झारखंड बना गरीबों-आदिवासियों से जुडी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड, मोदी ने दिया 100 दिनों का हिसाब, रखा 5 साल का विजन

रांची,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को झारखंड को विकास योजनाओं की करोड़ों रुपए की सौगात दी और अपने महात्वाकांक्षी 5 साला विजन से भी रूबरू कराया। मोदी ने रांची में प्रदेश के कई योजनाओं की शुरुआत की। पीएम मोदी ने किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की। योजना की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंपा, इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल रहे। इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद जिन कुछ राज्यों में मुझे सबसे पहले जाने का अवसर मिला, उनमें से झारखंड भी है। यही प्रभात तारा मैदान था, सुबह का समय और हम सभी योग कर रहे थे और बारिश भी हमें आशीर्वाद दे रही थी। यही वो मैदान है जिससे आयुष्मान भारत योजना शुरु हुई थी आज झारखंड की पहचान में एक और बात जोड़ने का मुझे सौभाग्य मिला है। आपके झारखंड की एक नई पहचान बनने जा रही है कि ये वो राज्य है जो गरीबों और आदिवासियों के हितों की बड़ी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड है।
मोदी ने कहा कि आज पूरे देश के करोड़ों किसानों के लिए पेंशन सुनिश्चित करने वाली ‘प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना’ की शुरुआत भी भगवान बिरसा मुंडा की इस महान धरती से हो रही है। देश के करोड़ों व्यापारियों और स्व-रोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत भी यहीं से हो रही है। ये जल मार्ग झारखण्ड को पूरे देश से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी जोड़ेगा। इस टर्मिनल से यहां के आदिवासी भाई-बहनों को, किसानों को अपने उत्पाद अब पूरे देश के बाज़ारों में और आसानी से पहुंच पाएंगे चुनाव के समय मैंने आपसे कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था। एक ऐसी सरकार जो पहले से भी ज्यादा तेज गति से काम करेगी, एक ऐसी सरकार जो आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी ताकत लगा देगी। पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि बीते 100 दिन में देश ने इसका ट्रेलर देख लिया है, अभी फिल्म बाकी है।
आज देश के लगभग 6.50 करोड़ किसान परिवारों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 21 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि पहुंच चुकी है। इसमें 8 लाख किसान परिवार झारखंड के भी हैं, जिनके खाते में करीब 250 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने का। हमने 100 दिन के भीतर ही इसकी शुरुआत भी कर दी है जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का। इस पर भी बहुत तेजी से काम हो रहा है, कुछ लोग तो अंदर चले भी गए हैं। आज का दिन झारखंड के लिए ऐतिहासिक है। क्योंकि आज यहां विधानसभा के नए भवन का लोकार्पण किया गया है।
मोदी ने कहा कि विकास का हमारा वादा भी अटल इरादा है। आज जितनी तेजी से देश चल रहा है उतनी तेजी से पहले कभी नहीं चलाहमारी सरकार हर भारतवासी को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने का प्रयास कर रही है। इस वर्ष मार्च से ऐसी ही पेंशन योजना देश के करोड़ों असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए चल रही है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *