मप्र में नये नवाचार घर पहुंच नागरिक सेवा का शुभारंभ

इन्दौर, मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज इन्दौर में आयोजित समारोह में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंर्तगत इन्दौर शहर में जिला प्रशासन द्वारा किये गये नवाचार द्वार प्रदाय सेवा का शुभारंभ किया। इसके तहत अब नागरिकों को जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, खसरा खतोनी की नकले आदि के आवेदन देने तथा उन्हें लेने के लिये कार्यालयों के चक्कर नही लगाना पडे़गे, उन्हें इस सेवा के अंतर्गत घर बैठे ही आवेदन देने तथा संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। नागरिकों से निर्धारित शुल्क लेकर उन्हें दस्तावेज घर बैठै ही उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नगर निगम इन्दौर के एप 311 की विस्तारित सेवा का शुभारंभ भी किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकार द्वारा नई सोच के साथ कार्य किये जा रहे हैं। मध्यप्रदेश को नई सोच के साथ कार्य कर नई पहचान दिलायी जायेगी। हमारा प्रयास है कि आमजन की सोच, नजरिये और दृष्टिकोण में भी परिवर्तन लाया जाये। हमारा प्रयास है कि मध्यप्रदेश को विश्व में नई पहचान मिले। जनता का विश्वास बढ़ता जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि आम नागरिक अपने सुझाव दें और प्रदेश के चहुंमुखी विकास में भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों की क्रय शक्ति को बढ़ाया जायेगा। मध्यप्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि व्यवस्था से जुड़ी हुई है। किसानों की क्रय शक्ति बढ़ेगी तो आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेगी। प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाया जायेगा। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिये तेजी से बेहतर वातावरण बन रहा है। आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने से रोजगार भी तेजी से बढ़ेगा। अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि इन्दौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में नई पहचान कायम की है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई सेवा की सराहना की और कहा कि इस तरह की और भी सेवाओं का विस्तार किया जायेगा।
द्वार प्रदाय सेवा
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इन्दौर शहर से आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत इस सेवा की शुरूआत की है। इस सेवा के अंतर्गत मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम के अंतर्गत नागरिकों को चयनित सेवाओं के लिए कहीं जाना नही पड़ेगा। आवेदक स्वयं ऑनलाइन सिटीजन लॉगिन के माध्यम से एवं लोक सेवा केन्द्र पर आवेदन कर सकता है। आवेदक को आवेदन पत्र के साथ निर्धारित दस्तावेज लगाना अनिवार्य होगा। आवेदक की सहमति होने पर निर्धारित शुल्क पचास रुपए लेकर द्वार पर रसीद दी जायेगी। आवेदन का निराकरण होने पर दस्तावेज आवेदक के पते पर मिल जायेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *