बाजार नई रिकार्ड ऊंचाई पर हुआ बंद, सेंसेक्स 41,130.17 व निफ्टी 12,151.15 पर पहुंचा

मुंबई, मुम्बई शेयर बाजार गु्रुवार को लगातार दूसरे दिन रिकार्ड तेजी के साथ बंद हुए। कारोबार के दौरान आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस (आरआईएल) जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार में यह उछाल आया है। इसके साथ ही दुनिया भर से मिले सकारात्मक संकेतों से भी बाजार में उत्साह का माहौल है। कारोबार के दौरान तीस शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 41,163.79 अंक के रिकार्ड स्तर तक पहुंच गया था। अंत में यह 109.56 अंक यानी 0.27 फीसदी की तेजी के साथ 41,130.17 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 50.45 अंक तकरीबन 0.42 फीसदी की तेजी के साथ 12,151.15 अंक के नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। कारोबार की समाप्ति पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 0.65 फीसदी मजबूत हुआ।
इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। बाजार पूंजीकरण का यह स्तर प्राप्त करने वाली रिलायंश देश की पहली कंपनी बन गयी है। सेंसेक्स के शेयरों में इंडस इंड को सर्वाधिक 2.68 फीसदी का लाभ हुआ। आईसीआईसीआई बैंक भी 2.68 फीसदी मजबूत हुआ। इसके अलावा येस बैंक, टाटा स्टील, एसबीआई, टीसीएस, एज एंड टी और इन्फोसिस में भी तेजी आयी। वहीं दूसरी तरफ हीरो मोटो कार्प, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज आटो, टाटा मोटर्स और मारुति नुकसान में रहे। कारोबारियों के अनुसार विदेशी निवेशकों के सतत पूंजी प्रवाह और नवंबर माह के वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली (खरीददारी) से भी बाजार में तेजी रही।
भाररती इंफ्राटेल, यूपीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, यस बैंक, एसबीआई के शेयर ऊपर आये। वहीं ज़ी एंटरटेनमेंट, हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *