यह क्या गाड़ियों की कीमत से ज्यादा का चालान, स्कूटर का 24,000 तो ऑटो का 32,000 का चालान कटा

गुरुग्राम, नए मोटर व्हीकल कानून के प्रस्ताव पर अमल के साथ ही यातायात के जिन नियमों के उल्लंघन पर सैकड़ों के चालान कटते थे, अब उन गलतियों पर लोगों को हजारों रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। बाइक या स्कूटी चालकों की स्थिति तो यह है कि कई मामलों में उनके वाहन से ज्यादा की कीमत का चालान काट दिया गया और ऐसे मामले एक दो नहीं बहुतायत में सामने आए है। गुड़गांव में मंगलवार को एक स्कूटी चालकों के 23,000 और 24,000 रुपये के चालान काट दिए गए। एक ऑटो चालक का 32,000 रुपये का चालान कट गया। इस प्रक्रिया से आमजन हैरानी में है।
दिल्ली के गीता कॉलोनी इलाके के रहने वाले दिनेश मदान का गुरुग्राम में 23,000 रुपये का चालान कटा। मदान ने बाद में मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी गाड़ी कीमत ही 15,000 रुपये है तो फिर वह 23,000 रुपये का चालान क्यों भरें। चालान कटवाने वाले शख्स दिल्ली के गीता कॉलोनी में रहते हैं। उनके पास न तो लाइसेंस था, न आरसी। पलूशन, बीमा भी वह लेकर नहीं चल रहे थे। उन्होंने हेलमेट भी नहीं पहना था। यह समझिए कि वह दिल्ली से गुड़गांव बिना किसी कागज के निकल पड़े थे।
इसी तरह एक और चालान गुड़गांव के जैकमपुरा इलाके के अमित का कटा है। वह अपने मित्र के साथ स्कूटर से राजीव चौक जा रहे थे। नियमों के उल्लंघन पर उनका 24,000 रुपये का चालान काटा गया। इसमें उनके दोस्त पर हेल्मेट न होने का 1,000 रुपये का चालान भी शामिल है। अमित के स्कूटर को पुलिस ने जब्त कर लिया है। अमित का चालान काटने वाले गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस एएसआई अमित ने कहा कि दोनों युवक स्कूटर से बिना हेल्मेट के ही जा रहे थे। हमने उन्हें रोका और दस्तावेजों की मांग की, उनके पास कोई भी डॉक्युमेंट नहीं था। अमित ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि चालान की इस रकम में कुछ राहत दी जाएगी क्योंकि यह बहुत बड़ी राशि है। दूसरी तरफ गीता कॉलोनी के दिनेश ने कहा कि वह कोर्ट से अपनी स्कूटी छुड़ाना ही नहीं चाहते क्योंकि वह काफी पुरानी हो चुकी है।
उन्होंने कहा, ‘मेरे स्कूटर की मार्केट वैल्यू महज 15,000 रुपये ही है, जबकि पेनल्टी इससे कहीं ज्यादा है।’ हालांकि अमित और दिनेश ने भारी-भरकम चालान से सबक लेते हुए कहा कि भविष्य में वह कभी भी बिना हेल्मेट और दस्तावेज के ड्राइविंग नहीं करेंगे। गुड़गांव के ही सेक्टर-56 स्थित ब्रिस्टल चौक पर सोमवार को एक ऑटो ड्राइवर का 32,000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस ने काटा। सिग्नल जंप करने, खतरनाक ड्राइविंग, हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेट, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन पेपर, बीमा और पलूशन के दस्तावेज न रखने के अपराध पर 32,000 रुपये का यह चालान काटा गया। ऑटो चालक मोहम्मद मुस्तकील की गाड़ी को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। बंगाल के रहने वाले मुस्तकील बीते 15 सालों से गुड़गांव में काम करते हैं। दो महीने पहले ही मुस्तकील ने ऑटो चलाना शुरू किया था। आम लोगों ने इस कानून को अव्यवहारिक बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *