फिल्म सफर-शख्सियत 1

गोविंदा अभी भी करना चाहते हैं एंजोय
बॉलीवुड के शानदार हीरो गोविंदा आज भी यदि यह कहते हैं कि उन्हें फिल्मों में काम करते हुए ऐश करने को नहीं मिला तो शायद आप यकीन नहीं कर पाएंगे। वैसे भी गोविंदा बेहतरीन कलाकार हैं, वो पर्दे पर ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी हीरो नंबर एक कहलाने के लायक हैं। पिछले दिनों जब वो फिल्म रंगीला राजा में नजर आए तो लोगों ने उनका दिल खोलकर स्वागत किया। फिल्म में उनकी दोहरी भूमिका लोगों को लुभा रही थी। इस फिल्म से उत्साहित गोविंदा ने अपने बीते जमाने के बारे में जो खुलासे किए वो बहुत मायने रखते हैं। गोविंदा खुलासा करते हुए कहते हैं कि उन्होंने अपने स्ट्रगल के दौरान कई समस्याएं झेली। साथ ही उन्होंने अपना स्टारडम भी एंजॉय नहीं किया। गोविंदा का कहना है कि उन्हें अपने स्ट्रगल के समय कई बड़े निर्माता-निर्देशकों ने उनके ऑफिस से बाहर कर दिया था। तब उन्हें लगता था कि मैं भीख मांग़ने आया हूं जबकि मैं उनके हाथ जोड़ता था। कभी-कभी उनसे लड़ाई भी हो जाती थी कि मुझे मना कर दो कि काम नहीं लेकिन इस तरह से बाहर मत करो।
निर्माता-निर्देशक धमकाकर कुछ कहते तो मैं भी लड़ जाता था। मैं कहता कि यहां मैं भीख मांगने के लिए नहीं खड़ा हूं, एक थप्पड़ दूंगा तो बात करने की तमीज आ जाएगी। मैं आपसे काम मांगने आया हूं, काम नहीं है तो प्रेम से कहो। ऐसे बदतमीजी से भगाओ नहीं।
बहरहाल मेहतन करने वाले की हार नहीं होती, अत: गोविंदा अपने मकसद में सफल रहे, जिसका उदाहरण सिने पर्दे पर उनका हीरो नंबर एक हो जाना और राजनीति में भी सांसद बनकर संसद में उपस्थिति दर्ज कराना। बावजूद इसके गोविंदा कहते हैं कि सफलता के बाद उन्होंने कभी अपनी स्टारडम एंजॉय नहीं की यही मेरी लाइफ की सबसे बड़ी दिक्कत थी।
गोविंदा कहते हैं कि मेरी मम्मी साधू थी तो मेरा दिमाग हमेशा पूजा-पाठ में लगा रहता था। अब लगता है कि मुझे एंजॉय करना चाहिए था, थोड़ा ड्रिंक करना चाहिए, थोड़ा ऐश करना चाहिए, घूमना-फिरना चाहिए। जवानी भी लौट कर नहीं आती है। दरअसल मुझ पर बड़ी जिम्मेदारियां थीं इसलिए मैं उन्हें निभाने में ही रह गया। अब मैं इंजॉय करना चाहता हूं। अब अगर इंजॉय करूंगा तो पता नहीं लोग क्या कहेंगे।
रंगीला राजा में एक जुड़वा भाई आवारा तो एक साधु है। गोविंदा ने आगे कहा कि उन्हें जीवन में बहुत से अच्छे लोग भी मिले जिन्हें वे अपनी सफलता का कारण मानते हैं।
गोविंदा ने बताया कि स्ट्रगल के दौरान एक भाई थे जो मुझे खाना खिलाते थे पर पैसे नहीं लेते थे, जूते वाले एक भाई भी मुझसे पैसे नहीं लेते थे और डांस मास्टर-फाइट मास्टर भी अपनी फीस मुझसे नहीं लेते थे। यह सब भगवान की कृपा ही थी।

अंतिम समय में बेरोजगारी झेल रहे थे महेश आनंद
बॉलीवुड में जहां सितारे अपने अच्छे समय में जमकर धन दौलत लुटाते हैं, वहीं अंतिम समय में आर्थिक बदहाली का शिकार होते हैं। कई सितारों की मौत तंगहाली में हुई है यहां तक कि उनके पास दवा खरीदने तक के पैसे नहीं होते हैं। इसी में ताजा नाम महेश आनंद का जुड़ गया है। महेश 90 के दशक के खतरनाक खलनायक के तौर पर जाने जाते हैं। महेश की दर्दनाक मौत की खबर ने बॉलीवुड को सकते में डाल दिया है। महेश ने शहंशाह, मजबूर, थानेदार, विश्वात्मा, खुद्दार, विजेता और कुरुक्षेत्र जैसी फिल्मों में काम किया था लेकिन उन्हें पिछले 18 साल से काम नहीं मिल रहा था।
महेश आनंद को आखिरी बार इसी साल रिलीज हुई गोविंदा की फिल्म रंगीला राजा में देखा गया था। निर्देशक पहलाज निहलानी ने उन्हें अपनी इस फिल्म में 6 मिनटों का रोल दिया था। महेश आनंद की आस्मिक मौत के बाद इस फिल्म में उनके साथ अभिनय करने वाले बॉलीवुड के लोकप्रिय खलनायक शक्ति कपूर ने हैरानी भरा खुलासा किया है।
शक्ति ने बताया कि महेश काम न मिलने के चलते काफी अवसादग्रस्त रहते थे और उन्हें शराब की लत लग गयी थी। वो नशे में लोगों को फोन मिला देते थे। पहलाज जी ने उन्हें फिल्म के क्लाइमैक्स से कुछ मिनटों पहले एक रोल दिया था जो उन्होंने अच्छे से निभाया। फिल्म की शूटिंग के दौरान पहलाज जी ने उन्हें शराब पीने से मना भी किया था लेकिन महेश ने उनकी बिल्कुल नहीं सुनी। मैं भी महेश को शराब पीने के लिए मना करता था और मैंने उन्हें शराब को छोड़ने के लिए भी कहा था क्योंकि कुछ साल पहले बॉलीवुड एक्टर गेविन पैकार्ड भी शराब की लत के कारण अपनी जिंदगी खो बैठे थे।
महेश मुंबई स्थित अपने फ्लैट में मृत हुए पाए गए, जिसके बारे में तब जानकारी मिली जब उनकी बहन और पुलिस फ्लैट के अंदर पहुंची। बताया जा रहा है कि महेश ने 2 दिनों तक घर का दरवाजा नहीं खोला, जिसके बाद पुलिस को बुलाया गया। जब पुलिस महेश के घर के अंदर गई तब शराब से भरा एक ग्लास लाश के पास मिला।
पांच शादियां की थी
महेश एक ट्रेंड डांसर थे जो बॉलीवुड में परफॉर्म किया करते थे। बॉलीवुड में आने से पहले वो भारत के टॉप मॉडल में शामिल थे। महेश ने पहली शादी प्रोड्यूसर बरखा रॉय से की थी। इसके बाद 1987 में उनकी दूसरी शादी मिस इंडिया इंटरनेशनल एरिका मारिया डिसूजा से हुई। दोनों का एक बेटा त्रिशूल आनंद भी है।
महेश की तीसरी शादी एक्ट्रेस मधु मल्होत्रा से 1992 में हुई। साल 2000 में उन्होंने चौथी शादी एक्ट्रेस उषा बाचानी से की लेकिन दो साल बाद ही उनका तलाक हो गया। खबरों की मानें तो महेश ने पांचवी शादी साल 2015 में एक रुसी लड़की लाना के साथ शादी की थी। महेश ने फेसबुक पर लाना के साथ ही फोटो शेयर की थी।

अभिनेता साहिल चला रहे जिम
फिल्म ‘स्टाइल’ और ‘एक्सक्यूज मी’ से अभिनेता साहिल खान काफी सुर्खियां बटोरी थीं। फिल्म में उनके साथ शरमन जोशी मुख्य भूमिका में थे। शरमन जोशी और साहिल खान की दमदार एक्टिंग ने फिल्म को हिट बना दिया था। उस फिल्म के बाद शरमन तो अपना करियर बनाने के लिए आगे बढ़ गए पर साहिल खान पीछे रह गए।
साहिल ने बॉलीवुड में एंट्री तो अच्छी की थी लेकिन अब वो गुमनाम अभिनेता की गिनती में शामिल हो गए। साहिल ने फिल्म ‘स्टाइल’ के बाद उन्होंने ‘रामाः द सेवियर’, ‘डबल क्रॉस’ और ‘अलादिन’ जैसी कई फिल्में कीं लेकिन फिल्म की कमजोर कहानी के चलते यह फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर लंबा नहीं टिक सकीं। इन फ्लॉप फिल्मों के बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया।
काम ना मिलने के कारण साहिल ने अपना एक जिम खोला है। उनका जिम काफी लोकप्रिय भी है। साहिल इससे एक सुपरस्टार जैसी जिंदगी जी रहे हैं। इंस्टाग्राम पर उनके लाखों में फॉलोअर्स है। उनकी फिटनेस के आज भी लाखों दीवाने हैं। साहिल ने बॉलीवुड अभिनेत्री निगार खान से साल 2004 में शादी की थी, लेकिन अब दोनों अलग हो गए हैं।
आपको बता दें कि साहिल खान ने साल 2001 में फिल्म ‘स्टाइल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2013 तक कुल 7 फिल्में की है। लेकिन यह 7वों फिल्में फ्लॉप रही। बैक टू बैक फ्लॉप फिल्में देने के बाद साहिल खान ने अपने को फिल्म जगत से अलग कर लिया।

विद्या बालन का सफर रहा कठिन और संघर्षपूर्ण
बॉलीवुड में कुछ कलाकारों का जुनून, लगन और विश्वास ऐसा होता है जो उसे महान बनाता है। ऐसी ही जुनूनी एक्ट्रेस हैं विद्या बालन। विद्या बालन का फिल्मीं करियर संघर्ष भरा तो रहा है मगर साथ ही काफी शानदार भी है। विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी, 1979 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपने शुरुआती करियर में कुछ साउथ इंडियन फिल्मों में काम किया था। मगर इन फिल्मों में उन्हें सराहना के बजाय आलोचना ही सुनने को मिली। उन्हें काफी ज्यादा डिसकरेज कर दिया गया कि वे फिल्मों के लिए नहीं बनी हैं। या बॉलीवुड में उन्हें काम नहीं मिल सकता। मगर इन सब के बावजूद भी विद्या ने हार नहीं मानी और उन्होंने अपना परिश्रम जारी रखा। बता दें कि आमिर खान से जुड़ा एक किस्सा साझा करते हुए विद्या बताती हैं कि वे एक शोक सभा में गई हुई थीं। उस दौरान वहां पर कोई स्टार सेलेब्रिटी नहीं था। तब मीडिया वाले विद्या को काफी तवज्जो दे रहे थे। मगर जैसे ही उस शोक सभा में आमिर खान आए सभी का ध्यान उनकी तरफ चला गया। उस दिन विद्या को इस बात का एहसास हुआ कि भीड़ केवल बड़े नाम की तरफ ही भागती है। इस किस्से का उनके जीवन पर अच्छा प्रभाव पड़ा।साल 2005 में उन्हें सैफ अली खान के अपोजिट फिल्म परिणिता में काम मिला। अपनी पहली फिल्म में ही उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। 13 साल के करियर में उन्होंने जिन चुनिंदा फिल्मों में काम किया है उसमें उनकी अभिनय शैली में विविधता साफ तौर पर देखी जा सकती है। साल 2018 में उनकी फिल्म तुम्हारी सुलु रिलीज हुई जिसमें उनके अभिनय की प्रशंसा की गई। साल 2017 में उन्होंने बेगम जान फिल्म में भी एक सशक्त किरदार निभाया था।फिल्म भूल भुलैया में हॉरर कैरेक्टर, द डर्टी पिच्चर में बोल्ड कैरेक्टर, कहानी में एक शातिर महिला का किरदार, पा में अमिताभ बच्चन की मा का रोल या फिर इश्किया की पाजी महिला जो अपने दिन में दबाए है ना जानें कितने अरमान, सभी किरदारों के साथ उन्होंने पूरा इंसाफ किया। उन्हें नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड समेत कई सारे सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

पार्वती भी हुईं हैं यौन उत्पीड़न का शिकार
मीटू कैंपेन के चलते बॉलीवुड के तमाम दिग्गजों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगते दिखे हैं। अपने अभिनय से फिल्मी दुनिया में अलग जगह बनाने वाले नाना पाटेकर से लेकर कैलाश खेर और साजिद खान तक पर गंभीर आरोप हैं। इस कारण इन लोगों को अनेक प्रोजेक्ट गंवाने भी पड़े हैं। अब “करीब करीब सिंगर” और “बैंगलोर डेज” जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं एक्ट्रेस पार्वती का कहना है कि वो जब बहुत छोटी थीं तब उनके साथ जो हुआ वह सोचकर भी सिहर जाती हैं। दरअसल मीटू कैंपेन के तहत अपनी आवाज उठाते हुए पार्वती ने खुद के साथ महज 3 या 4 साल की उम्र में हुई दर्दनाक घटना का खुलासा किया। पार्वती मुंबई में आयोजित एक फिल्म फेस्टिवल में आपबीती सुनाते हुए कह रहीं थीं कि ‘यह सब मेरे साथ उस वक्त हुआ जब मैं बहुत छोटी थी। मुझे तो सच में इस बात का अहसास होने में ही 17 साल लग गए कि मेरे साथ कुछ गलत हुआ है। उस समय तो मैं सिर्फ 3-4 साल की ही थी। वाकई तब मैंने नहीं चाहा था कि मेरे साथ ऐसा हो, लेकिन मेरे साथ दुर्व्यवहार हुआ, और फिर उसे दुनिया के सामने लाने में और कुछ बोल पाने में और 12 साल लग गए।’ अनचाही इस घटना ने पार्वती को बुरी तरह अंदर तक झकझोर कर रख दिया था और इससे उबरने में उन्हें काफी समय लगा। इसी अनुभव को साझा करते हुए पार्वती कह गईं कि बच्ची जवान कब होती है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन उस उम्र में यह सब दु:खदायी होता है। बहरहाल अब तो देखने में आ रहा है कि यह सब रोजमर्रा में शामिल हो चुका है। ऐसा प्रतीत होने लगा है कि यह शारीरिक नहीं बल्कि मेंटल चीज हो गई है, जिससे आपको गुजरना ही गुजरना है। बहरहाल पार्वती यह सब कहते हुए अपने आपको शक्तिशाली मानती हैं कि वो यह सब बता पा रही हैं और उसके खिलाफ खड़ी हो रही हैं।

बिग बॉस में अनूप जलोटा, जसलीन की बेमेल जोड़ी
टीवी पर रियलिटी गेम शो बिग बॉस 12 का आगाज हो चुका है। इस बार नए कलेवर में दिख रहे शो में सबसे ज्यादा किसी की चर्चा हो रही है तो वो हैं “भजन सम्राट” अनूप जलोटा की। अनूप जलोटा जिस तरह शांत-गंभीर इंसान माने जाते हैं, उनका बिग बॉस के विवादित घर में जाना उतना ही हैरान करने वाला है। इसके अलावा चर्चा की सबसे बड़ी वजह उनकी कथित प्रेमिका और शिष्या जसलीन मथारू हैं जो उम्र में उनसे 37 साल छोटी हैं।
28 साल की जसलीन कोलकाता की हैं। उन्हें संगीत में काफी दिलचस्पी है। वो 11 साल की उम्र से ही संगीत की ट्रेनिंग ले रही हैं। वह क्लासिकल और वेस्टर्न दोनों तरह के म्यूजिक में पारंगत हैं।
इतने सालों में जसलीन मनोरंजन जगत में अपनी पहचान भी बना चुकी हैं। वो मीका सिंह, सुखविंदर सिंगर और पपॉन के साथ परफॉर्म कर चुकी हैं।
ना सिर्फ सिंगिंग, जसलीन एक ट्रेन्ड डांसर भी हैं। वे भरतनाट्यम, हिप-हॉप, सालसा और बेले डांसिग में महारत हासिल कर चुकी हैं। अनूप जलोटा भी जसलीन की खूबसूरती और डांसिंग स्किल के कायल हैं। प्रीमियर में उन्होंने इसका खुलासा भी किया।
जसलीन के पिता फिल्ममेकर हैं। वह अपने पि‍ता की फिल्म “लव डे” में बतौर सिंगर गाना गा चुकी हैं।
जसलीन के बारे में बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि वह किक बॉक्सिंग में ब्राउन बेल्ट होल्डर हैं।
जसलीन ने यह स्‍वीकार किया है कि वे पिछले 3 साल से अनूप जलोटा को डेट कर रही हैं। बिग बॉस ने उन्‍हें जलोटा के साथ घर में आने की इजाजत दी है।
तीन शादियां कर चुके हैं अनूप जलोटा
इससे पहले जलोटा की तीन शादियों हुई हैं। उनकी पहली पत्‍नी भी उनकी स्‍टूडेंट थीं।
अनूप जलोटा ने पहली शादी सोनाली सेठ से की थी। वे उनकी स्‍टूडेंट थी। इस गुजराती गर्ल से जलोटा ने परिवार के खिलाफ जाकर शादी की थी। ‘अनूप एंड सोनाली जलोटा’ के नाम से दोनों ने लंबे समय तक म्‍यूजिक कंसर्ट किए। कुछ समय बाद दोनों का तलाक हो गया. बाद में सोनाली ने संगीतकार रूप कुमार राठौर से शादी की।
इसके बाद जलोटा ने दूसरी शादी बिना भाटिया से की लेकिन दोनों का रिश्‍ता ज्‍यादा समय तक नहीं चला। ये पूरी तरह अरेंज मैरिज थी।
अनूप ने तीसरी शादी मेधा गुजराल से की।वे शेखर कपूर की पहली पत्‍नी थीं, लेकिन 1994 में दोनों का तलाक हो गया था। 2014 में मेधा का लीवर फेल होने के कारण निधन हो गया। जलोटा और मेधा का एक बेटा आर्यमान है।

नंदिता की फिल्म में मंटो बने नवाज
अब विवादों में रहे लेखक ‘मंटो’ पर नंदिता दास ने फिल्म बनायी हैं। इसमें मंटो के किरदार में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं। ये फिल्म 21 सितंबर को रिलीज होने वाली है। समाज के बारे में सदाअत हसन मंटो ने अपनी कहानियों में उस सच्चाई को बयां किया जिसे लिखने की हिम्मत हर किसी में नहीं होती। उन पर अश्लील कहांनिया लिखने का आरोप ही नहीं लगा बल्कि मुकदमे भी चलाए गए। उनकी कहांनियों को लेकर खूब विवाद हुआ। उन्हें कई बार अपनी लेखनी की वजह से कोर्ट जाना पड़ा लेकिन उन्होंने लिखना नहीं छोड़ा।
मंटो 43 साल की उम्र में वो दुनिया से अलविदा कर गए। मंटो अपने बारे में कहते हैं, ”मेरे जीवन की सबसे बड़ी घटना मेरा जन्म था। मैं पंजाब के एक अज्ञात गांव ‘समराला’ में पैदा हुआ। अगर किसी को मेरी जन्मतिथि में दिलचस्पी हो सकती है तो वह मेरी मां थी, जो अब जीवित नहीं है। दूसरी घटना साल 1931 में हुई, जब मैंने पंजाब यूनिवर्सिटी से दसवीं की परीक्षा लगातार तीन साल फेल होने के बाद पास की। तीसरी घटना वह थी, जब मैंने साल 1939 में शादी की, लेकिन यह घटना दुर्घटना नहीं थी और अब तक नहीं है। और भी बहुत-सी घटनाएं हुईं, लेकिन उनसे मुझे नहीं दूसरों को कष्ट पहुंचा। जैसे मेरा कलम उठाना एक बहुत बड़ी घटना थी, जिससे ‘शिष्ट’ लेखकों को भी दुख हुआ और ‘शिष्ट’ पाठकों को भी।’

अब बिग बॉस में नजर आयेगी तनुश्री
अभिनेत्री तनुश्री दत्ता करीब 8 सालों बाद लाइमलाइट में हैं। अब तनुश्री दत्ता बिग बॉस 12 में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लेने वाली हैं। मिस इंडिया यूनिवर्स रह चुकीं तनुश्री दत्ता इस शो में अपनी बहन इशिता दत्ता के साथ नजर आएंगी। इस बार ‘बिग बॉस’ में कंटेस्टेंट जोड़ियों में हिस्सा लेंगे।
तनुश्री दत्ता ने भले ही कम फिल्में की हैं लेकिन उनका विवादों से भी नाता रहा है। जिसका असर उनके करियर पर पड़ा। दरअसल, तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ के आइटम सॉन्ग के दौरान तनुश्री ने ये आरोप लगाया था। तनुश्री का कहना था कि गाने की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की है। तनुश्री ने कहा था कि अचानक नाना पाटेकर ने उन्हें बाहों में भर लिया और डांस स्टेप सिखाने लगे। नाना को जरूरत से ज्यादा क्लोज देखकर वह वहां से भागकर वैनिटी वैन में चली गईं थीं।
तनुश्री की मां उस वक्त वहां मौजूद थीं। इस घटना के बाद उन्होंने हंगामा मचा दिया लेकिन नाना को इस सबसे कोई फर्क नहीं पड़ा और वो वहां से सेट छोड़कर चले गए। तनुश्री ने इस मामले में तब नाना के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करायी थी।
‘बिग बॉस 12’ की बात करें तो लॉन्चिंग इवेंट के दौरान सलमान ने तनुश्री के नाम का खुलासा किया था। तनुश्री की बहन इशिता दत्ता भी एक अभिनेत्री हैं। उन्होंने सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘दृश्यम’ में काम किया था। इसके अलावा वो टीवी शो में भी नजर आ चुकी हैं। ‘बिग बॉस’ 12 की शुरुआत 16 सितंबर से होगी।

Share