मुंबई वालों को आज राहत, बारिश में कमी के साथ ही लोकल ट्रेन और बस सेवा बहाल

मुंबई, मुंबईकरों के लिए गुरुवार की सुबह कुछ राहत लेकर आई जब दो दिनों से भारी बारिश से परेशान लोगों को बारिश थमने से थोड़ी राहत मिली. मुंबई की लाइफलाइन यानी लोकल ट्रेन सेवा को बहाल कर दिया गया है. हालांकि ट्रेनें 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही है. इसके साथ ही बस भी सड़कों पर दौड़ने लगी हैं. जिन जगहों पर बुधवार को पानी भरा हुआ था, वहां की सड़कें अब सामान्य दिखाई दे रही हैं. दरअसल मंगलवार की देर शाम से बुधवार दिनभर हुई बारिश से मुंबई का बुरा हाल हो गया था. लोग घंटों सड़कों पर फंसे रहे तो कुछ लोगों को घर के बाहर ही रात गुजारनी पड़ी. फिलहाल बारिश तो नहीं हो रही है लेकिन खतरा टला नहीं है. अभी शुक्रवार तक बारिश का अलर्ट है. मुंबई, ठाणे, कोंकण इलाके में गुरुवार को सभी स्कूलों को एहतियातन बंद रखा गया. भारी बारिश के अनुमान की वजह से प्रशासन ने यह कदम उठाया. बुधवार को मुंबई में बारिश की वजह से मंत्रालय तथा आयकर विभाग समेत अन्य कार्यालयों में सैकड़ों कर्मचारी फंसे रहे. इतना ही नहीं, मुंबई में बारिश में फंसे लोगों के लिए सिद्धिविनायक मंदिर के दरवाजे खोल दिए गए. मंदिर प्रशासन ने लोगों के लिए खाने की भी व्यवस्था की. मुबंई के पश्चिमी उपनगरों में सबसे अधिक बारिश हुई है. अंधेरी पूर्व क्षेत्र में 214.35 मिलीमीटर बरसात हुई. अंधेरी पश्चिम में 200.17 मिलीमीटर, मारोल क्षेत्र में 183.38 मिलीमीटर, विले पार्ले में 182.87 मिलीमीटर और कांदिवली में 170.67 मिलीमीटर बारिश ने कोहराम मचाया.
बीएमसी के दो कर्मचारियों की मौत
बुधवार शाम को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के दो कर्मचारियों की पश्चिमी उपनगर गोरेगांव में भारी बारिश के दौरान पानी में गिरने से मौत हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार की शाम को सिद्धार्थ नगर में हुई इस घटना में मारे गए कर्मचारियों की पहचान विजयेन्द्र सरदार बागड़ी (36) और जगदीश परमार (54) के तौर पर हुई है. विजयेन्द्र और जगदीश दोनों ही बीएमसी के पी/एस वार्ड के कर्मचारी थे. लगता है कि भारी बारिश में ड्यूटी पर तैनात दोनों कर्मी पानी में डूब गए थे. अधिकारी ने बताया कि दोनों कर्मियों को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.
– बारिश का असर एयरपोर्ट पर भी दिखा
बुधवार को भारी बारिश का असर मुंबई के एयरपोर्ट भी दिखा जहां 20 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 280 उड़ानों में देरी हुई. बुधवार रात 11.30 बजे तक मुंबई एयरपोर्ट पर 24 विमान फंसे रहे. काफी कोशिश के बाद 10.30 और 11.10 के बीच मात्र 5 विमान अपने गंतव्य के लिए उड़ान भर सके.
– अगले 24 घंटों में तेज बारिश का अनुमान
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में अगले 24 घंटों में मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में तेज बारिश का अनुमान जताया है और ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. राज्य सरकार ने संबंधित अधिकारियों से पश्चिमी महाराष्ट्र के बांधों में पानी के प्रवाह पर नजर रखने के लिए कहा है, जहां पिछले महीने कुछ जिलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचायी थी.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *