पुडुचेरी के एक कैफे में विंग कमांडर अभिनंदन के सम्मान में बना 321 किलो चॉकलेट का स्टेच्यू

पुडुचेरी, भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साहस और शौर्य का पुडुचेरी के एक कैफे में काफी अनूठे तरीके से सम्मान किया गया है। इस कैफे ने अभिनंदन के सम्मान में उनका चॉकलेट से एक स्टेच्यू बनाया है, जो पांच फीट 10 इंच लंबा और 321 किलोग्राम के वजन का है। 2009 में स्थापित हुआ यह कैफे हर साल इसी तरह प्रसिद्ध शख्सियतों प्रति सम्मान जाहिर करता है। इसकी जानकारी जुका कैफे के शेफ राजेंद्र तंगरसु ने दी। राजेंद्र ने इस प्रतिमा को बनाया। इस चॉकलेट के प्रतिमा को बनाने में उन्हें 132 घंटे से अधिक का समय लगा।
अभिनंदन से पहले इन प्रसिद्ध शख्सियतों की प्रतिमा बनाई
अभिनंदन की चॉकलेट प्रतिमा बनाने से पहले कैफे ने महात्मा गांधी, एपीजे अब्दुल कलाम, मशहूर हास्य कलाकार चार्ली चैपलिन, सुपरस्टार रजनीकांत और क्रिकेटर एमएस धोनी की की चॉकलेट प्रतिमा भी बनाई हैं। इस साल फरवरी में विंग कमांडर अभिनंदन लाइमलाइट में आए थे जब भारतीय और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच एक डॉग फाइट हुई थी। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने कथित तौर पर एक पाकिस्तानी विमान एफ-16 को मार गिराया था। इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वे पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। इसके पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। दो दिन तक पाकिस्तानी कैद में रहने के बाद अभिनंदन 1 मार्च को वाघा-अटारी सीमा के माध्यम से भारत लौटे थे।
ज्ञात हो कि विंग कमांडर अभिनंदन साल 2019 में पाकिस्तान में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च होने वाले शीर्ष 10 लोगों में शामिल रहे। उनके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान भी इस लिस्ट में रहीं। वह इस लिस्ट में 9 वें नंबर पर रहे। सैफ अली खान की बेटी सारा इस सूची में छठे स्थान पर रहीं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *