नीरव मोदी के पास है 1400 करोड़ की प्रापर्टी, अब सरकार का होगा इस पर कब्जा

नई दिल्ली, पीएमएलए कोर्ट ने आदेश दिया है कि पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक का घोटाला करने वाले भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाए। पीएमएलए कोर्ट में नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा चल रहा है। कोर्ट के इस आदेश के बाद अब नीरव मोदी की करीब 1400 करोड़ रुपए की संपत्तियों पर भारत सरकार का कब्जा हो जाएगा।
अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर नीरव मोदी का खजाना कितना बड़ा है और उसमें क्या-क्या है। मुंबई के वर्ली में गगन चुंबी इमारतों वाला समुद्र के सामने (सी फेसिंग) समुद्र महल अक्सर ही खबरों में रहता है। इसमें नीरव मोदी और उसकी पत्नी एमी मोदी के नाम पर कई फ्लैट हैं। मीडिया में पिछले दिनों आई खबरों की मुताबिक उनकी कीमत करीब 900 करोड़ रुपए है।
मुंबई के कुर्ला वेस्ट में कोहिनूर सिटी में ग्राउंड फ्लोर, तीसरा फ्लोर और चौथा फ्लोर नीरव मोदी का है, जिसकी कीमत 90 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि इसे भी जब्त किया जा सकता है। बता दें कि इन प्रॉपर्टीज पर करीब 9 करोड़ रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है। नीरव मोदी की पेनिंसुला बिजनेस पार्क में एक कमर्शियल प्रॉपर्टी है, उसे भी सरकार जब्त कर सकती है, ताकि पीएनबी बैंक के घोटाले की रकम को रिकवर किया जा सके। इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 79 करोड़ रुपए है। नीरव मोदी से घोटाले की रकम रिकवर करने के लिए उसकी करजात की करीब 53 एकड़ जमीन, बिल्डिंग और मशीनरी सब कुछ जब्त किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 70 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।
इतना ही नहीं, करजात में नीरवल मोदी के नाम पर करीब 135 एकड़ जमीन और है, जिसकी कीमत लगभग 52 करोड़ रुपए है। इसे भी जब्त किया जा सकता है। नीरव मोदी के पास मफतलाल सेंटर का छठा फ्लोर भी है, जिसे भी कोर्ट के आदेश पर जब्त किए जाने की संभावना है। इसकी कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है। बता दें कि इससे पहले कोर्ट के आदेश पर ही इसे जब्त करने पर रोक लगी थी। मुंबई के काला घोड़ा में नीरव मोदी का रिदम हाउस है, जिसे भी सरकार जब्त कर सकती है। इसकी कीमत करीब 32 करोड़ रुपए है।
नीरव मोदी के ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट भी कोर्ट के इस आदेश के तहत जब्त हो सकते हैं। इनकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपए बताई जा रही है। कोर्ट के इस आदेश से पहले प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से भी नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्‍त करने की कार्रवाई की जा चुकी है। मार्च 2020 में उसकी कुछ संपत्तियों की नीलामी भी की गई थी, जिससे 51 करोड़ रुपए हासिल हुए थे, जिन्हें प्रवर्तन निदेशायल ने ही जब्त किया था। इनमें रॉल्स रॉयस कार, एमएफ हुसैन और अमृता शेर-गिल की पेटिंग्स और डिजाइनर हैंडबैग थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *