इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने काउंटी क्रिकेट में स्मार्टवॉच पहनने पर रोक लगाईं

लंदन,इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेटरों के काउंटी क्रिकेट में स्मार्टवॉच पहनने पर रोक लगा दी है। ईसीबी ने मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग को देखते हुए अपने भ्रष्टाचार रोधी नियमों को सख्त करते हुए यह रोक लगायी है। बोर्ड ने इससे पहले खिलाड़ियों को मैदान पर स्मार्टवॉच पहनने की अनुमति इस शर्त पर दी थी कि संचार या डाटा ट्रांसमिशन सुविधाओं को टेलीविजन पर प्रसारण होने वाले मैचों के दौरान बंद रखा जाए।
एक रिपोर्ट के अनुसार काउंटी खेल में लाइव-स्ट्रीमिंग सेवाओं के चलन के कारण नियमों को कड़ा किया गया है। ऐसे में टीवी पर प्रसारित होने वाले मैचों में मैदान के अंदर खिलाड़ियों के स्मार्टवॉच पहनने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है। वहीं अगर मैच का सीधा प्रसारण नहीं हो रहा तो वे ड्रेसिंग रूम, बालकनी और डगआउट जैसी जगहों पर इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह मामला उस समय सामने आया था जब लंकशायर के स्पिनर मैट पार्किंसन ने कहा था कि उन्हें राष्ट्रीय टीम में चयन की सूचना 2019 चैंपियनशिप के दौरान अपनी टीम के साथी स्टीवन क्रॉफ्ट की स्मार्टवॉच पर आये संदेश से पहले ही मिल गयी थी।
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले से ही स्मार्टवॉच पर प्रतिबंध लगा था। भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों ने साल 2018 में लार्ड्स टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के असद शफीक और हसन अली को स्मार्टवाच हटाने के लिए कहा था।
ईसीबी कोरोना महामारी को देखते हुए सभी घरेलू टूर्नामेंट को कम से कम 28 मई तक स्थगित कर दिया है। काउंटी चैम्पियनशिप को पहले 12 अप्रैल से शुरू होना था, इससे चैम्पियनशिप के पहले सात राउंड तो हो ही नहीं पायेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *