बिहार की दलित नेता जीतन राम मांझी को मिली केन्द्रीय मंत्री पासवान से बेहतर जेड प्ल्स सुरक्षा

पटना,बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिन्दुस्तान आवामी मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को एनडीए में आने का पहला फायदा मिल गया है। बिहार सरकार की अनुंशसा पर मांझी की सुरक्षा का स्तर बढ़ा दिया गया है। जीतन राम मांझी को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। नीतीश के साथ आने का मांझी को पहला बड़ा फायदा दिया गया है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि मांझी की सुरक्षा केंद्रीय मंत्री, एलजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्य में दलित राजनीति के प्रमुख चेहरा रामविलास पासवान से बेहतर हो गई है। रामविलास पासवान को जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है।
बिहार में मांझी से पहले पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी को जेड प्ल्स कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। जेडीयू सांसद और नीतीश के करीबी ललन सिंह और बीजेपी प्रवक्ता सैयद शहनवाज हुसैन को भी जेड सुरक्षा मिली हुई है।
हाल के दिनों में एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान लगातार मुख्यमंत्री नीतीश पर आक्रामक हैं। वे लगातार कह रहे हैं,कि सीएम नीतीश के खिलाफ जबरदस्त विरोध है। इसी बीच सीएम नीतीश के इशारे पर मांझी की एनडीए में वापसी होती है। मांझी की वापसी पर राजनीतिक गलियारे में चर्चा है, कि सीएम नीतीश मांझी के जरिए गठबंधन के साथ दलित वोटबैंक को बनाए रखने की कोशिश की है।
एनडीए शामिल होने के साथ ही मांझी ने रामविलास और चिराग पासवान पर आक्रमण किए थे, जिससे इस अनुमान को और बल मिलता दिख रहा था। अब राज्य सरकार ने मांझी की सुरक्षा रामविलास पासवान से बेहतर करके क्या संदेश देने की कोशिश कर रही है। यहां बता दें कि राजनीति संकेतों का खेल है। क्योंकि चिराग पासवान की नाराजगी के सवाल पर सीएम नीतीश पत्रकारों से कह चुके हैं कि यह बड़ी बात नहीं है। यानी साफ संकेत है कि सीएम नीतीश एलजेपी या रामविलास पासवान की फैमिली को ज्यादा तवज्जो देने के मूड में नहीं हैं। इसकी शुरुआत जीतन राम मांझी की सुरक्षा स्तर बढ़ाए जाने से माना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *