युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की न्यूजीलैंड दौरे में हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

नई दिल्ली,युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी को सकती है। पृथ्वी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। पृथ्वी ने हाल में सैयद मुश्ताक अली के बाद रणजी ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया है। बड़ौदा के खिलाफ शॉ ने 66 रनों की शानदार पारी खेली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी को तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में लिया जाएगा। न्यूजीलैंड दौरे से पहले पृथ्वी इंडिया ए के साथ न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दो चार-दिवसीय मैच भी खेलेंगे। इस टीम में चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और मयंक अग्रवाल भी शामिल रहेंगे। चयन समिति न्यूजीलैंड दौरे पर जाने से पहले अपने सलामी बल्लेबाजों को कम से कम दो अभ्यास मैच में उतारना चाहती है।
तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर अब पृथ्वी का नाम सामने आया है। भारतीय क्रिकेट टीम जनवरी में न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। यह दौरा 24 जनवरी से शुरू होगा जिसकी शुरुआत 5 मैचों की टी20 सीरीज से होगी। वहीं इसके बाद 5 फरवरी से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज भी खेली जाएगी और उसके बाद 21 फरवरी से दो टेस्ट मैचों की सीरीज होगी।
पृथ्वी और रोहित तोड़ सकते हैं मेरा रिकार्ड : लारा
वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा ने ने कहा कि भारत के रोहित शर्मा और पृथ्वी शॉ ही उनके 400 रनों के रिकार्ड को तोड़ सकते हैं। लारा ने कहा कि रोहित अगर रन बना रहे हों, दिन उनका हो और पिच अच्छी हो तो वो ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। रोहित आक्रामकता के साथ 400 रनों तक पहुंच सकते हैं। वहीं पृथ्वी भी ये काम कर सकते हैं।’ इससे पहले डेविड वॉर्नर ने भी हाल ही में कहा था कि रोहित ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो लारा के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। पृथ्वी डोपिंग प्रतिबंध के बाद वापस मैदान पर आ गये हैं। अभी वह मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन कर टीम में वापसी का प्रयास कर रहे हैं। बड़ौदा के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में शानदार 66 रनों की पारी भी खेली थी। अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे पृथ्वी ने भारत के लिए दो टेस्ट मैचों में 118.5 के औसत से 237 रन बनाए हैं। उनके नाम तीन पारियों में एक शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं। ऐसे में सभी का मानना है कि पृथ्वी में प्रतिभा की कमी नहीं है और वह किसी भी रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।
पृथ्वी का दोहरा शतक
युवा बल्लेबाज बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी मुकाबले में बड़ौदा के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगाया है। पहली पारी में 66 रन बनाने वाले पृथ्वी ने दूसरी पारी में 179 गेंदों में 19 चौके और 7 छक्कों की सहायता से शानदार 202 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 112 रहा। पृथ्वी का यह फस्र्ट क्लास क्रिकेट में पहला दोहरा शतक है। इससे पहले मुंबई की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 431 रन बनाए थे। पृथ्वी ने पहली पारी में 66 तो अजिंक्य रहाणे ने 79 रन बनाए थे। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज शम्स मुलानी ने 89 तो शार्दुल ठाकुर ने 64 रन बनाकर टीम को 400 रनों के पार पहुंचा दिया। इसके बाद खेलने उतरी बड़ौदा की टीम पहली पारी में 307 रनों पर ही आउट हो गयी। बड़ौदा की ओर से केदार देवधर ने 190 गेंदों में 21 चौके और एक छक्के की मदद से 160 रन बनाए।
वहीं मुंबई ने पहली पारी में 124 रनों की बढ़त मिलने के बाद दूसरी पारी में भी शानदार शुरुआत की। पृथ्वी और जेन गोकुल बिस्टा ने पहले 33 ओवरों में ही टीम का स्कोर 190 रन पर ला खड़ा किया। बिस्टा ने 68 रन बनाए। इसके बाद पृथ्वी ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। पृथ्वी जब 202 रन पर आऊट हुए तो मुंबई का स्कोर महज 55 ओवरों में 313 रन था। इसी मैच में मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी इस दौरान खूब चला। सूर्यकुमार ने 70 गेंदों में 12 चौके और 5 छक्कों की मदद से 102 रन बनाए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *