मेंगलुरु शहर के कंबाला जॉकी श्रीनिवास गौड़ा ने भैसों की दौड़ में बनाया नया रिकार्ड

बेंगलुरु,कर्नाटक के मेंगलुरु शहर के कंबाला जॉकी श्रीनिवास गौड़ा ने भैसों की दौड़ में एक नया रिकार्ड बनाया है। श्रीनिवास ने भैसों की दौड़ में एक नया रेकॉर्ड कायम किया है। श्रीनिवास ने 142.5 मीटर की दूरी को केवल 13.62 सेकंड में ही पूरा कर लिया। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने पहले 100 की दूरी को केवल 9.55 सेकंड में पूरा करके जमैका के फर्राटा धावक उसैन बोल्‍ट को पीछे छोड़ दिया है।
कर्नाटक के दक्षिण कन्‍नड़ जिले के रहने वाले 28 वर्षीय श्रीनिवास ने ऐकला गांव में आयोजित कंबाला दौड़ में 13.62 सेकंड में 142.5 मीटर की दूरी को तय करके करीब 30 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा। वहीं पिछला रेकॉर्ड अलादनगाडी में बनाया गया था। श्रीनिवास इस साल आयोजित 12 कंबाला दौड़ में 29 पुरस्‍कार जीत चुके हैं। कंबाला दौड़ में चारों ही श्रेणियों में पुरस्‍कार जीतकर श्रीनिवास ने नया रेकॉर्ड बनाया है। यह कंबाला दौड़ के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। इससे पहले वह भैंसों की अन्‍य दौड़ में तीन पुरस्‍कार जीत चुके हैं। इस नए रेकॉर्ड के बारे में श्रीनिवास गौड़ा ने कहा कि इसका पूरा श्रेय उनकी भैंसों को जाता है।
एक कंबाला जॉकी को भैंसों को ट्रेनिंग देने और एक सत्र में दौड़ में हिस्‍सा लेने के लिए 1-2 लाख रुपये मिलते हैं। यही नहीं अगर कंबाला जॉकी पुरस्‍कार जीतता है तो भैंसों के मालिक उन्‍हें नकद इनाम भी देते हैं। श्रीनिवास ने कहा कि उन्‍होंने इस कंबाला का सत्र शुरू होने के 4 सप्‍ताह पहले ही अपनी भैंसों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था। भैंसों के साथ दौड़ने वाले जॉकी को कंबाला अकादमी में फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीनिवास ने कीचड़ से भरे रास्‍ते के पहले 100 को मात्र 9.55 सेकंड में पूरा करके बोल्‍ट के रेकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। 11 बार विश्‍व चैंपियन रहे बोल्‍ट ने वर्ष 2009 में बर्लिन में विश्‍व एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में 100 मीटर की दौड़ को 9.58 सेकंड में पूरा करके रेकॉर्ड बनाया था। बोल्‍ट ने 200 मीटर की दूरी को 19.19 सेकंड में पूरा किया था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *