मप्र-छग के अमरकंटक क्षेत्र में भूकंप के झटके अनूपपुर-शहडोल, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही-कोरिया में हिली धरती

रायपुर, छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा पर रविवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र बिलासपुर से 139 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की ओर बताया जा रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है।
जानकारी के मुताबिक, दोपहर 12.55 से एक बजे के बीच छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया और मध्य प्रदेश के अनूपपुर और शहडोल के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कोरिया जिले के चिरमिरी, मनेन्द्रगढ़ और बैकुंठपुर में भी झटके लगे। महज कुछ सेकंड तक ही धरती हिली, लेकिन लोग दहशत में आ गए। लॉकडाउन के कारण लोग अपने-अपने घरों में ही थे। दोपहर में अचानक दीवारें, पंखे और सामान हिलने लगे। लोगों को समझते देर नहीं लगी, बचने के लिए सब अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है। पेंड्रा के कुछ घरों में हल्की दरारें आने की बात सामने आ रही है।
रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, यह 3.9 तीव्रता का भूकंप था। इसका केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। इसकी वजह से बड़े नुकसान की आशंका नहीं है, लेकिन कच्चे घरों और कमजोर इमारतों को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *