भारत में कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा, संख्या 193 ईरान में हर 10 मिनट में एक मौत

नई दिल्ली, भारत में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है और पीडि़तों की संख्या 193 पहुंच गई है। यूरोपीय देश स्पेन में हालात जटिल होते जा रहे हैं। यहां की राजधानी मैड्रिड में हर दस में आठ लोग कोरोना वायरस बीमारी की चपेट में हैं। रीजन ऑफ मैड्रिड की अध्यक्ष इसाबेल डियाज आयसो ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हालांकि इनके लक्षण हल्के किस्म के हैं, लेकिन यह देश की जनसंख्या के एक हिस्से के लिए बड़ी समस्या हो सकती है। यह संख्या देश की आबादी की 15 फीसदी है।
शाहीन बाग में जारी रहेगा महिलाओं का धरना
कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से रविवार को जनता कफ्र्यू लगाने का आग्रह किया है। लेकिन शाहीन बाग की महिलाएं प्रधानमंत्री की बात नहीं मानेंगी। उन्होंने साफ कर दिया है कि रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान भी उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। कोरोना के संक्रमण के खतरे के बीच भी वे अपनी उस मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन करती रहेंगी, जिसके लिए वे पिछले 16 दिसंबर से मैदान में डटी हुई हैं। महिलाओं ने स्पष्ट किया है कि उनके लिए कोरोना से ज्यादा नागरिकता कानून का खतरा है और वे अपनी ‘आजादीÓ के लिए संघर्ष जारी रखेंगी।
ईरान में दस मिनट में एक की मौत
ईरान में हालात इस कदर मुश्किल में हैं कि देश में हर दस मिनट में एक शख्स कोरोना की वजह से दम तोड़ देता है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपुर ने एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए कहा कि एक घंटे के भीतर 50 लोग संक्रमण के शिकार हो जाते हैं। ईरान में बीते एक दिन में 149 लोगों की मौत हो गई और एक हजार से अधिक संक्रमण के ताजे मामले सामने आए।
दुनियाभर में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया में 10,041 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन और इटली में कहर बरपाने के बाद कोरोना की वजह से अब स्पेन में हालात बिगड़ गए हैं। यहां की राजधानी मैड्रिड में हर दस में आठ लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। वहीं, अमेरिका के दो सांसद भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। नेपाल ने विदेशियों के आने पर रोक लगा दी है तो पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर बंद कर दिया है। वहीं, ब्रिटेन ने आखिरकार स्कूल बंद करने का एलान किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गुरुवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी दी है। उनका कहना है कि अगर कोरोना के विषाणु के फैलने पर रोक नहीं लगाई जाती है तो लाखों लोग मर सकते हैं।
ईरान में एक भारतीय समेत 149 लोगों की गई जान
केंद्र सरकार ने ईरान में कोरोना वायरस से संक्रमित एक भारतीय नागरिक की मौत की पुष्टि की। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईरान से करीब 590 भारतीयों को वापस लाया गया है। वहां शेष बचे भारतीयों में से एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। अन्य संक्रमित भारतीयों का इलाज चल रहा है। वहीं, इटली में फंसे भारतीय नागरिकों का दूसरा समूह इसी सप्ताह एयरलिफ्ट किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के अपर सचिव डी. रवि ने कहा, 380 भारतीयों के सैंपल लाए गए थे। इनमें केवल 4 पॉजिटिव हैं। बाकी को वापस लाने की तैयारी की जा रही है।
पाकिस्तान में दो मौतें, संख्या 381 के पार
पाकिस्तान में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 381 मामले आए हैं। साथ ही 2 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। कोरोना के संक्रमण के सबसे ज्यादा 208 मामले सिंध प्रांत से आए हैं। सेना ने बताया कि अति आपात स्थिति में सशस्त्र बलों की मेडिकल सुविधा को आमजनों को मुहैया कराने पर विचार किया जा रहा है।
अमेरिका ने नियमित वीजा सेवाएं निलंबित कीं
अमेरिका ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नियमित वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात कहा कि दुनियाभर के अधिकांश देशों में दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में 18 मार्च, 2020 से प्रवासी और गैर-प्रवासी नियमित वीजा अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई कि इस निलंबन से किन देशों को छूट दी जाएगी।
अमेरिका के दो सांसद कोरोना पॉजिटिव
अमेरिकी कांग्रेस के दो सांसद मारियो डियाज-बलार्ट और बेन मैकएडम्स कोराना वायरस की चपेट में आने वाले पहले कांग्रेसी हैं। दोनों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डियाज-बलार्ट के कार्यालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा, शनिवार शाम को कांग्रेसी बलार्ट में बुखार और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देने लगे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लिए कराया गया उनका परीक्षण पॉजिटिव आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *