अहमदाबाद में भारत ने इंग्लैंड को 205 पर समेटा, अक्षर ने 68 रन देकर चार विकेट चटकाए

अहमदाबाद, भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले ही दिन गेंदबाज हावी रहे। युवा स्पिनर अक्षर पटेल सहित सभी गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से टीम इंडिया ने मेहमान टीम इंग्लैंड को पहली पारी में 205 रनों पर ही आउट कर दिया। भारत की ओर से अक्षर ने शानदार गेंदबाजी करते हए 68 रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। इसके बाद हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल खाता खोल बिना ही पेवेलियन लौट गये। दिन का खेल समाप्त होने के समय तक भारतीय टीम ने एक विकेट पर 24 रन बना लिए थे। चेतेश्वर पुजारा 15 रन और रोहित शर्मा आठ रन बनाकर खेल रहे थे। वहीं इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने बिना कोई रन दिये एक विकेट लिया। एंडरसन ने भारतीय पारी की तीसरी गेंद पर ही शुभमन को पेवेलियन भेजकर करारा झटका दिया। शुभमन केवल तीन ही गेंदें खेल पाये थे।
वहीं आज सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड टीम की पहली पारी में 205 रन पर सिमट गई है। इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक रन ऑलराउंड बेन स्टोक्स ने 55 रन बनाये। अश्विन ने जैक लीच को 7 रन पर आउट कर इंग्लैंड की पहली पारी को समाप्त किया। वहीं भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा चार विकेट युवा स्पिनर अक्षर पटेल ने लिए। अश्विन ने 3, सिराज ने 2 और सुंदर ने एक विकेट अपने नाम किया।
इस मैच में भारतीय टीम की भी पहली पारी की शुरूआत अच्छी नहीं रही और बिना कोई रन बनाये सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पेवेलियन लौट गये। इस प्रकार शून्य पर ही भारतीय टीम ने पहला विकेट खो दिया।
शुभमन को जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। एंडरसन की गेंद शुभमन के पैड पर लगी और उन्होंने रिव्यू लिया पर गेंद विकेटों की ओर जाती नजर आई जिससे अंपायर ने शुभमन को आउट करार दिया।
इंग्लैंड की पारी का 9वां विकेट भी अक्षर पटेल ने लिया। अक्षर पटेल ने डॉमिनिक बेस को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना चौथा शिकार बनाया। बेस 3 रन बनाकर आउट हुए।
वहीं डेनियल लॉरेंस को अक्षर पटेल की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने स्टंप किया। लॉरेंस ने 8 चौकों की मदद से 74 गेंदों पर 46 रन बनाए। इंग्लैंड का सातवां विकेट बेन फोक्स के रूप में लगा। अश्विन ने फोक्स को 1 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। ओली पोप को अश्विन ने अपनी गेंद का शिकार बनाया। पोप 29 रन बनाकर शुभमन गिल के हाथों आउट हुए। बेन स्टोक्स ने 55 रन पर अपना विकेट गंवाया और सुंदर द्वारा डाली गई 47वें ओवर की चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।
ओली पोप के मैदान में आने के बाद टीम में उम्मीद की किरण आई और जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर दोनों ने चौथे विकेट के लिए 78 रन की पार्टनशिप की जिसे अंत में सिराज ने तोड़ा और अपना दूसरा विकेट झटका। सिराज की 29वें ओवर की पहली ही गेंद को बेयरस्टो समझने में नाकाम रहे और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।
टीम के कप्तान जो रूट एक बार फिर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने रूट को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 13वें ओवर की पहली गेंद पर वह सिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद 8वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पटेल ने ओपनर जैक क्राउली को अपना शिकार बनाते हुए उन्हें सिराज के हाथों कैच आउट करवाया। क्राउली ने 30 गेंदों पर एक चौके की मदद से मात्र 9 रन ही बनाए।
इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही और 10 रन पर ही डोमिनिक सिबली के रूप में उसे पहला झटका लगा। सिबली 5.2 ओवर में 2 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हुए।
इस मैच में बदलाव के तहत जहां इंग्लैंड टीम में बल्लेबाज डैन लॉरेंस को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह और आफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया। वहीं भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली। बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं।
इंग्लैंड की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है लेकिन अगर अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज करती है तो फिर भारत को भी खिताबी मुकाबले से बाहर कर देगी और टिम पेन की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा। इस तरह के मैच में ड्रॉ हमेशा सुरक्षित विकल्प होता है लेकिन आक्रामक रवैया अपनाने वाले कोहली और कोच रवि शास्त्री रक्षात्मक रवैया नहीं अपनाना चाहेंगे क्योंकि ऐसा करना कभी-कभी भारी भी पड़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *