आईपीएल मैचों में इस बार जानिये क्या-क्या बदलाव आएंगे नजर

नई दिल्ली,इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र का शुरुआती मुकाबला 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। इस बार टूर्नामेंट में कई बदलाव नजर आयेंगे। इसका नॉकऑउट का चरण अभी घोषित नहीं किया गया है। लीग चरण का आखिरी मैच बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच 17 मई को खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में शनिवार को कोई डबल हैडर (दो मैच) नहीं खेले जाएंगे।
डबल हैडर समाप्त किए जाने से इस बार टूर्नामेंट एक सप्ताह बढ़ गया है जबकि पिछली बार यह 44 दिन तक चला था पर इस बार यह 50 दिनों तक चलेगा। इस सत्र में सिर्फ रविवार के दिन ही दो मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में छह डबल हैडर होंगे जो रविवार को ही खेले जाएंगे। लीग चरण में मैचों का समय रात 8 बजे होगा। रविवार को डबल हैडर मैच का एक समय शाम 4 बजे रहेगा। लीग दौर में सभी टीमों के बीच 56 मैच खेले जाएंगे और लीग चरण का अंत 17 मई को होगा। आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा। आठ टीमों में सिर्फ राजस्थान रॉयल्स ने ही गुवाहाटी को अपना दूसरा घरेलू मैदान बनाया है जबकि सात अन्य टीमें अपने नियमित घरेलू स्थल पर ही अपने मैच खेलेंगी।
आईपीएल की कई टीमों ने अपने टि्वटर हैंडिल से अपने मैचों का कार्यक्रम भी जारी किया है। इस बार आईपीएल में कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगे। 2020 सत्र में कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियम लागू किया जाएगा। इसके तहत अगर किसी खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दौरान सिर में चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है। इसके अलावा फ्रंट फुट नोबॉल पर अतिरिक्त अम्पायर नजर रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *