कोरोना महामारी के कारण भारत के इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने की उम्मीदें कम हुई

नई दिल्ली,कोरोना महामारी के कारण अब क्रिकेट कैलेंडर भी प्रभावित हो रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार कोविड-19 महामारी के कारण अगले छह महीनों के लिए अपनी सीमा बंद रखने जा रही है। ऐसे में भारत के इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे की संभावनाएं नहीं के बराबर हैं क्योंकि किसी भी टीम को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी20 त्रिकोणीय सीरीज से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट सीरीज के साथ ही समाप्त होना था। वहीं 18 अक्टूबर से टी20 विश्व कप शुरू होना है पर कारोना महामारी के कारण इस पर भी संशय छा गया है।
ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को कोई वैकल्पिक योजना बनानी पड़ सकती है। बीसीसीआई को अभी हालांकि आईपीएल के इस चरण के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी उसके लिए परेशानी का कारण है क्योंकि इसमें श्रीलंका (एकदिवसीय और टी20), जिम्बाब्वे दौरा, एशिया कप (टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी शामिल है। यात्रा संबंधित छह महीने के प्रतिबंध के कारण आगामी दिनों में होने वाले टूर्नामेंट के लिए किसी भी टीम को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी जिसमें विश्व टी20 और भारतीय टीम का दौरा भी शामिल है। वहीं बीसीसीआई का मानना है कि अभी से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। यह संभवत: छह महीने की यात्रा पांबदी है। अगर हालात काबू में आ जाते हैं तो इसे कम भी किया जा सकता है।’
साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड को भी एफटीपी कैलेंडर का अंदाजा है, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे हालात में समस्या टी20 त्रिकोणीय सीरीज में हो सकती है जो अक्टूबर में शुरू होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल हैं। इस दौरान , ‘वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी कठिन हो जाएगा। इसके अलावा इंग्लैंड को भी सितंबर में भारत का दौरा करना है वह भी ब्रिटेन में कारोना महामारी के हालातों पर ही निर्भर करेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *