अमरकंटक एक्सप्रेस इंदौर तक और ओवरनाइट एक्सप्रेस को रतलाम तक चलाया जायेगा

जबलपुर,इंदौर के नेताओं के दबाव में इंदौर को छत्तीसगढ़ से सीधी ट्रेन के जरिये जोड़े जाने के लिए दुर्ग भोपाल व्हाया जबलपुर अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर तक बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। पिछले दिनों पहुंचे रेल मंत्री के समक्ष पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा ताई के नेतृत्व में स्थानीय सासंद व अन्य नेताओं ने उनपर इस बात के लिये दबाव बनाया था। लिहाजा इंदौर में नई ट्रेन के लिए जगह बनाने के लिए जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस को रतलाम तक ले जाने का प्रस्ताव बनाया गया है। सूत्रों के मुताबिक रतलाम मंडल ने दोनों ट्रेनों के विस्तार की तैयारी पूरी कर ली है, सिर्फ रेलवे बोर्ड से इस बात की अनुमति होने के बाद रेलवे बोर्ड से आदेश भी जारी हो गये है।
यहां बता दे कि इंदौर की पूर्व सांसद व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन लगातार इस प्रयास में थी कि छत्तीसगढ़ के लिए सीधी ट्रेन इंदौर को मिले। इसके लिए उन्होंने लगातार रेलवे बोर्ड के अधिकारियों व रेलमंत्री से चर्चा भी की, जिसके बाद इंडियन रेलवे टाइम टेबिल को-आर्डिनेशन कमेटी (आईआरटीटीसीसी) की बैठक में टाइम टेबिल को मंजूरी दे दी गई, बैठक में इस बात की भी चर्चा हुई कि अमरकंटक एक्सप्रेस के लिए जगह बनाने के लिए जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस को रतलाम तक बढ़ाया जाए, क्योंकि यह ट्रेन सुबह १० बजे के लगभग पहुंचती है और शाम ६ बजे तक वहीं खड़ी रहती है, इसलिए इसे रतलाम तक विस्तारित किया जाए, ताकि अमरकंटक एक्सप्रेस के लिए जगह बन सके।
जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट का प्रस्तावित टाइम टेबिल
इंदौर से रतलाम के बीच की प्रस्तावित समय सारिणी के अनुसार गाड़ी संख्या २२१९२ ओवरनाइट एक्सप्रेस जबलपुर से निर्धारित समय रात ११.५० बजे रवाना होगी। ट्रेन निर्धारित समय दूसरे दिन सुबह १० बजे इंदौर पहुंचेगी। यहां से १०.२० बजे रवाना होकर ट्रेन सुबह ११.१५ बजे फतेहाबाद पहुंचेगी। यहां दो मिनिट रुकने के बाद ट्रेन दोपहर १२.०२ बजे वारंगर और दोपहर १२.४० बजे रतलाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह प्रस्तावित समय के अनुसार वापसी में गाड़ी संख्या २२१९२ जबलपुर ओवनाइट एक्सप्रेस शाम ४.२० बजे रतलाम से रवाना होगी, जो शाम ५.१० बजे वारंगर पहुंचेगी, यहां दो मिनट रुकने के बाद ५.४५ बजे फतेहाबाद पहुंचेगी। यहां भी ट्रेन दो मिनट रुकेगी। इसके बाद ट्रेन शाम ६.२० बजे इंदौर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यहां से ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित समय शाम ६.४० बजे जबलपुर के लिए रवाना होगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *