धारावी कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा हॉट स्पाट बना, तबलीगियों के चलते यहाँ हालात बिगड़े

मुंबई, मुंबई का धारावी इलाका कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा हॉट स्पाट बनकर उभरा है. 125 लोगों से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अकेले धारावी में हो गई है. धारावी इलाके में कोरोना के संक्रमण बढ़ाने में दिल्ली के तबलीगी जमात के मरकज का नाम तेजी से सामने आ रहा है. हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने दावा किया है कि केंद्र सरकार ने जमात से जुड़े जितने भी लोगों की सूचि राज्य सरकार को सौंपी थी सबको ढूंढ कर क्वारंटीन किया जा चुका है. कइयों को क्वारंटीन पीरियड खत्म होने के बाद घर भी भेजा जा चुका है. मालूम हो कि महाराष्ट्र में जमात से जुडे़ कुल 50 लोग कोरोना संक्रमित हैं. इस बीच प्रशासन को संदेह है कि मुंबई के धारावी में सबसे पहला कोरोना पाजिटिव शख्स गार्मेंट फैक्ट्री का मालिक था. उसके खाली घर में निजामुद्दीन मरकज में भाग लेने वाले 10 लोग रहे थे. ये लोग केरल जाने से पहले 22 मार्च से 24 मार्च तक उसके घर में रहे थे. केरल जाने से पहले चार लोग उससे मिलने भी आए थे. शायद उन्हीं के संपर्क में आने से 56 साल के इस शख्स को कोरोना हुआ था. एक अप्रैल को उसकी मौत हो गई थी. इस गार्मेंट फैक्ट्री मालिक के संपर्क में कई लोग आए थे. इस तरह कह सकते हैं कि धारावी में कोरोना बड़ी तेजी से फैला.
– महाराष्ट्र में तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना के मामले
तबलीगी जमात के दिल्ली स्थित मरकज में शामिल 755 लोगों को महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों मे क्वारंटीन किया गया है. उनकी कोरोना वायरस की जांच भी की जा चुकी है. उसमें से ज्यादातर स्वस्थ हैं. कुल 50 कोविड 19 संक्रमित पाए गए हैं. इनमें यवतमाल के 7, लातूर के 8, बुलढाणा के 6, मुंबई के 14, और पुणे, पिंपरी चिंचवड़, नागपुर, अहमदनगर और 2-2 लोग कोराना जांच मे पॉजिटिव मिले हैं. जबकि नागपुर, रत्नागिरी, हिंगोली, जलगांव, उस्मानाद, कोल्हापुर, वाशिम जिलों में 1-1 पॉजीटीव मरीज मिले हैं. इसके अलावा इन लोगों के संपर्क मे आए 7 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं.
– सरकार पर ढिलाई बरतने का आरोप
महाराष्ट्र में विपक्षी दलों का दावा है कि तबलीगी जमात से जुडे़ मामलों में सरकार ढिलाई बरत रही है. विपक्ष का आरोप है कि बड़ी तादाद में तबलीगी जमात से जुडे़ लोगों को अभी तक क्वारंटीन नहीं किया जा सका है. एक अनुमान के मुताबिक मुंबई में करीब 50 लोग ऐसे हैं जो मरकज गए थे और अभी तक सामने नहीं आए हैं.
– आरोपों को खारिज कर रही है तबलीगी जमात
तबलीगी जमात अपने ऊपर लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज कर रही है और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार को अपनी पूरी मदद का दावा कर रही है. मुंबई तबलीगी जमात के सदस्य मौलाना मोहम्मद शकील का आरोप है कि हमे कोरोना कोरोना कहकर पुकारा जाने लगा है. ये गलत है. हम पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *