सलाद हमेशा लंच या डिनर से पहले लें, इससे भूख शांत होगी और ज्यादा खाने से भी बच सकेंगे

नई दिल्ली,सलाद खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह तो सभी लोगों को पता है मगर सलाद खाने का सही तरीका बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप सलाद खाने के शौकीन हैं तो उसे हमेशा लंच या डिनर से पहले खाएं। सलाद में मौजूद फाइबर एक तो आपकी भूख शांत करेगा साथ ही आपको जरुरत से ज्यादा खाने भी नहीं देगा। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
सलाद में किसी प्रकार के मसाले का उपयोग हानिकारक है। इस तरह सलाद खाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिल पाएगा। अपनी मनपसंद सब्जियां जैसे कि खीरा, टमाटर,बंद-गोभी, बीटरुट आदि को काटकर सिर्फ नींबू और नमक डालकर खाएं। रात के समय सलाद खाना ज्यादा लाभकारी होता है।
फ्रूट सलाद
फ्रूट सलाद न तो खाने से पहले खानी चाहिए और न ही खाने के बाद। फ्रूट सलाद को हमेशा एक आहार के तौर पर लें। जिससा आपका वजन नियंत्रित रहेगा साथ ही आप फिट अनुभव करेंगे। खाने के बाद और पहले फ्रूट सलाद खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बड़ता है, जिससे आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
स्प्राउट सलाद
जब आपको नाश्ते के बाद और लंच से पहले भूख सताती है तो उसमें स्प्राउट सलाद खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। स्प्राउट सलाद में खीरा, टमाटर, उबले आलू, प्याज और टमाटर डालकर तैयार कर सकते हैं। स्प्राउट्स में आपको विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे आप सेहतमंद रहते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *