भारत और अमेरिका आतंकवाद को साथ मिलकर कुचलेंगे -डोनाल्ड ट्रम्प

अहमदाबाद, दो दिवसीय भारत दौरे पर अहमदाबाद आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई. डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिलकर आतंकवाद को कुचल देंगे. सोमवार को पत्नी मेलानिया के साथ अहमदाबाद पहुंचे डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के सबसे विशाल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में करीब सवा लाख लोगों को संबोधित किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने नमस्ते से अपने भाषण की शुरुआत की और पीएम मोदी समेत भारत की अर्थव्यवस्था की जमकर तारीफ की. मोदी की तारीफ करते हुए ट्रम्प न कहा कि लोकतंत्र में इतनी बड़ी जीत आज किसी नेता को नहीं मिली. पिछले साल करीब 60 करोड़ से ज्यादा लोगों ने मोदी को वोट देकर चुनाव में बड़ी जीत दिलाई. ट्रम्प ने कहा कि भारत में प्रति 12 मिनट में एक व्यक्ति गरीबी रेखा से बाहर आ रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश गरीबी से बाहर आ रहा है. ज्यादातर लोग आज घरों में भोजन बनाते हैं| मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से प्रगति कर रहा है| ट्रम्प ने अपने भाषण में महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद और सरदार पटेल का जिक्र किया| साथ ही सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के साथ ही दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म का भी उल्लेख किया. ट्रम्प ने भारत की विभिन्न संस्कृति के साथ ही पंजाबी भांगड़ा नृत्य का भी जिक्र किया. ट्रम्प ने आतंकवाद को लेकर कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही इस्लामिक आतंकवाद का शिकार हुए हैं और उसके खिलाफ लड़े हैं| भारत और अमेरिका साथ मिलकर आतंकवाद को सख्ती से कुचल देंगे. उन्होंने पाकिस्तान को उसकी धरती पर पनपे आतंकवाद के खिलाफ कार्यवाही करने की चेतावनी दी है. ट्रम्प ने कहा कि प्रत्येक देश को अपने देश और उसकी सीमा की सुरक्षा करने का पूरा अधिकार है. अमेरिका और भारत आतंकवाद के खिलाफ साढ़ लडेंगे. अमेरिका इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. अमेरिका ने आईएसआईएस के अल बगदादी को मार गिराया है. उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि भारत के साथ अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर का सैन्य सौदा करने जा रहा है. भारत और अमेरिका संरक्षण क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और जल्द ही भारत को सबसे खतरनाक मिसाइलें और हथियार मुहैया कराएंगे.

ट्रंप, मेलानिया, इवांका व कुशनर का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जरेड कुशनर का स्वागत किया। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप की यह यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों के विकास और समृद्धि का नया दस्तावेज बनेगा।
मेलानिया ट्रंप की तारीफ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है। हेल्थी और हैप्पी अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वह प्रशंसनीय है। आप कहती हैं बी बेस्ट, आपने अनुभव किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में भी लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है।
वहीं, डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की तारीफ करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा दो साल पहले आप भारत आई थीं, तब आपने कहा था कि आप दोबारा भारत आना चाहूंगी। मुझे खुशी है कि आप फिर से हमारे बीच में हैं। आपका स्वागत है। इवांका के पति जेरड कुशनर के बारे में पीएम मोदी ने कहा आपकी विशेषता है कि आप लाइमलाइट से दूर रहते हैं। आप जो काम करते हैं, उसका प्रभाव बहुत होता है। उसके दूरगामी परिणाम होते हैं। आपसे जब भी मुलाकात होती है तो आप अपने भारतीय मित्रों की भरपूर चर्चा करते हैं। आप से मिलकर और आज आपको देखकर बहुत खुशी हो रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा इस कार्यक्रम का जो नाम है- नमस्ते, उसका मतलब भी बहुत गहरा है। ये दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक, संस्कृत का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त दिव्यता को भी नमन।

शुक्रिया मेरे महान दोस्त पीएम मोदी
दो दिवसीय भारत दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भव्य स्वागत किया. एयरपोर्ट से सीधे गांधी आश्रम पहुंचे ट्रम्प दंपत्ति ने महात्मा गांधी को सूत से बनी माला अर्पण की और उनका चरखा भी चलाया. इस मौके पर पीएम मोदी ने चरखे पर सूत किस प्रकार कांता जाता है, यह ट्रम्प दंपत्ति को समझाया| गांधी आश्रम की विजिटर बुक में डोनाल्ड ट्रम्प ने लिखा “टू माय ग्रेट फ्रेंड प्राइमिनिस्टर मोदी… थेंक्यू, वंडरफूल विजिट.”

गांधी आश्रम के विजिटर बुक में लिखा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का संदेश| जिसमें ट्रम्प ने लिखा “मेरे महान दोस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रिया इस अद्भुत यात्रा के लिए”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *