इन्दौर में सुबह से रहा सन्नाटा, पांच बजते ही घंटी, शंख और तालियॉं गूंजी

इन्दौर,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर इन्दौर में भी रविवार को सुबह 7 बजे से ‘जनता कर्फ्यू’ लगा, शहर के नागरिकों ने प्रधानमंत्री की अपील का पालन किया और दिनभर घरों में ही रहे। इस दौरान शहर के मुख्य स्थानों राजवाड़ा, रीगल तिराहा, पलासिया चौराह, इंद्रप्रस्थ चौराहा सहित सभी सड़कें व गलियॉं और प्रमुख बाजार भी पूरी तरह वीरान नज़र आए। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्थानकों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान दूध, दवा और शराब की दुकानों के साथ ही पेट्रोल पम्प भी खुले रहे। लेकिन जैसे ही 5 बजे का सायरन बजा, शहरभर में घंटी, शंख और तालियों गूंज सुनाई देने लगी। शहर के अध‍िकांश हिस्सों में लोग अपने घरों की दरवाजे, गैलरी या आंगन में खड़े होकर कोरोना वायरस को हराने में जुटे जुटे डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, पुलिस, मीडिया, एयरलाइन और परिवहन सेवाओं से जुड़े योद्धाओं के सम्मान में थाली और तालियॉं बजाकर प्रधानमंत्री की अपील का सम्मान करते नज़र आए,
शहर के बाजारों में चार दिन रहेगा ‘जनता कर्फ्यू’ ::
रविवार को शहर के नागरिकों ने जनता कर्फ्यू का समर्थन किया और पूरे दिन अपने घरों में कैद रहे। शहर के सभी प्रमुख बाजार व मंड‍ियां भी पूरी तरह बन्द रही, लेकिन शहर के व्यापारी संगठनों ने चार दिन के ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा की है। मतलब आगामी 25 मार्च तक शहर के सभी प्रमुख और थोक बाजार बंद रहेंगे। अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज को 70 थोक व्यापारी संगठनों ने चार दिन के लॉक डाउन पर सहमति दे दी है। इसके बाद भी व्यापारी संगठन स्थिति की समीक्षा कर आगे का निर्णय लेंगे। जरूरत पड़ी तो इसे और आगे बढ़ाया जाएगा। एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मध्य प्रदेश ने घोषणा की है कि रविवार के बाद भी अगले तीन दिन तक संस्था के सदस्य उद्योगपति अपने कारखाने-उद्योग बंद रखेंगे।
सराफा बाजार व्यापारी एसोसिएशन के मंत्री अविनाश शास्त्री के मुताबिक सोना चांदी जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के फैसले के बाद हमने आसपास के व्यापारी संगठनों से चर्चा की। बर्तन बाजार, मारोठिया, सांठा बाजार, शक्कर बाजार, एमटीएच क्लॉथ मार्केट भी बंद रहेंगे। अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने शाम को तमाम बाजार और व्यापारिक एसोसिएशन की सूची जारी की जिन्होंने 25 मार्च तक दुकानें बंद रखने की सहमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *