्स दिए गए हैं।

हुंडई ने लॉन्च किया वरना का एनिवर्सरी एडिशन
नई दिल्ली, वाहन निर्माता हुंडई ने अपनी कंपनी की 20वीं वर्षगांठ को स्पेशल बनाने के लिए वरना कार का एनिवर्सरी एडिशन भारत में लॉन्च कर दिया । कम्पनी ने वरना का एनिवर्सरी एडिशन मॉडल एसएक्स (ओ) वेरियंट पर बेस्ड है और यह मैन्युअल व आटोमैटिक दोनों में उपलब्ध है। मरीना ब्लू और पोलर वाइट कलर में उपलब्ध इन कार में कॉस्मेटिक और फीचर ही अपग्रेड्स किए गए हैं।
कम्पनी ने अपनी एसएक्स (ओ) एमटी पेट्रोल वर्जन की कीमत 11.69 लाख रुपए कीमत रखी है। जबकि एसएक्स (ओ) एटी पेट्रोल की कीमत 12.83 लाख तथा एसएक्स (ओ) एमटी डीजल की कीमत 13.03 लाख रुपए तय की गई है। कंपनी दावे के मुताबिक
इस कार में सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, स्मार्ट ट्रंक और टेलिमैटिक्स भी दिए जायेंगे।

59.13 लाख में लेक्सस ने लांच की हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सेडान कार
लेक्सस इंडिया ने भारत में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सेडान का अनावरण किया। वैश्विक स्तर पर पहली बार पेश होने के सिर्फ पांच महीने के भीतर इसे भारत में उतारा गया है। इसकी कीमत 59.13 लाख रुपये (एक्स शो रूम, भारत भर में) है। देशभर में नई ईएस 300एच की डिलीवरी पहले ही तीन महीनों के लिए तय की जा चुकी है।
लेक्सस इंडिया के चेयरमैन एन. राजा ने कहा, हम अपने वैश्विक लॉन्च के बाद इतने कम समय के भीतर भारत में नई ईएस पेश करने को लेकर उत्साहित हैं। लेक्सस इंडिया के प्रेसिडेंट पी.बी. वेणुगोपाल ने कहा, अपने डायनेमिक परफॉर्मेस के साथ नई ईएस 300एच पारखी कद्रदानों के लिए तैयार की गई है
ईएस 300एच यूरो 6 के अनुरूप एक नए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम द्वारा संचालित है, जिसमें एक चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है, जो 22.37 किमी/लीटर का माइलेज और संयुक्त रूप से 160 किलोवॉट का कुल पावर देता है। ईएस 300एच में श्रेणी में अग्रणी 10 एयरबैग्स, हिल स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, और ब्रेक-इन व टिल्ट सेंसर के साथ एक एंटी-थेफ्ट सिस्टम भी दिया गया है।

मारु‎ति ने पेश ‎किया सेडान सियाज का नया अवतार
भारत की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मध्यम आकार की सेडान सियाज का नया अवतार पेश किया है। सियाज के इस उन्नत संस्करण में नया पेट्रोल पावरट्रेन है। इस मॉडल की शुरुआती शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपए है। नई सियाज नए 1.5 लीटर केके 15 पेट्रोल इंजन के साथ आई है। इसमें स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी है जिसमें लिथियम आयन बैटरी है। सियाज के पूर्व के संस्करण में 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन है। इस माडल की कीमत 8.19 लाख से 9.97 लाख रुपए और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 9.8 लाख से 10.97 लाख रुपए है। इस मॉडल के डीजल संस्करण में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी के साथ 1.3 लीटर का डीजल इंजन ही रहेगा। इसकी कीमत 9.19 लाख से 10.97 लाख रुपए है।

कंबाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ नये सुजुकी एक्सेस की हुई लां‎चिंग
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने 125 सीसी के स्कूटर एक्सेस को अब कंबाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) के साथ लांच कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने एक्सेस का ‎विशेष संस्करण भी लॉन्च किया है। कंपनी ने सुजुकी एक्सेस 125 सीबीएस 125 की कीमत भारत में 59,980 रुपए एक्स-शोरूम, दिल्ली में रखी है। वहीं एक्सेस स्पेशल एडिशन की कीमत 60,580 रुपए रखी गई है। एक्सेस स्पेशल एडिशन को एक नए कलर ऑप्शन मेटालिक सोनिक सिल्वर में पेश किया गया है। साथ ही इसमें ब्लैक कलर वाले अलॉय व्हील्स और ग्रैब रेल दिए गए हैं। दो कलर ऑप्शन मेटालिक मैट ब्लैक और पर्ल मिराज वाइट में भी उपलब्ध है। स्कूटर का वजन 102 किलोग्राम है। ग्राहकों को 6 कलर पर्ल सुजुकी डीप ब्लू, कैंडी सोनोमा रेड, ग्लास स्पार्कल ब्लैक, मेटालिक फिब्रोइन ग्रे, मेटालिक सोनिक सिल्वर और पर्ल मिराज वाइट में उपलब्ध होगा।

बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया एक्स-3 का पेट्रोल वर्जन
भारत के विशाल वाहन बाजार में बीएमडब्ल्यू ने अपनी पॉपुलर एसयूवी नई एक्स-3 का पेट्रोल वर्जन लॉन्च कर दिया है। पेट्रोल वर्जन वाली एक्स-3 की कीमत 56 लाख 90 हजार रुपए है। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसका डीजल वेरिएंट लॉन्च किया था। नई एक्स-3 पेट्रोल वेरिएंट में 2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 252 हॉर्स पावर जेनरेट करता है। और ये इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर के सहारे चारों पहियों को रफ्तार देता है। एसयूवी होते हुए भी ये 100 किलोमीटर की रफ्तार 6.3 सेकेंड में छू लेती है। इसमें 550 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। और पिछले सीट को फोल्ड कर दें तो 1600 लीटर बूट स्पेस बन जाता है। सभी तरह के रास्तों के अनुसार इसमें 4 ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं। इसका सीधा मुकाबला मर्सिडीज बेंज की जीएलसी, ऑडी क्यू5 और वोल्वो की एक्ससी 60 जैसी गाड़ियों से है।

दीपावली तक लांच होगी मारुति सुजुकी वैगन आर, टाटा की टियागो से होगा मुकाबला
मारुति सुजुकी अपनी ऑल न्यू वैगन आर (कोडनेम: वाईसीए) को इस साल दीपावली तक भारत में लॉन्च कर देगी। कंपनी मारुति वैगन आर की बिक्री को हर महीने 18,000 यूनिट्स तक बढ़ाना चाहती है। कंपनी सूत्रों ने बताया कि इसी योजना के तहत इस नए माडल को बाजार में उतारने की तैयारी की जा रही है। मौजूदा वैगन आर की बिक्री वित्त वर्ष 2017-18 में 1,68,644 यूनिट्स की रही है, जो कि हर महीने 14,000 यूनिट्स का औसत बनता है। इसके साथ ही यह कार पांचवी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। अब कंपनी अपनी इस कार की बिक्री बढ़ाने की योजना बना रही है, जिसके चलते कंपनी इसे नेक्स्ट जेनेरेशन में लॉन्च करेगी। इस समय लेटेस्ट जेनेरेशन वैगन आर जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध है और भारत में यह कार अलग लुक के साथ है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में आने वाली कार में टोन्ड-डाउन स्टाइल और लंबा बोनट दिया जाएगा।
इसके साथ ही इसमें बड़ा इंजन भी दिया जा सकता है। जापानी स्पेसिफिकेशन वाली वैगन आर में 660सीसी का इंजन दिया गया है। वहीं, भारत में आने वाली कार में 1।0 लीटर इंजन दिया जाएगा। इंजन पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एटीएम ऑटोमैटिक ऑप्शन के साथ आएगा। सूत्रों की मानें तो मारुति सुजुकी अपनी वैगनआर में नया हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी।
नई मारुति सुजुकी वैगन आर का मुकाबला टाटा टियागो से होगा। पिछले साल ही टाटा मोटर्स ने अपनी टियागो हैचबैक का लिमिटेड एडिशन वर्जन लॉन्च किया था। टियागो विज के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.62 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। वहीं, डीजल वेरिएंट की कीमत 5.46 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। टाटा टियागो के लिमिटेड एडिशन में 9 नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। विज एडिशन में बेरी रेड और पर्ल एसेंट व्हाइट कलर, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और बाहरी शीशे, डायमंड-कट एलॉय व्हील, पीछे की तरफ विज बैजिंग, ग्रिल और अलॉय व्हील पर रेड हाइलाइटर, सीटों पर फैब्रिक अपहोल्स्ट्री और एसी वेंट्स पर रेड हाइ लाइटर दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन (रिवोट्रान) 23.84 किमी/ली का माइलेज देता है, जबकि डीजल इंजन (रेवोटर्क) 27.28 किमी/ली माइलेज देता है।

एक माह में ऑडी क्यू5 की 500 से ज्यादा बुकिंग
लग्जरी कार ऑडी की नई मॉडल ऑडी क्यू-5 की बुकिग 500 से ज्यादा हो चुकी है। कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया कि हाल ही में भारत में लांच की गई नई ऑडी क्यू-5 मॉडल की कार के लिए 500 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। ऑडी की विख्यात ‘क्वात्रो’-फोर व्हील ड्राइव युक्त ऑडी क्यू रेंज कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियों की सबसे ज्यादा मशहूर कार है। ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने कहा, नई ऑडी क्यू-5 ने साबित किया है कि यह कार अपने सेगमेंट की लीडर है और भारत में एक विशेष रेंज की कार में यह बैस्टसेलिंग मॉडल बनने जा रही है। ऑडी क्यू-5 भारत में ऑडी के लिए बिक्री बढ़ाने वाली प्रमुख कार बन गई है। उन्होंने कहा, “2009 में भारतीय बाजार में आने के बाद से ऑडी क्यू5 हमारे ग्राहकों पसंदीदा कार बन गई है। इसकी कीमत 53,25,000 रुपये से शुरू होती है।
-15.3 फुट लंबाई और 6.2 फुट चौड़ाई और 5.4 फुट ऊंचाई वाली इस कार में सिंगल फ्रेम ग्रिल, बड़े एयर इनटेक्स के साथ ही एलईडी हेडलाइट,डायनमिक रियर लाइट दी गई है। स्टील व ऐल्युमीनियम से निर्मित हल्की बॉडी में लांच की गई इस कार में सी.डी. (कोऐफिशियेंट ड्रैग) केवल 0.30 है, जो इस सैगमेंट में एक नया बेंचमार्क है। 35 टीडीआई इंजन वाली इस कार की अधिकतम चाल 218 किलोमीटर प्रति घंटा है जो महज 7.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी दावे के मुताबिक इस कार का माइलेज17.01 किलोमीटर प्रति लीटर है।

बजाज ने लॉन्च की डिस्कवर 110
बजाज ऑटो ने डिस्कवर सीरीज की नई बाइक डिस्कवर 110 लॉन्च कर दी है। डिस्कवर 110 की कीमत 50 हजार रुपये है। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें एलईडी डे रनिंग लाइट के साथ 115 सीसी का इंजन लगा है जो 8.5 बीएचपी पावर देता है। बजाज डिस्कवर 110 इसका सीधा मुकाबला होंडा लिवो, हीरो स्प्लेंडर और टीवीएस स्टार सिटी से है। इसके साथ ही कंपनी ने डिस्कवर 125 को भी कुछ नए फीचर्स के साथ उतारा है। इसमें एलईडी डे रनिंग लाइट, डिजिटल एनोलॉग स्पीडो मीटर और पहले से बेहतर रियर शॉकर शामिल है। नई डिस्कवर 125 की कीमत 54 हजार से 56 हजार रुपये के बीच में है। डिस्कवर के अलावा कंपनी प्लेटिना से लेकर डॉमिनार को भी कुछ नए बदलाव के साथ लॉन्च किए हैं। कंपनी का कहना है कि नई डिस्कवर के बाद एंट्री बाइक सेगमेंट में वो अपनी पकड़ को और मजबूत कर पाएगी। फिलहाल कंपनी के पास इस सेगमेंट में प्लेटिना ही मौजूद है।

रेनॉल्‍ट ने लॉन्‍च किया क्विड लाइव 2018 एडिशन
घरेलू बाजार में रेनॉल्‍ट इंडिया ने अपनी छोटी कार क्विड के नए वेरिएंट क्विड लाइव 2018 एडिशन को लॉन्‍च किया। कंपनी ने इसकी कीमत 2.67 लाख रुपए से लेकर 3.87 लाख (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) रुपए रखी है। कंपनी बयान के अनुसार इस नए वेरिएंट में 10 नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर भी शामिल है। ये नए फीचर्स 0.8लीटर और 1.0लीटर दोनों इंजन विकल्‍प और मैनुअल एवं ऑटोमैटेड ट्रांसमिशन के साथ मिलेंगे।
कंपनी दावे के मुताबिक नई क्विड लाइव रिवर्स पार्किंग सेंसर के अलावा कुछ अन्‍य रोचक फीचर्स भी होंगे। इसमें 7 इंच टचस्‍क्रीन मेडियानैव सिस्‍टम, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंटेशन, वन-टच लेन चेंज इंडीकेटर और रेडियो स्‍पीड-डिपेंडेंट वॉल्‍यूम कंट्रोल सिस्‍टम शामिल हैं। इसी के साथ नई क्विड लाइव के एक्‍सटेरियर्स में भी काफी बदलाव किए गए हैं। इसमें डुअल टोन रेसी ग्राफक्सि दिए गए हैं, जो पूरे हूड, रूफ और कार की साइड में लगे होंगे। इसका बूट कैपेसिटी भी 300 लीटर का है। कंपनी बयान के अनुसार नई क्विड लाइव कंपनी के पूरे देश में डीलरशिप पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध करा दी गई है यह पांच बॉडी कलर फि‍यरी रेड, आउटबैक ब्रोंज, आइसकूल व्‍हाइट, मूनलाइट सिल्‍वर और प्‍लानेट ग्रे में उपलब्‍ध होगी। भारत में सभी रेनॉल्‍ट डीलरशिप पर नई क्विड लाइव के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है।

इलेक्ट्रिक सुपरबाइक एक चार्ज में दौड़ेगी 200 किमी
देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक जल्द ही लांच होने जा रही है। बेंगलुरू की कंपनी एमफ्लक्स मोटर्स 2018 के ऑटो एक्सपो में देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को लॉन्च करेगी। एमफ्लक्स मॉडल 1 नाम की इस मोटरसाइकिल का मुकाबला 600-650सीसी तक की मोटरसाइकिलों से होगा। एमफ्लक्स मोटर्स युवाओं द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप है और अब यह कंपनी भारत को इसकी पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक देने के लिए तैयार है।
बाइक की खासियत
लिक्विड कूल्ड एसी इंडक्शन मोटर
50किलोवाट ताकत
03 सेकंड में 100 किमी स्पीड होगी
200 किमी/घंटा स्पीड
5 से 6 लाख होगी कीमत
1-7 इंच टीएफटी डिस्प्ले
जीपीएस नेवीगेशन
ऑटो अपडेट नेवीगेशन
बाइक टू बाइक कनेक्टिविटी
पावरफुल ब्राम्बो ब्रेक्स

3 साल में भारत में लांच होगी मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार
जापान की सुजुकी और टोयटा के संयुक्त उद्यम के तहत मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड तीन साल में (2020तक) में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में उतारेगी। कंपनी के अध्यक्ष आर.सी. भार्गव ने सालाना बैठक में संवाददाताओं से कहा कि पूरी संभावना है कि 2020 में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में नजर आये। सुजुकी और टोयटा ने इलेक्ट्रिक कार के लिए पिछले महीने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पर आगे काम करेगीं और 2020 तक यह सडकों पर उतरी जायेगी।
दोनों कंपनियों के बीच हुये समझौते के तहत वह भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार उतारने की संभावनाओं पर काम करेंगी। भार्गव ने बताया कि यह 2030 तक कंपनी के पूरी तरह इलेक्ट्रिफिकेशन के लक्ष्य के अनुरूप होगा। उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियों के पास इलेक्ट्रिक कार की प्रौद्योगिकी है जबकि मारुति के पास यह तकनीक नहीं है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी एक सर्वेक्षण करेगी। यह सर्वेक्षण अगले दो-तीन सप्ताह के दौरान शुरू कर दिया जायेगा। इस सर्वे से संयुक्त उद्यम को भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक कार के अनुसंधान और विकास में मदद मिलेगी।
इलेक्ट्रिक कारों की कीमत के बारे में पूछे गए सवाल पर भार्गव ने कहा कि आरंभ में यह महंगी होगी, लेकिन ज्यों-ज्यों कंपनी इनका घरेलू स्तर पर उत्पादन शुरू कर देगी और दाम नीचे आने लगेंगे। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कार के लिए तंत्र संयुक्त उद्यम विकसित करेगा। इलेक्ट्रिक कार के लिए बैट्री का उत्पादन मारुति के गुजरात स्थित संयंत्र में किया जायेगा।

बीएमडब्लू ने भारत में लांच की दो नई बाइक्स
जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्लू ने इंडिया बाइक वीक 2017 के दौरान भारत में अपनी दो नई बाइक्स को लांच कर दिया है। इन दोनो बाइक्स को नाम बीएमडब्लू के-1600 बी और आर नाईन रेसर है़। बीएमडब्लू के-1600 बी एक फुली फेयर्ड बैगर मोटरसाइकल है, जबकि आर नाईन रेसर आर नाइन टी स्ट्रीट बाइक का डाउन वर्जन है।
कंपनी ने बीएमडब्लू के-1600 बी की कीमत भारत में 29 लाख रुपए रखी है जबकि बीएमडब्ल्यू आर नाइन रेसर की एक्स शोरूम कीमत 17.30 लाख रुपए रखी है। कंपनी ने इसमें 1649सीसी का 6 सिलिंडर इंजन दिया गया है जोकि 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 160 हॉर्सपावर की ताकत और 175 न्यूटन मीटर का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस बाइक के ट्रांसमिशन सिस्टम में क्विकशिफ्टर के साथ ही रिवर्स गियर भी दिया गया है।
वहीं बीएमडब्लू आर नाईन रेसर बाइक में 1170सीसी का एयर कूल्ड ट्विन सिलिंडर इंजन दिया गया है और इसे 6 स्पीड ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस किया गया है। यह इंजन अधिकतम 110 हॉर्सपावर की ताकत और 116 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

बजाज ने एबीएस के साथ लांच की पल्सर एनएस200
दोपहिया वाहन निर्माता घरेलू कंपनी बजाज ऑटो ने गुरुवार को पल्सर एनएस200 का एबीएस संस्करण लांच किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एनएस200 अपने आक्रामक आकार के साथ अगली पीढ़ी की स्पोर्ट्स बाइक है और इसने टेक्नोलॉजी और परफॉरमेंस में नए मानक स्थापित किए हैं। पल्सर एनएस200 में 200सीसी का लिक्विड कूल्ड चार वाल्व वाला ट्रिपल स्पार्क डीटीएसआई इंजन है और यह बेहतरीन स्टेबिलिटी और सुरक्षा के साथ 23.5 पीएस की जानदार पावर देती है।
बयान में कहा गया कि पल्सर एनएस200 अब एबीएस के साथ पहले से बड़े डिस्क ब्रेक्स और परिधि फ्रेम में उपलब्ध है, जिनसे राइडर को उच्चतम स्तर की स्टेबिलिटी और नियंत्रण हासिल होता है और किसी भी सतह पर ब्रेक लगाना बेहद सुरक्षित रहता है। एनएस, नेकेड स्पोर्ट्स का संक्षिप्त नाम है। यह दो प्रकार की इंजन क्षमताओं – पल्सर एनएस200 और पल्सर एनएस160 में उपलब्ध है। पल्सर एनएस200 एबीएस 3 रंगों में उपलब्ध है- वाइल्ड रेड, मिराज व्हाइट और ग्रेफाइट ब्लैक और इसका मूल्य 109,715 रु (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। बजाज ऑटो लि. के अध्यक्ष (मोटरसाइकिल) एरिक वास ने कहा, ग्राहकों ने बड़ी संख्या में हमसे एबीएस की मांग की थी, इसलिए अब हम एनएस200 में एबीएस को शामिल कर रहे हैं। एबीएस संस्करण के आने के साथ बाइक की परफॉरमेंस अपील बढ़ेगी और इस परफॉरमेंस सेगमेंट में हमारी लीडरशिप और मजबूत होगी।

 

ट्वेंटी टू मोटर्स ने दिखाई स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘फ्लो’ की झलक
नई दिल्ली,ट्वेंटी टू मोटर्स ने गुरुवार को स्मार्ट स्कूटर ‘फ्लो’ का प्रोटोटाइप पेश किया, जो अत्याधुनिक सेंसर, स्मार्ट फीचर, लीथियम आयन स्टोरेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे फीचर्स से लैस है। फ्लो की कीमत 65,000 रुपये से 70,000 रुपये के बीच होगी।
कंपनी दावे के मुताबिक लगभग 85 किग्रा के इस वाहन में डीसी मोटर लगा है जिसमें लीथियम आयन बैट्री लगी है, जो केवल 2 घंटों में चार्ज हो सकती है और सिंगल चार्ज से वाहन 80 किमी. का सफर तय कर सकता है। यह 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। इस वाहन के उच्च वर्जन में दो बैट्रियों का विकल्प है। कंपनी का कहना है कि स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक वाहन हमेशा क्लाउड सर्वर से जुड़े होते हैं ताकि ग्राहक हजारों मील दूर से भी वाहन के सिस्टम और कार्य प्रदर्शन का ध्यान रखे।
ट्वेंटी टू मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक प्रवीण खरब ने बताया, फ्लो’ के कई फीचर इंडस्ट्री को नई दिशा देंगे और अन्य कम्पनियों के लिए मानक होंगे। हमने एनसीआर, पुणे और जयपुर में कई सर्वे और खुली सभाएं की है और लोगों की प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक रही हैं। उन्होंने कहा, हमने भिवाड़ी प्लांट पर लगभग 50 लाख रुपये का आरंभिक निवेश किया है। प्लांट में 10,000 वाहन बनाने की स्थापित क्षमता है, जिसे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि अगले साल स्मार्ट वाहन की पहली खेप बाजार में उतारने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।
कंपनी ने कहा, ग्राहक की सुविधा का ध्यान रखते हुए मोबाइल एप से वाहन के सभी पहलुओं को नियंत्रण में रखा जा सकता है। ग्राहक वाहन पर दूर से नजर रख सकते हैं, जीयो-फेंसिंग की मदद से वाहन चोरी होने से बचा सकते हैं। वाहन के पूर्वनिर्धारित भौगोलिक सीमा से बाहर जाने पर खुद वाहन अपने मालिक को एलर्ट करता है जो (मालिक) स्मार्ट एप की मदद से वाहन का इंजन बंद कर सकता है।

टाटा मोटर्स ने 6 लाख से कम में लॉन्च की एसयूवी नेक्सॉन
मुंबई,टाटा मोटर्स ने अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को 6 लाख रुपये से कम में लॉन्च करके इस बाजार में धमाका कर दिया है। कंपनी ने नेक्सॉन को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में लांच किया है। कंपनी ने नेक्सॉन के पेट्रोल बेस वेरिएंट की कीमत 5 लाख 85 हजार रुपये रखी है जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 8 लाख 60 हजार रुपये के बीच रखी है। वहीं डीजल वेरिएं की कीमत 6 लाख 85 हजार से 9 लाख 44 हजार रुपये के बीच है।
टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक ग्वेंटर बट्सशेक ने कहा, नेक्सन हमारी परंपरागत रुख से अलग हटने की कोशिश है। इस मॉडल को उतारने के साथ टाटा मोटर्स का लक्ष्य यूटिलिटी वाहन खंड में तीसरे या चौथे स्थान पर पहुंचना है। कार कारोबारियों का कहना है कि नेक्सन मारुति की विटारा ब्रेजा और फोर्ड की इकोस्पोर्ट को प्रतिस्पर्धा देगी। कारोबारियों ने बताय कि इस कीमत पर नेक्सॉन, मारुति विटारा ब्रेजा, फॉर्ड इकोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूवीआर को कड़ी टक्कर देगी। नेक्सॉन, महिंद्रा की केयूवी वन डबल ओ के बाजार पर भी असर डालेगी। फिलहाल इस सेगमेंट की चैंपियन ब्रेजा की कीमत 7 लाख 30 हजार से 9 लाख 93 हजार के बीच है।

जल्द पेश होगी फरारी की स्माइलिंग फेस वाली सुपर कार
सुपर कार बनाने वाली कंपनी फरारी ने अपनी नई एंट्री लेवर कार ‘द पोर्टोफिनो’ का खुलासा कर दिया है। स्माइलिंग फेस वाली यह कार नए प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है और ऐसा माना जा रहा है ‎कि यह ‘कैलिफोर्निया टी’ कार के मुकाबले हल्की है। हालांकि फरारी ने इस नई कार से जुड़े सटीक फिगर्स सार्वजनिक नहीं किए हैं। माना जहा रहा है ‎कि फरारी पोर्टोफिनो को कंपनी आगामी महीने में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में लांच कर सकती है। इस कार में 3.9 लीटर का ट्विन टर्बो वी8 इंजन दिया गया है। यह 600 पीएस का पावर और 760 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह कार महज 3.5 सेकंड्स में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की दूरी पकड़ने में सक्षम है। इस सुपरकार की टॉप स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटे की है। फरारी पोर्टोफिनो को कंपनी आगामी महीने में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में लांच कर सकती है।

रेसर बाइक के लुक में आएगी रॉयल एनफील्ड
जालंधर, दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड बुलेट से हर गैरी जरूरी पुर्जा हटाकर राजपुताना कस्टम्स ने इसे रेसर बाइक का नया लुक दिया है। कंपनी सूत्रों का कहना है कि बाइक के मॉडिफिकेशन में कुल 4.25 लाख रुपए का खर्च आया है। इसमें डोनर बाइक का खर्च अलग है। रिर्पोट अनुसार लगभग 12 सप्ताह में तैयार हुई इस रेसर बाइक में
धूल, कूड़ा-कर्कट वगैरह से बचने के लिए इसमें टेलिस्कोपिक फॉर्क दिया गया है। इसके साथ ही इसमें ट्रैकर हैंडलबार्स हैं। इसका हेडलाइट स्लिम है और इसमेंं बीक टाइप फेंडर दिया गया है। गियर शिफ्टर को भी ग्रिल किया गया है ताकि इसका वजन कम रखा जा सके।
18 इंच के स्पोक वील्ज को काले रंग से पेंट किया गया है। इनकी राल्को 120 सेक्शन फ्रंट से रैप्ड किया गया है। 30 सेक्शन रबर के साथ रैप किया गया है।
टैंक, ऑफ रोड स्टाइल वाली साइड नंबर प्लेट्स पर नीले और सिल्वर पेंट स्कीम को रखा गया है। दोनों छोर पर डिस्क ब्रेक्स हैं। इसमें मेगाफोन स्टाइल एग्जॉस्ट भी लगाया गया है। रॉयल एनफीलड बुलेट 500 27.2 बीएचपी का पावर जेनरेट करने के साथ ही 4,000 आरपीएम पर अधिकतम 41.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इंजन को 5 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

ह्यूंडई ने वेर्ना का नए वर्जन का अनावरण किया

नई दिल्ली, लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी ह्यूंडई ने भारत के विशाल वाहन बाजार में शुक्रवार को मिड साइज सेडान वेर्ना का नए वर्जन का अनावरण किया। के2 प्‍लैटफॉर्म के आधार पर बनाई गई 5वीं जनरेशन की वेर्ना का यह मॉडल 22 अगस्‍त को लॉन्‍च होगा। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग शुरु कर दी है। इसे कंपनी ने 1040 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट कर के तैयार किया है।
कंपनी सूत्रों के अनुसार नई वेर्ना 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आ रही है। इसमें मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशंस है। 2006 में पेश किए गए इस मॉडल वेर्ना की कंपनी ने अभी तक 3.17 लाख यूनिट बेच दी हैं। जबकि ग्‍लोबल लेवल पर कंपनी ने अभी तक 88 लाख यूनिट बेच दी हैं। हुंडई मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ वाईके कू ने कहा कि कंपनी ने दिवाली से पहले इसकी 10,000 यूनिट डिलीवरी करने का लक्ष्‍य तय किया है।

जीप ने भारत में लॉन्च की एसयूव्ही कंपास
लंबे समय तक इंतज़ार के बाद फिएट क्राइस्टलर ऑटोमोबाइल (एफसीए) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली मेड इन इंडिया जीप कंपास एसयूवी को लॉन्च कर दिया। अमेरिका की यह कार कंपास पुणे के नजदीक कपंनी के रंजनगांव प्लांट में मैन्युफैक्चर की जा रही है। कंपनी ने कंपास के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 14.95 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम) रखी है। वहीं, डीजल वेरि‍एंट की कीमत 20.65 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्ली) रखी है। मिनिमल ग्रे, ऐग्जॉटिका रेड, वोकल व्हाइट, हाइड्रो ब्लू और ब्रिलिएंट ब्लैक जैसे पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध कम्पास को 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन में पेश किया है। जीप ने कम्पास को 3 ट्रिम में लॉन्च किया है जो स्पोर्ट, लॉन्ग्टिट्यूड और लिमिटेड हैं। इसके साथ ही जीप कम्पस में 2बाय4 और 4बाय4 ऑप्शन्स भी उपलब्ध कराये गये है।
कंपनी बयान के अनुसार पेट्रोल वर्जन में 1.4 मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। इस में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। वहीं डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का मल्टीजेट इंजन लगा है, जो 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प केवल डीज़ल वेरिएंट में रखा गया है। कार कारोबारियों का कहना है कि भारत में इस कार का ह्यूंडई ट्यूसां और महिंद्रा 500 जैसी एसयूव्हीं कारों से इसका मुकाबला होगा।

टेस्ला ने इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 की डिलीवरी शुरू की
मुंबई अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार मॉडल 3 की डिलीवरी शुरू कर दी है। इस कार की कीमत 35,000 डॉलर यानी 22.45 लाख रुपए है। कंपनी ने मॉडल 3 के पहले 30 खरीदारों को उनकी कार की चाबियां सौंप दी है। टेस्ला मॉडल 3 एक चार्ज में 355 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क के मुताबिक मॉडल थ्री के साथ इलेक्ट्रिक कार के लिए लोगों का रुझान बढ़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन ग्राहकों ने मॉडल 3 का प्री-ऑर्डर दिया है उन्हें साल 2018 के अंत तक कार मिल जाएगी। इस समय पूरी दुनिया में टेस्ला की 5 लाख से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है।

 

सुजुकी ने पेश की नई स्विफ्ट कार
जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकि ने अपनी नई स्विफ्ट का अगला वर्जन पेश कर दिया है। सुजुकी ने जापान में आधाकिरक तौर पर स्विफ्ट के अगले वर्जन को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर पावरट्रेन के साथ पेश कर दिया है। जापान में सुजुकी स्विफ्ट का नाम हाइब्रिड जीएस और हाईब्रिड जीएल है। जापान में तो सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड होगी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि भारत में स्विफ्ट में वही पुराना 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन ऑप्शन मिलेगा। वहीं डीजल इंजन वाली स्विफ्ट में हाइब्रिड टेक्नॉलोजी का ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी का मानना है कि इससे गाड़ी ज्यादा माइलेज देगी। यह 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी। हालांकि भारत में पूरी तरह से हाइब्रिड इंजन पेश करने की ज्यादा संभावना नहीं है।
मालूम हो कि हाल ही मारूति सुजुकी ने भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर लॉन्च की थी। मारूति सुजुकी की स्विफ्ट काफी बदलावों के साथ अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश की जा सकती है और उसके बाद इसे लॉन्च किया जाएगा। नई मारूति सुजुकी स्विफ्ट कंपनी के हार्टटेक्स्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी हल्का होगा। 1.2 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 83बीएचपी की पावर देगा, वहीं 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। स्विफ्ट का डीजल इंजन 74बीएचपी की ताकत देगा और 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों ही इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएंगे। इसके अलावा पेट्रोल इंजन में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है।
1.3 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजनों के अलावा 1.0 लीटर वाले बूस्टरेजेट पेट्रोल इंजन का विकल्प भी इसमें मिल सकता है। जो कंपनी ने पहली बार बलेनो आरएस में पेश किया है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।

Share