स्कूलों में अभी जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई, प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मिलेंगे तिमाही परीक्षा के अंक

भोपाल,स्कूल शिक्षा विभाग इस साल सरकारी स्कूलों में नवमीं से बारहवीं तक की तिमाही परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। इसकी जगह विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। विभाग ने विद्यार्थियों को टीवी, व्हाट्सएप व अन्य माध्यम से कराई जा रही पढ़ाई को अनिवार्य रूप से जारी रखने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्हें पढ़ाई के टिप्स भी दिए गए हैं। कोरोना संकट के चलते लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को घर पर रहकर ही पढ़ाई करने का शैड्यूल जारी किया गया है। अपर संचालक डा. कामना आचार्य द्वारा हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम में विद्यार्थी घर पर रहकर कैसे पढ़ेंगें इसका टाइम टेबिल, स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराने के साथ पढ़ाई के लिए टिप्स के संबंध में कक्षा वार विषयवार जानकारी दी गई है। यह भी बताया गया कि समयसारिणी में ऐसे टॉपिक अथवा पाठ लिए गए हैं, जो सरल प्रकृति के है तथा उनका अध्ययन आसानी से किया जा सकता है। जो कठिन पाठ हैं, उनकी पढ़ाई स्कूल शुरू होने पर कराई जाएगी। शैड्यूल में कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी घर पर प्रतिदिन 3 से 4 घंटे आवश्यक रूप से पढ़ें। ताकि साप्ताहिक लक्ष्य पूरा हो सके। कोई पाठ समझ में नहीं आ रहा है तो फोन के माध्यम से शिक्षक से विद्यार्थी समझ सकेंगे। इसी शैड्यूल में यह भी बताया गया है कि त्रैमासिक एग्जाम की संभावना कम है। इसके स्थान पर विद्यार्थी को जो प्रोजेक्ट वर्क दिया जाएगा, उसी के आधार पर उनका वैल्यूएशन होगा।
स्थिति में सुधार नहीं तो इंटरनल असेस्मेंट से बनेगा वार्षिक परिणाम
सूत्रों का कहना है कि लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों व विद्यार्थियों को मौखिक रूप से यह भी कहा गया है कि नवमीं से बारहवीं तक की घर पर कराई जा रही पढ़ाई को गंभीरता से लें। यदि कोरोना के हालात नहीं सुधरे तो इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर वार्षिक परिणाम बनाना पड़ सकता है।
एमपीएस्पायर पोर्टल पर मिलेगी करियर की जानकारी
नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के करियर की जानकारी एमपीएस्पायर पोर्टल पर मिलेगी। इस पोर्टल पर 460 करियर, 6400 से अधिक कॉलेज, 1050 से अधिक प्रवेश परीक्षाएं एवं 930 से अधिक छात्रवृत्तियों की जानकारी पात्रता की शर्ते एवं प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *