सब्जी व्यापारी के कोरोना पीडि़त निकलने पर करोंद मंडी अनिश्चितकाल के लिए बंद की गई

भोपाल,राजधानी की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी पर भी कोरोना का ग्रहण लग गया है। इसके चलते मंडी को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल बीते रोज करोंद मंडी में आलू-प्याज के थोक व्यापारी अब्दुल गफार को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कलेक्टर तरूण पिथोड़े ने आदेश जारी कर दिए हैं। मंडी बंद होने की वजह से आज यहां पर न तो थोक फल- सब्जियों की नीलामी हो पायी और और न ही फुटकर व्यवसाय हो सका। कलेक्टर ने मंडी को आगामी आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि इस दौरान किसी भी तरह की खरीदी-बिक्री मंडी परिसर में नहीं होगी। इधर, अचानक मंडी को बंद करने के निर्णय ने व्यापारियों को चिंता में डाल दिया है। कारण बंद के चलते सबसे अधिक नुकसान फल और हरी सब्जी व्यापारियों को होगा। इनके खराब होने की संभावना सबसे अधिक होगी।
बढ़ सकते हैं भाव
इधर, करोंद मंडी से भोपाल में फल-सब्जी की सप्लाई की जाती है। ऐसे में इसके बंद होने से फल-सब्जी की किल्लत होने के साथ ही इसके भाव तेजी से बढऩे की संभावना है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में हरी सब्जी आ रही है, लेकिन मांग के अनुसार ये नकाफी है।
व्यापारियों की कराई गई जांच
आलू-प्याज व्यापारी के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर साी व्यापारियों की जांच कराई गई है। साथ ही कलेक्टर ने नगर निगम को मंडी परिसर को सेनेटाइज करने के निर्देश दिए हैं।
अब दो की जगह चार्ली पर एक ही सिपाही करेगा गश्त
राजधानी के पुलिस थानों में अब बाहर आकर ड्यूटी अधिकारी शिकायत की सुनवाई करेंगे। चार्ली पर भी एक सिपाही ही गश्त करेगा। ऐशबाग थाने के एक पुलिसकर्मी को कोरोना वायरस का संक्रमण मिलने के बाद पुलिस अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव करने जा रही है। इसे एक-दो दिन में लागू कर दिया जाएगा। ऐशबाग थाने के एक पुलिसकर्मी को कोरोना वायरस संक्रमण मिलने के बाद से पुलिस के आला अधिकारी चिंतित है। पुलिस के कर्मचारियों का मनोबल कमजोर न पड़े, इसके लिए आला अधिकारियों ने नई व्यवस्था बनाई है। पुलिस ने सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए वाहनों में दो से ज्यादा पुलिसकर्मी नहीं बैठेंगे। चार्ली पर भी एक सिपाही ही गश्त करेगा। उसके साथ दूसरा पुलिसकर्मी नहीं बैठेगा। थानों में आने वाले शिकायतकर्ता की शिकायत भी बाहर ड्यूटी अधिकारी एक मीटर की दूरी बनाकर सुनवाई करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *