मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूलों में 9 वीं व 11 वीं की मुख्य परीक्षा नहीं होगी

भोपाल, मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं व 11वीं की मुख्य परीक्षा निरस्त कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार देर शाम आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि 20 से 29 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट व 1 से 9 फरवरी तक हुईं अद्र्धवार्षिक परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक होंगे, उनके आधार पर 30 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा।
स्कूल शिक्षा विभाग ने 10 दिन पहले आदेश जारी किया था कि स्कूलों के 9वीं-11वीं के मुख्य परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से होंगे। लेकिन अब नए आदेश में कहा है कि दोनों मुख्य परीक्षाएं नहीं होंगी। नए आदेश में कहा है कि दोनों परीक्षाओं के लिए बेस्ट- 5 के आधार पर गणना कर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यदि स्टूडेंट को 6 में से 5 सब्जेक्ट में उत्तीर्ण है तथा 1 सब्जेक्ट में न्यूनतम 33 अंक नहीं हो सके हो तो भी उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। इसी तरह एक से अधिक सब्जेक्ट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त न करने वाले स्टूडेंट के लिए ग्रेस (कृपांक) के रूप में अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे। हालांकि यह अंक एक अधिक सब्जेक्ट में भी दिए जा सकते हैँ।
दूसरा मौका भी मिलेगा
आदेश में कहा गया है कि ग्रेस अंक के बाद भी यदि स्टूडेंट को 2 अथवा इससे अधिक सब्जेक्ट्स में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं होते हैं तो उसे दूसरी बार परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। ऐसे सब्जेक्ट जिनमें स्टूडेंट द्वारा पूर्व परीक्षा में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए गए थे, उन सब्जेक्ट्स में उसे दोबारा परीक्षा देनी होगी। यह अवसर कोरोना के नियंत्रण में आने के बाद अथवा स्कूल खुलने के पूर्व दिया जाएगा। इसकी सूचना परीक्षा के 15 दिन पहले दी जाएगी।
इन्हें भी मिलेगा मौका
परीक्षा देने का दूसरा अवसर ऐसे स्टूडेंट को भी दिया जाएगा, जो रिविजन टेस्ट और अद्र्धवार्षिक परीक्षा, दोनों में से किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुआ था। लेकिन उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में सरकारी स्कूल में प्रवेश लिया था।
30 अप्रैल तक घोषित हो जाएगा रिजल्ट
सभी स्कूलों से कहा है कि दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2021 तक घोषित करना सुनिश्चित करें। ताकि विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *