भोपाल में 6 दिन का लॉकडाउन किराना दुकानों से होम डिलीवरी, सब्जी-दूध की बिक्री पर छूट

भोपाल,प्रदेश में 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। भोपाल में ये आंकड़ा 824 पहुंच गया है। इसके बाद सरकार ने भोपाल में सोमवार रात 9 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कोरोना कफ्र्यू लगा दिया है। इसके तहत कुछ रियायतें भी दी जाएंगी। आदेश में कहा गया है कि किराना दुकानों से होम डिलीवरी की जा सकेगी। सब्जी और दूध की दुकानें खुली रहेंगी। ठेले से भी सब्जी-फलों की बिक्री की जा सकेगी। बैंक और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री और भोपाल से विधायक विश्वास सारंग ने जानकारी दी कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने भोपाल को पूरी तरह लॉक करने का सुझाव दिया था, पर कुछ रियायतें दी जाएंगी। रोजमर्रा के चीजों की गतिविधियां चालू रहेंगी। इसमें अन्य राज्यों और जिलों में माल तथा सेवाओं का आवागमन, अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल, स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाएं, केमिस्ट, किराना दुकान, होम डिलीवरी, पेट्रोल पंप, एटीएम, बैंक, दूध और सब्जी की दुकानों को छूट रहेगी।
इनको रहेगी छूट
-अन्य राज्यों एवं जिलों में माल एवं सेवाओं का आवागमन में छूट रहेगी।
-अस्पताल, नरिसंग होम, मेडिकल इंश्योरेंस कंपनीज एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को कफ्र्यू के दौरान छूट रहेगी।
-केमिस्ट, किराना दुकानें (केवल होम डिलीवरी), पेट्रोल पंप बैंक एवं एटीएम, दूध एवं स्जी की दुकानें तथा ठेले (हाट बाजार छोड़कर)।
-औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों के लिए कच्चा या तैयार माल, उद्योगों के अधिकारियों-कर्मचारियों का आवागमन में छूट रहेगी।
-सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें।
-केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारियों-कर्मचारियों का शासकीय कार्य से आवागमन जारी रह सकता है।
-इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, कारपेंटर आदि का आवागमन।
-कंस्ट्रक्शन गतिविधियां चल सकती हैं।
-कृषि संबंधी सेवाएं
-परीक्षा केंद्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्माचरी, अधिकारी।
-बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट से आने-जाने वाले नागरिक।
-प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 16 प्रतिशत पहुंचा
प्रदेश में 24 घंटे में 6 हजार 489 संक्रमित मिले हैं। वहीं 37 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। प्रदेश की संक्रमण दर पहली बार 16 प्रतिशत पहुंच गई। यानी हर छठे नमूने की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यालय में पूर्व संगठन मंत्री माखन सिंह के अलावा 6 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसको देखते हुए कार्यालय मंत्री राघवेंद्र शर्मा ने अगले 10 दिन तक के लिए प्रदेश कार्यालय में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। सीहोर जिले में सलकनपुर में मां बीजासन देवी धाम को 21 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। चैत्र नवरात्र पर भी भक्त दर्शन नहीं कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *