हेटमेयर और होप के शतक WI ने भारत को 8 विकेट से दी शिकस्त

चेन्नई, 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में शिमरॉन हेटमेयर (139) और शे होप (102*) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत वेस्ट इंडीज ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया है। विंडीज ने भारत को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया था। टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की उम्दा फिफ्टीज की बदौलत विंडीज को 288 रन की चुनौती दी थी। लेकिन भारतीय गेंदबाज आज अपनी लय में नजर नहीं आए और वह इस टोटल को सुरक्षित नहीं रख पाए। शिमरॉन हेटमेयर को उनकी मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। हेटमेयर ने 106 बॉल में उम्दा 139 रन की पारी खेली वहीं ओपनिंग पर आए शे होप दूसरे छोर पर जिम्मेदारी से खडे़ होकर हेटमेयर को चार्ज लेने का पूरा मौका देते नजर आए। जब तक हेटमेयर क्रीज पर थे तब तक वह 50 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना रहे थे। लेकिन हेटमेयर के बाद उन्होंने कमान संभाली और अपनी टीम को जीत दिलाकर नाबाद पविलियन लौटे। हेटमेयर और होप के सामने भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह फीकी नजर आई।
विंडीज के लिए 288 रन का लक्ष्य बहुत आसान भी नहीं था और उसकी शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही थी। उसके ओपनिंग बल्लेबाज सुनील एम्ब्रेस (9) दीपक चाहर की गेंद पर जल्दी ही आउट हो गए। इस वक्त विंडीज का स्कोर मात्र 11 रन था। यहां से शिमरॉन हेटमेटयर ने आते ही बखूबी चार्ज संभाल लिया और 50 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। दूसरे छोर पर शे होप इस लेफ्टहैंडर बल्लेबाज को लगातार स्ट्राइक देते रहे और वह एक छोर पर धीरज के साथ अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे।
शे होप अपनी पारी 50 के स्ट्राइक रेट से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन हेटमेयर की बल्लेबाजी के चलते विंडीज का जरूरी रनरेट कभी भी 6 के पार नहीं हुआ। उन्होंने 85 बॉल में अपने वनडे करियर का शतक पूरा कर लिया। शतक के बाद हेटमेयर ने अपने बल्ले की रफ्तार और बढ़ा दी। 139 के निजी स्कोर पर उन्हें मोहम्मद शमी ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। अपनी पारी में उन्होंने 11 चौके और 7 छक्के जमाए।
हेटमेयर के आउट होने के बाद शे होप ने अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए और उन्होंने भी पूरन के साथ मिलकर 62 रन की अविजित साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस बीच शे होप ने 150 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। अपनी 102 रन की पारी में उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का जमाया। इससे पहले श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 288 रन बनाये। इस प्रकार मेहमान वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रनों का लक्ष्य मिला ।
इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर मेजबान भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही ओर 25 रन के स्कोर तक ही लोकेश राहुल (6) और कप्तान विराट कोहली (4) के विकेट गिर गये। रोहित शर्मा भी 56 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 36 रन बनाकर वापस लौट गए। इसके बाद अय्यर ने 70 और ऋषभ ने 71 रनों की पारियां खेलकर भारतीय टीम को संभाला। विंडीज की ओर शेल्डन कॉटरेल ने 46 रन देकर दो विकेट जबकि कीमो पॉल ने भी 41 रन देकर दो विकेट लिए इसके अलावा अल्जारी जोसेफ ने भी 45 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया।
भारतीय पारी का आकर्षण ऋषभ और अय्यर की पारियां रहीं। ऋषभ ने 69 गेंदों पर एक छक्के और 7 चौकों की मदद से 71 रन बनाए जबकि अय्यर ने 88 गेंदों पर एक छक्के और 5 चौकों की मदद से 70 रन जोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *