इंदौर में कोरोना संक्रमित लोगों में किसी की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं, कम्युनिटी संक्रमण का खतरा बढ़ा… घरवालों की भी होगी जांच

इंदौर,पिछले 24 घंटे में इंदौर में 7 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं। उनमें एमआर. 9 से लगी सांईधाम कालोनी के ही 3, आजाद नगर, रवि नगर, नार्थ हाथीपाला और अहिल्या पल्टन क्षेत्र से 1-1 मरीज पाये गये हैं। अब इन सभी इलाकों को भी कंटेन्मेंट एरिया घोषित करते हुए इनसे जुड़े घर वालों और अन्य संबंधितों की भी जांच की जाएगी। इसके साथ ही अभी तक इंदौर में कुल पॉजिटिव पाये गये मरीजों की संख्या 28 हो गई है और 5 पॉजिटिव मरीज उज्जैन के अलग हंै। 24 घंटे में जो नये 7 इंदौरी मरीज पॉजिटिव पाये गये हैं उनमें किसी की भी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली है। इसके चलते खतरा और अधिक बढ़ गया है और कम्युनिटी ट्रांसमिशन, यानी सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।
स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ प्रवीण जडिय़ा ने बताया कि इंदौर में 8 नये पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें एक 61 साल के व्यक्ति अहिल्या पल्टन निवासी को बाम्बे हास्पिटल में उपचार के लिये भर्ती किया गया है। इसी तरह नार्थ हाथीपाला से 42 साल का व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। रविनगर से 32 साल का युवक और आजाद नगर से 53 साल के अधेड़ व्यक्ति के अलावा एमआर 9 स्थित सांईधाम कालोनी से 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें 33 साल के युवक के अलावा एक 19 साल का युवक भी शामिल है। इसके अलावा एक 32 साल की महिला कोरोना पीडि़त मिली। इन सभी को एमवाय अस्पताल में उपचार हेतु भर्ती कराया गया है। डाक्टर जडिय़ा के मुताबिक इन सभी इलाकों को सेनिटाइज करने के साथ ही कंटेन्मेंट एरिया भी प्रशासन के जरिये घोषित कराया जा रहा है और आसपास रहने वालों लोगों के साथ-साथ इन मरीजों के घरवालों, ये किन-किनसे मिल उनकी भी जानकारी ली जा रही है। फिर इनके संपर्क में आये सभी लोगों की भी मेडिकल जांच कराई जाएगी और इनके घर वालों को भी आइसोलेशन या जरूरत पड़ी तो क्वारेंटाइन सेंटर में भिजवाया जाएगा। चिंता की बात यह है कि इनमें से किसी भी मरीज की कोई टे्रवल हिस्ट्री नहीं पाई गई, यानी इन्होंने कहीं की यात्रा नहीं की और यह शहर में ही कांटेक्ट संपर्क के चलते संक्रमण का शिकार हुए हैं
मुस्लिम इलाकों में सर्वाधिक संक्रमण… 5 कंपनियों का फोर्स मांगा, घर-घर जांच करेंगे
शहर में सबसे ज्यादा गंभीर स्थिति मुस्लिम इलाकों की बताई जा रही है, क्योंकि रानीपुरा, आजाद नगर, अहिल्या पल्टन, खजराना, चंदन नगर, नुरानी नगर, टाट पट्टी बाखल, दौलतगंज व दाऊदी नगर जैसे मुस्लिम बहुल इलाकों में कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध मरीज पाये गये हैं, लेकिन इन इलाकों में कफ्र्यू और लॉकडाउन का पालन यहां रहने वाले लोग नहीं कर रहे हैं। हालांकि कल से सख्ती बढ़ाई गई है। कल रानीपुरा में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी गाली-गलौज और अभद्र व्यवहार कर भगा दिया। नतीजतन कलेक्टर और डीआईजी ने शासन को पत्र लिखकर 5 कंपनियों का विशेष फोर्स इंदौर के लिये मांगा है, जो कि इन मुस्लिम इलाकों में तैनात किया जाएगा।
दरअसल शहर के मुस्लिम इलाके अत्यधिक घने है, जहां एक-एक मकान में कई लोग रहते हैं। बम्बई बाजार, रानीपुरा, आजाद नगर, खजराना, चंदन नगर जैसे मुस्लिम बाहुल्य इलाके वैसे भी संवेदनशील माने जाते रहे हैं और अब कोरोना के चलते सबसे अधिक खतरा भी यहीं महसूस किया जा रहा है। प्रशासन ने जिन क्षेत्रों में कोरोना के मरीज पाये गये हैं उन्हें एपिसेंटर यानी कंटेन्मेंट एरिया भी घोषित कर दिया है, जिनमें नूरानी नगर, चंदन नगर, रानीपुरा, टाटपट्टी बाखल, दाऊदी नगर सहित 17 इलाके शामिल हैं, लेकिन इनमें ज्यादातर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र शामिल हैं। इन 17 घरों और उससे जुड़े क्षेत्रों को कंटेन्मेंट एरिया के सर्विलेंस के लिये अधिकारियों के दल गठित कर दिये हैं। रानीपुरा, हाथीपाला, स्नेह नगर, खातीवाला टैंक का जिम्मा अपर कलेक्टर पवन जैन और उनके साथ तैनात टीम को दिया गया है, तो चंदन नगर, गुमाश्ता नगर, टाटपट्टी बाखल का जिम्मा अपर कलेक्टर दिनेश जैन, खजराना और मूसाखेड़ी, मनीष बाग और कोयला बाखल का जिम्मा कैलाश वानखेड़े को सौंपा है। इसी तरह निपानिया का जिम्मा दिनेश जैन और लिम्बोदी क्षेत्र का जिम्मा पवन जैन को सौंपा गया है। कल दोपहर रानीपुरा में जब स्वास्थ्य विभाग की टीम एम्बुलेंस लेकर जांच करने पहुंची तो उनके साथ बदसलूकी की गई। दरअसल 4 पॉजिटिव मरीजों के परिजनों और रिश्तेदारों को आइसोलेट करने के लिये यह टीम पहुंची थी, मगर उनके साथ गाली-गलौज भी की गई। जहां शहर भर के लोग कफ्र्यू और लॉकडाउन का पालन करते नजर आये, वहीं मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पुरुष, महिला, बच्चे सभी आराम से घूमते रहे, जिस पर कल दोपहर बाद रोक लगाई गई। कलेक्टर मनीष सिंह डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र व संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी और आईजी ने यहां सख्ती बरतने के आदेश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *