यूपी में कारोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढकर 305 हुई

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव मामलों की संख्या अब बढकर 305 हो गयी है, जिनमें से 159 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। प्रदेष में अब तक तीन लोगों की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो चुकी है।
अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कुल 305 प्रकरण प्रदेश में अब तक कोरोना पाजिटिव के आये हैं और इनमें से 159 केसेज तब्लीगी जमात से जुडे हैं। तब्लीगी जमात से जुडे मरीजों की संख्या आधे से भी अधिक है। इसके कारण संवेदनशीलता बढी है। अवस्थी ने कहा कि पहले चरण में उन लोगों को देख रहे हैं जो मरीज हैं यानी 159 लोगों को देख रहे हैं। दूसरे चरण में उन श्बीश् श्रेणी के लोगों को देख रहे हैं जो 159 लोगों से जुडे हैं और तीसरे चरण में ‘सी’ श्रेणी के लोगों को देख रहे हैं जो ‘बी’ श्रेणी से जुडे हैं। उन्होंने कहा कि कि पिछले चार पांच दिन में मरीजों की जो संख्या बढी है, उसे देखते हुए लॉकडाउन खुलेगा या नहीं, यह कहना जल्दबाजी होगी । पाजिटिव केसेज बढने की वजह से संवेदनशीलता बढ गयी है। उन्होंने बताया कि कल से आज तक में 27 मामले आये। इनमें से 21 तब्लीगी जमात के कन्फर्म मामले हैं। आगरा से दो मामले हैं, लखनऊ से पांच मामले हैं और यह सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। वहीं गौतमबुद्ध नगर से तीन, कानपुर से एक (तब्लीगी जमात), शामली से पांच (सभी तब्लीगी जमात), कौशाम्बी से एक, बिजनौर से एक (तब्लीगी जमात), सीतापुर से आठ (सब तब्लीगी जमात) और प्रयागराज से एक (तब्लीगी जमात) मामला है।
उन्होंने बताया कि तब्लीगी जमात के सबसे ज्यादा केसेज आगरा में 29 हैं। लखनऊ में 12, गाजियाबाद में 14, लखीमपुर खीरी में तीन, कानपुर सात, वाराणसी चार, शामली 13, जौनपुर दो, बागपत एक, मेरठ 13, हापुड तीन, गाजीपुर पांच, आजमगढ तीन, फिरोजाबाद चार, हरदोई एक, प्रतापगढ तीन, सहारनपुर 13, शाहजहांपुर एक, बांदा दो, महाराजगंज छह, हाथरस चार, मिर्जापुर दो, रायबरेली दो, औरैया एक, बिजनैर एक, सीतापुर आठ, प्रयागराज एक और बाराबंकी में एक मामला है। उन्होंने कहा प्रदेश में जब तक एक भी केस कोरोना का बच जाता है, लॉकडाउन नहीं खोलेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग की सुविधा मजबूत करने के निर्देश दिये हैं। जिन जिलों में टेस्टिंग सुविधा नहीं हेगी, वहां टेस्टिंग कलेक्शन सेंटर बनाएंगे। टेस्टिंग की बढिया प्रणाली प्रदेश में लागू होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *