उत्तरप्रदेश में बिजली की दरों में 8 से 12% तक की बढ़ोत्तरी

लखनऊ,उत्तरप्रदेश सरकार ने बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 8% से 12% तक दाम बढ़ाए हैं, वहीं उद्योगों के लिए बिजली के दाम में 5 से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। राज्य में बिजली दरों में बढ़ोतरी पर बसपा प्रमुख मायावती ने इसे जनविरोधी फैसला बताया। सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के बाद से ही नई दरें लागू होंगी।
इसके अलावा यूपी सरकार ने खेती करने वाले उपभोक्ताओं के लिए 9 प्रतिशत शहरी अनुसूची और 15 प्रतिशत ग्रामीण अनुसूची में बढ़ोतरी की है। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में फिक्स चार्ज 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है। राज्य में लोगों के विरोध के बाद भी बिजली की दरों में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।
वहीं यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख ने योगी सरकार पर इस मामले में हमला बोला है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘बीजेपी सरकार द्वारा बिजली की दरों को बढ़ाने को मंजूरी देना पूरी तरह से जनविरोधी फैसला है। इससे प्रदेश की करोड़ों खासकर मेहनतकश जनता पर महंगाई का और ज्यादा बोझ बढे़गा। इससे उनका जीवन और भी अधिक त्रस्त होगा।’ मायावती ने प्रदेश सरकार से इस पर पुनर्विचार करने की मांग की है।
बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार काफी समय से बिजली के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही थी। कुछ समय पहले ही यूपीपीसीएल (पॉवर यूटिलिटी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉपरेशन लिमिटेड) ने बिजली के दामों में करीब 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया था। उसके बाद से ही बिजली दरें बढ़ाई जाने की खबरें थीं। कुछ हफ्तों पहले ही राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने बिजली के दाम बढ़ाने के सवाल पर कहा था कि बिजली के दाम बढ़ने नहीं दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *