J & K में 3 आतंकी हमले के बाद रामबन और गांदरबल में सुरक्षबलों की आतंकियों से मुठभेड़

श्रीनगर,जम्मू-कश्मीर में शक्ति पर्व नवरात्र आरंभ होने से पहले यहां आशांति फैलाने के लिए आतंकियों ने बड़े आतंकी हमलों को अंजाम देने का प्रयास किया है। शनिवार को नवरात्र की शुरुआत से एक रोज पहले आतंकियों ने रामबन में एक परिवार को बंधक बनाने का प्रयास किया। वहीं श्रीनगर में सीआरपीएफ जवानों पर ग्रेनेड हमला भी किया। इन दोनों वारदातों के अलावा गांदरबल जिले में भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें 1 आतंकी को ढेर कर दिया।
सुरक्षाबलों के अनुसार, रामबन में आतंकी मौजूदगी की सूचना के बाद इलाके में सेना, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस की टीमों ने बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया। रामबन में पांच आतंकियों को एक मकान में घेरे जाने की जानकारी मिली है। इसके अलावा राजधानी श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड हमला किया लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ है। आतंकी हमलों के बीच मध्य कश्मीर के गांदरबल में शनिवार सुबह एक बड़ी मुठभेड़ हुई। इस ऑपरेशन में एक आतंकी मारा गया है।
सुत्रों के अनुसार, रामबन जिले के बटोत इलाके में आतंकियों ने एक भाजपा कार्यकर्ता के परिवार को उसके घर में बंधक बनाया। इसके बाद सेना की 22 राष्ट्रीय राइफल्स, 84वीं बटैलियन सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी टीम ने घर की घेराबंदी कर, किसी तरह बंधक बनाए गए लोगों को मकान से रेस्क्यू किया। बताया जा रहा है कि सादे कपड़ों में तीन आतंकी शनिवार सुबह बटोत के एक घर में घुसे थे। इस दौरान उन्होंने एक परिवार को बंधक बनाने की कोशिश की। इस घटना के बाद किसी तरह सेना ने परिवार के 6 लोगों को घर से बाहर निकाल लिया। इसके बाद इस इलाके के अन्य घरों को भी खाली कराकर आतंकियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू किया।
रामबन के अलावा आतंकियों ने श्रीनगर के डाउनटाउन स्थित सफाकदल मोहल्ले में सीआरपीएफ की एक पट्रोलिंग टीम पर हमला किया है। सीआरपीएफ जवानों पर यह हमला उस वक्त हुआ, जब वह सभी यहां पर गश्त लगा रहे थे। सफाकदल के नवाकदल चौक के पास हुए इस हमले में सीआरपीएफ की 49वीं बटैलियन के जवानों को निशाना बनाया गया, हालांकि जवानों को इस हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ। हमले की सूचना के बाद इलाके में सेना, पुलिस और एसओजी की टीमों को भेजा गया, जिसके बाद डाउनटाउन के तमाम हिस्सों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया।
राज्य में दो आतंकी हमलों के बीच ही गांदरबल में भी सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की रिपोर्ट्स मिली। इस इनपुट के बाद गांदरबल में सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, एसओजी और सीआरपीएफ जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए भेजा गया। सेना को इलाके में पहुंचता देख आतंकियों ने फायरिंग कर भागने का प्रयास किया। इसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए सेना ने तीन दहशतगर्दों को एक मकान में घेर लिया और फिर फायरिंग शुरू की। दोनों ओर से हुई फायरिंग के बीच सेना ने एक दहशतगर्द को मार गिराया। हालांकि इलाके में अब भी मुठभेड़ जारी है और यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *