एमपी में अब हर आवासहीन को नि:शुल्क पट्टा और मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपए का अनुदान

झाबुआ, मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज भील बाहुल्य आदिवासी इलाके झाबुआ में एलान किया कि प्रदेश के हर आवासहीन को नि:शुल्क पट्टा दिया जाएगा और उसे मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। शासन के इस निर्णय से प्रदेश का हर जरूरतमंद व्यक्ति अपने मकान का मालिक होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एक ऐसे मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे जिसमें किसी को समस्याओं का आवेदन देने की जरूरत न पड़े उनकी समस्या का समाधान मौके पर ही हो जाए। हम प्रदेश में आलोचना, गुमराह और घोषणाओं की बजाए काम करने की संस्कृति बना रहे है।
नाथ ने मुख्यमंत्री आवास मिशन (शहरी) का शुभारम्भ कर 200 आवासहीनों को पट्टों का वितरण किया। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि नई सरकार ने कार्य करने की नई संस्कृति विकसित की है। इसमें जनता को गुमराह करने, दूसरों की आलोचना करने और घोषणाओं की कोई जगह नहीं है। हमारी संस्कृति काम करके दिखाने की संस्कृति है। मुख्यमंत्री ने पिछले 15 साल बनाम 8 माह का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने काम करने की नियत और नीति को दिखाया है। खाली तिजोरी के बाद भी 19 लाख किसानों की कर्ज माफी की गई। आने वाले समय में हम 37 लाख किसानों का कर्जा माफ करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मक्का किसानों को 250 रुपए का बोनस दिया गया है। जिन किसानों ने अपना गेहूँ बेचा है उन्हें 160 रुपए बोनस के भुगतान की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि वचन-पत्र को सामने रखकर हमने अपने काम की शुरूआत की है। गरीब कन्याओं के विवाह/निकाह के लिए दी जाने वाली राशि दोगुना कर उसे 51 हजार किया। इसी तरह बुजुर्गों और नि:शक्तजन की पेंशन 300 से बढ़ाकर 600 रुपए कर दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की स्थिति को सुधारने और नौजवानों को रोजगार देने के लिए पहले दिन से काम शुरू किया है। कृषि के क्षेत्र में एक ऐसी क्रांति लाने की शुरूआत कर रहे है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वे कर्ज लेने से मुक्त होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि झाबुआ के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यहाँ के विकास का एक नया इतिहास बनाएँगे।
पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने कहा कि कमल नाथ की सरकार घोषणा पूरी करने वाली सरकार है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास मिशन में 469 आवासहीनों को पट्टा दिया जाएगा। झाबुआ के हर घर में पानी देने के लिए 40 करोड़ की योजना बनाई गई है। जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि झाबुआ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। किसान कल्याण एवं कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि कमल नाथ सरकार ने मात्र दो घण्टे में किसानों का कर्ज माफ किया। पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया और विधायक वालसिंह मेड़ा ने कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इस मौके पर 30 करोड़ की लागत के विकास कार्यों को लोकार्पण और शिलान्यास किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *