भारत और बांग्लादेश की टीमों के किया अभ्यास,कल से शुरू होगा पहला मैच

इन्दौर, भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमें इन्दौर में तैयारियों में जुट गई है। होलकर स्टेडियम में मंगलवार को अभ्यास सत्र के दौरान दोनों टीमों ने जमकर पसीना बहाया।
बांग्लादेश की टीम ने सुबह 10 से 1 बजे तक अभ्यास सत्र में भाग लिया, पहले तो मेहमान टीम के ख‍िलाड़‍ियों ने शारीरिक व्यायाम किया और बाद में गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अभ्यास किया। बांग्लादेशी क्रिकेटर होलकर स्टेडियम को देखकर काफी प्रभावित नज़र आए। होलकर स्टेडियम में बांग्लादेश की सीनियर राष्ट्रीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पहली बार दम-खम दिखाएगी। उधर, टीम इंडिया ने दोपहर के सत्र में स्टेडियम पहुंची और अभ्यास सत्र में भाग लिया। अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली जैसे दिग्गज ख‍िलाड़‍ियों ने नेट प्रैक्ट‍िस की। इस दौरान कोच रवि शास्त्री ने गेंदबाजों के साथ ही बल्लेबाजों पर भी अपनी नज़र बनाए रखी। ईशांत शर्मा गेंद को अच्छी स्वींग कराते नज़र आए और उनकी गेंद पर बल्लेबाज कई बार बीट भी हुए। विराट कोहली ने बाएं हाथ के गेंदबाजों के लिए करते नज़र आए। कोहली ने काफी समय रवीन्द्र जड़ेजा के साथ भी अभ्यास किया।
गांगुली से आगे निकल सकते है विराट
विराट इस टेस्ट सीरिज में यदि 147 रन बना लेते है, तो वह सौरव गांगुली को टेस्ट रनों के मामले में पीछे छोड़ देंगे। विराट ने अब तक 82 टेस्ट मैचों में 54.77 की औसत से 7066 रन बनाए है, जबकि गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने से पहल 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए थे। गांगुली से आगे निकलने के अलावा कोहली ग्रेग चैपल और स्टीफन फ्लेमिंग के भी पीछे है। चैपल ने टेस्ट में 7110 रन बनाए, जबकि फ्लेमिंग ने 7172 रन के साथ रिटायर हुए थे।
आज सुबह के सत्र में अभ्यास करेगी टीम इंडिया
अध‍िकृत जानकारी के अनुसार भारतीय टीम बुधवार 13 नवम्बर को सुबह 10 से 1 बजे तक अभ्यास सत्र में भाग लेगी। कप्तान विराट कोहली 11 से 11.30 बजे के बीच प्रेस कान्फ्रेंस लेंगे। वहीं बांग्लादेश की टीम दोपहर 2 बजे से अभ्यास सत्र में भाग लेगी। बांग्लादेशी कप्तान दोप. 1.30 से 2 बजे के बीच प्रेस कान्फ्रेंस लेंगे।
होलकर स्टेडियम में अजेय रहा है भारत
होलकर स्टेडियम का कोई डेढ़ दशक पुराना रेकॉर्ड भारत के पक्ष में रहा है और मेजबान टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में इसके मैदान पर अजेय रही है। यहां के मैदान पर खेले गए एकमात्र टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को मात दी थी। इसके अलावा उसने होलकर स्टेडियम में खेले गए सभी पांचों वनडे इंटरनेशनल मैचों में जीत का स्वाद चखा है। साथ ही उसे यहां खेले गए एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले भी जीत मिली है। गौरतलब है कि इन्दौर में होलकर स्टेडियम के निर्माण से पूर्व यहां के नेहरू स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले जाते थे।
:: पॉंचों दिन ‘स्पोर्टिंग’ रहेगी विकेट ::
एमपीसीए के पिच क्यूरेटर समंदरसिंह चौहान के अनुसार होलकर स्टेडियम की पिच स्पोर्टिंग है, जो बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को समान रूप से मदद करेगी और पॉंचों दिन ‘स्पोर्टिंग’ ही रहेगी। पिछले कुछ दिनों से बादल छाए होने के कारण पिच को ढांककर रखा गया है, ताकि पिच को नुकसान न हो।
टेस्ट सीरीज के लिए संभावित टीम
भारतीय टेस्ट टीम :- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा।
बांग्लादेश टेस्ट टीम :- शादमन इस्लाम, इमरुल काएस, मोमीउल हक (कप्तान), सैफ हसन, महमूदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहदी हसन, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्तफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *