मुक्केबाज मनीष टोक्यो ओलंपिक में पहली दफे खेलने उतरेंगे

नई दिल्ली,मनीष कौशिक टोक्यो ओलिंपिक में जगह हासिल करने वाले नौवें भारतीय मुक्केबाज बन गये हैं। मनीष ने 63 किग्रा वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गारसिडे को हराकर टोक्यो ओलिंपिक के लिए प्रवेश हासिल किया है। मनीष ने हैरिसन को 4-1 से हराकर पहली बार खेल महाकुंभ में जगह बनायी।
मनीष ने प्रारंभ से ही आक्रामक रुख अपनाया और ऑस्ट्रेलियाई मुक्केबाज को कोई अवसर नहीं दिया।
वहीं विकास कृष्ण को आंख में चोट के कारण क्वालिफायर के फाइनल से बाहर होने के कारण रजत पदक ही मिल पाया हालांकि उन्हें पहले ही ओलंपिक टिकट मिल गया था। विकास को खिताबी मुकाबले में जोर्डन के जेयाद ईशाश से मुकाबला करना था पर पूरी तरह ठीक नहीं होने के कारण डाक्टरों ने उसे मुकाबले से हटने को कह दिया। विकास ने मंगलवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप के दो बार के कांस्य पदक विजेता कजाखस्तान के अबलइखान जुसुपोव को हराया था।
मैरी कॉम, अमित ने प्रवेश हासिल किया
अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और अमित पंघाल ने एशिया ओसनिया मुकाबलों में जीत दर्ज करने के साथ ही आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसी के साथ ही अब तक ओलंपिक क्वालीफाई करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की तादाद आठ तक पहुंच गयी है। मैरी कॉम ने महिलाओं के 51 किग्रा भार वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में फिलिपींस की आइरिश मेगनो को आसानी से 5-0 से हराया। मैरी कॉम पहले राउंड में थोड़ी रक्षात्मक नजर आईं हालांकि दूसरे दौर में भी दोनों मुक्केबाजों के बीच कड़ा संघर्ष हुआ। इस दौरान मैरी ने अपनी बढ़त बनाये रखी। मैरी कॉम ने तीसरे और अंतिम दौर में लगातार हमले कर 5-0 से मुकाबला जीत लिया। इस जीत के साथ ही मैरी कॉम ने ओलिंपिक ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया।
अब सेमीफाइनल में मैरी कॉम का मुकाबला चीन की युआन चांग से होगा। वहीं पुरुष वर्ग में अमित ने 52 किग्रा के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलिपींस के कार्लो पालम को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया। इसके साथ ही अमित को पहली बार ओलंपिक खेलने का अवसर मिल गया है। ।’
अब सेमीफाइनल में अमित का सामना चीन के हु जियानगुआन से होगा। वहीं भारत के ही मनीष कौशिक को 63 किग्रा के एक करीबी क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। मंगोलिया के चिनजोरिंग बातारसुख ने मनीष को 3-2 से मात दी।
हालांकि मनीष के पास इस हार के बावजूद अभी भी टोक्यो ओलिंपिक कोटा हासिल करने का अवसर है। मनीष अब ओलिंपिक कोटा हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड से खेलेंगे। एक अन्य मुकाबले में भारत की ही साक्षी चौधरी को 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *