कल जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, मोहाली में मौसम साफ मैच में नहीं पड़ेगा खलल

मोहाली,टीम इंडिया बुधवार को यहां मेहमान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था। ऐसे में अब भारतीय टीम का लक्ष्य इस मैच को जीतकर बढ़त हासिल करना रहेगा।
अब तक दोनो के बीच भारत में दो टी-20 मुकाबले हुए हैं, जिनमें मेहमान टीम ने जीत दर्ज की है। इससे साफ है कि भारतीय टीम अब तक अपनी धरती पर दक्षिण अफ्रीका को टी-20 मैच में हरा नहीं सकी है।
मोहाली में फिलहाल मौसम बिल्कुल साफ है और बुधवार को भी बारिश की संभावना नहीं है। इस मैच में भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली से बड़ी पारी की उम्मीदें रहेंगी। विराट के अलावा रन बनाने की जिम्मेदारी रोहित शर्मा पर भी रहेगी। भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी इस बार काफी अच्छी है और जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।
वहीं मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास कप्तान क्विंटन डी कॉक के अलावा वन डर डसन, डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं तो रबाडा जैसे तेज गेंदबाज है, जो मैच का पासा पलट सकते है। अफ्रीकी टीम के कई खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं और उन्हें भारतीय पिचों के बारे में अच्छी तरह से पता है। उम्मीद है कि दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला दिलचस्प होगा।
विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि पिछले कुछ मैचों में वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है।
कप्तान विराट ने पहले ही साफ कर दिया है उन्हें टीम में शामिल युवाओं से क्या उम्मीदें हैं। कप्तान ने साफ कर दिया है कि जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उतरे थे तो उन्होंने अधिक मौके मिलने की उम्मीद नहीं की थी और उनका मानना है कि मौजूदा युवा खिलाड़ियों को भी सीमित मौकों में खुद को साबित करना होगा।
ऋषभ के अलावा लेग स्पिनरों राहुल चाहर और वाशिंगटन सुंदर पर भी अपनी प्रतिभा दिखाने का दबाव होगा।
युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिए भी यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है जिन्हें मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया गया है। साथ ही शिखर धवन के पास भी बड़ी पारी खेलने का मौका होगा। यह सलामी बल्लेबाज वेस्टइंडीज दौरे पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहा था।
वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा जो पिछले कुछ समय से अच्छी लय में है। बदलाव के दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम धर्मशाला में मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मैदान पर उतरने के लिए बेताब होगी। कागिसो रबादा की अगुआई वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण को अगर भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर कप्तान कोहली को रोकना है तो शानदार गेंदबाजी करनी होगी।
टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकाक (कप्तान), रेसी वान डेर दुसेन, तेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टिन, ब्युरेन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नोर्तजे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी और जार्ज लिंडे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *