भारत डेमॉक्रेसी, डेमॉग्रफी, डिमांड और डिसाइसिवनेस के चलते तेजी से आगे बढ़ रहा- मोदी

न्यूयॉर्क, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आज डेमॉक्रेसी, डेमॉग्रफी, डिमांड और डिसाइसिवनेस के चलते हम तेजी से आगे बढ़ रहा है। मोदी ने बिजनेस फोरम में कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने दिखाया है कि विकास प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि भारत ने बड़ा लक्ष्य रखा है, 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का। हमने जब सत्ता संभाली तो देश की इकॉनमी 2 ट्रिलियन डॉलर की थी, हमने पिछले 5 सालों में इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर और जोड़ा है। उन्होंने कहा कि अब हम आने वाले वर्षों में लगभग 1.3 ट्रिलियन डॉलर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करने जा रहे हैं। इसके अलावा भारत के सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी लाखों करोड़ रुपए खर्च किए जा रहा है। पीएम मोदी ने इस दौरान दुनिया भर के निवेशकों से भारत आने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि आप भारत आइये मैं आपके स्वागत के लिए तैयार हूं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिका के न्यूयॉर्क में गेट्स फाउंडेशन के गोलकीपर्स ग्लोबल अवॉर्ड प्राप्त करने के बाद संबोधित करते हुए।

पीएम मोदी ने कहा कि नवोन्मेष को लेकर जो प्रोत्साहन भारत के युवाओं को मिल रहा है, उसके कारण अमेरिका और चीन के बाद भारत यूनिकोर्न्स के मामले में तीसरे नंबर पर है। मोदी ने इस दौरान कहा कि लॉजिस्टिक परफॉर्मेंस इंडेक्स में भारत ने 10 रैंक की छलांग लगाई है। वहीं, ग्लोबल कम्पिटीटिवनेस इन्डेक्स में 13 अंक का उछाल मिला है। उन्होंने कहा कि भारत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 24 नंबर का और वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक में 65 रैंक का सुधार किया है जो अभूतपूर्व और असाधारण हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के करीब-करीब हर नागरिक के पास यूनिक आईडी है, मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट है। जिसके कारण टार्गेटे़ड सर्विस डिलिवरी में तेजी आई है, लीकेज बंद हुई है और पारदर्शिता कई गुना बढ़ी है। पीएम मोदी ने बिजनस लीडर्स को संबोधित करते हुए भारत के विकास और आर्थिक सुधारों की कहानी सुनाई। पीएम मोदी ने भारत के विकास के लिए अहम 4 फैक्टरों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि डेमॉक्रेसी, डेमॉग्रफी, डिमांड और डिसाइसिवनेस के चलते हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत का लोकतंत्र, आकांक्षी मध्य वर्ग, बढ़ती मांग और सरकार की निर्णायक क्षमता ने ग्रोथ की रफ्तार को तेजी से बढ़ाया है।
दुनिया भर के निवेशकों से भारत आने का आह्वान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मिडल क्लास आकांक्षी है और ग्लोबल दृष्टिकोण वाला है। इसलिए अगर आप नए ट्रेंड के साथ निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइये। हमारा यूथ ऐप इकॉनमी का सबसे बड़ा यूजर है। अगर आप स्टार्टअप में बड़े मार्केट के साथ निवेश करना चाहते हैं तो भारत आएं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को पिछले पांच साल में 286 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मिला है, जो इससे पिछले 20 सालों में मिले एफडीआई का आधा है।

ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्हें यह अवॉर्ड बिल गेट्स ने प्रदान किया। यह हर साल तय 17 लक्ष्यों में से किसी भी एक पर अच्छा काम करने वाले शख्स को दिया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी को स्वच्छता की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से यह सम्मान दिया गया है। न्यूयॉर्क में आयोजित ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह सम्मान केवल मेरा सम्मान नहीं, बल्कि करोड़ों भारतवासियों का सम्मान है जिन्होंने स्वच्छ भारत का सपना न केवल पूरा किया बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाया। पीएम मोदी ने कहा, भारत में बीते पांच साल में 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण हुआ। महात्मा गांधी का स्वच्छता का सपना साकार होने वाला है। महात्मा गांधी ने कहा था, एक आदर्श गांव तभी बन सकता है जब वह स्वच्छ हो। आज हम गांव नहीं बल्कि पूरे देश को स्वच्छ बनाने की राह पर हैं।
पांच साल में सुधरी भूगर्भ जल की गुणवत्ता

मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता’ पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की।

स्वच्छ भारत मिशन ने केवल करोड़ों भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाया है, उनकी गरिमा की रक्षा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पांच साल में ग्राउंड वाटर (भूगर्भ जल) की गुणवत्ता सुधरी है, मैं मानता हूं कि इसमें भी स्वच्छ भारत मिशन की भूमिका है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में पता चला है कि भारत में बेहतर ग्रामीण स्वच्छता के कारण बच्चों में हृदय की समस्याओं में कमी आई है और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स में बेहतरी आई है।
साल 2017 में पहला अवॉर्ड कार्यक्रम
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने गोलकीपर अवॉर्ड की शुरुआत की। यह अवॉर्ड लोगों को इन लक्ष्यों को पाने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। पहला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड कार्यक्रम साल 2017 में आयोजित किया गया। यह हर साल तय 17 लक्ष्यों में से किसी भी एक पर अच्छा काम करने वाले शख्स को दिया जाता है। इसे गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड भी कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *