खांसी अगर अधिक दिन चले तो करायें जांच यह टीबी की हो सकती है शुरुआत

नई दिल्ली,टीबी एक संक्रमण वाली जानलेवा बीमारी है पर इसका इलाज संभव है। जैसे ही जानकारी मिले इसका इलाज करायें। अगर खांसी दो सप्ताह से ज्यादा चले तो जांच जरुर करायें। टीवी का इलाज पूरी तरह संभव है इसलिए घबरायें नहीं।
जागरुकता की कमी के कारण देश में टीबी के मामले बढ़ते जा रहे हैं हालांकि इसके लिए बढ़ता हुआ प्रदूषण भी जिम्मेदार है।
टीबी से होने वाली मौतों की संख्या में कमी आने के बावजूद, इसका उन्मूलन एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। पहचान, निदान और उपचार दरों में तत्काल सुधार करने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और भागीदार देशों ने 2022 तक टीबी वाले 4 करोड़ लोगों को गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने के लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए एक नई पहल शुरू की है। यह अनुमान लगाया गया है कि कम से कम 3 करोड़ लोगों को इस अवधि के दौरान टीबी निवारक उपचार तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
टीबी की रोकथाम और इलाज है संभव
डब्ल्यूएचओ के अनुसार टीबी की रोकथाम संभव है हालांकि, टीबी की देखभाल में प्रगति के बावजूद, भारत में टीबी रोग में कमी नहीं आयी है।
फैलने से रोकने के लिए प्रारंभिक पहचान है जरूरी
भारत ने टीबी से मुक्त होने के लिए 2025 की समय सीमा निर्धारित की है। हालांकि टीबी को रोकने और नियंत्रित करने के लिए एक मिलाजुला प्रयास है, जबकि टीबी के नियंत्रण में डॉक्टर प्रमुख हितधारक हैं। टीबी का नियंत्रण प्रारंभिक पहचान पर निर्भर करता है, जिसका अर्थ है टीबी को आगे फैलने से रोकने के लिए प्रारंभिक और बेहतर उपचार। संक्रामक टीबी वाले मरीजों के सभी घरों और घनिष्ठ संपर्कों का पता लगाया जाना चाहिए। यदि टीबी होने पर एटीटी के पूर्ण कोर्स के साथ जांच होती है और उनका इलाज किया जाना चाहिए। अधिकांश डॉक्टर नियमित रूप से टीबी के कई रोगियों का इलाज करते हैं।
टीबी संक्रमण रोकने के उपाय
छींकने, खांसने या मुंह या नाक छूने के बाद अपने हाथ धोएं।
खांसने, छींकने या हंसते समय अपने मुंह को टिश्यू से ढकें।
प्लास्टिक के थैले में इस्तेमाल किए हुए टिश्यू रखकर सील करें और फेंक दें।
बीमारी के दौरान कार्यस्थल या स्कूल न जाएं।
दूसरों के साथ घनिष्ठ संपर्क से बचें।
परिवार के सदस्यों से दूर किसी दूसरे कमरे में सोएं।
नियमित रूप से अपने कमरे को वेंटिलेट करें। टीबी छोटी और बंद जगहों में फैलती है। बैक्टीरिया युक्त हवा को हटाने के लिए खिड़की में एग्जहॉस्ट फैन लगाएं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *