पाकिस्तान ने जगह बदल कर भारतीय राजनयिकों की जाधव से एक सब जेल में कराई मुलाकात

इस्लामाबाद, पाकिस्तान की जेल में 3 साल से अधिक समय से बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सोमवार को भारतीय राजनयिकों से मुलाकात खत्म हो गई है। यह मुलाकात एक सब जेल में हुई और निर्धारित समय से एक घंटे की देरी से अधिकारियों को जाधव से मिलने दिया गया। खबर है कि पाकिस्तान ने मुलाकात की जगह ही बदली। पहले भारतीय राजनयिक गौरव अहलुवालिया की मीटिंग पाक विदेश मंत्रालय के मुख्य ऑफिस में तय की गई थी, लेकिन पाकिस्तान ने फिर एक बार अपनी हरकत करते हुए किसी अज्ञात स्थान पर मीटिंग की बात कही है।
सरकारी सूत्रों के अनुसार, 2 घंटे का समय जाधव से मिलने के लिए दिया गया था। भारत को उम्मीद थी कि अच्छे माहौल मेंमुलाकात संभव बनाने के लिए पाकिस्तान की ओर से सहयोग मिलेगा। जानकारी के मुताबिक भारत के राजनयिक पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय पहुंचकर प्रवक्ता मोहम्मद फैसल से मिले। पहले राजनयिकों की जाधव से मुलाकात 2 अगस्त को करना था लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से इसे कैंसल कर दिया गया था। सरकारी सूत्रों ने कहा,अहलुवालिया ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के आदेश के तहत हम उम्मीद कर रहे हैं कि पाकिस्तान से हमें सकारात्मक माहौल मिलेगा। उम्मीद करते हैं कि आईसीजे के आदेश की भावना के अनुसार मुलाकात निष्पक्ष, स्वतंत्र और प्रभावी अर्थों में सफल हो सकेगी।’
बता दें कि पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि जाधव को सोमवार को कॉन्सुलर ऐक्सेस मुहैया कराई जाएगी। दूसरी तरफ, भारत ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि कॉन्सुलर ऐक्सेस बिना शर्त और बिना बाधा वाली होनी चाहिए। बता दें कि इसी साल जुलाई में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने पाकिस्तान को बिना देरी के जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराने के आदेश दिए थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *