विराट के शतक और भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी से पोर्ट आफ स्पेन वन डे में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया

पोर्ट आफ स्पेन,कप्तान विराट कोहली के शतक और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज को वर्षा बाधित दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 59 रनों से हरा दिया। इसी के साथ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त मिला गयी है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट की शतकीय पारी की सहायता से सात विकेट पर 279 रन बनाए। विराट ने इस दौरान 125 गेंद पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन की शतकीय पारी खेली और एकदिवसीय में अपना 42वां शतक लगाया। विराट के अलावा युवा श्रेयस अय्यर ने भी 68 गेंदों पर 71 बनाये। इन दोनो के बीच चौथे विकेट के लिये 125 रनों की साझेदारी हुई। वहीं दूसरी ओर मेजबान वेस्ट वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। इस गेंदबाज ने 53 रन देकर तीन विकेट लिये। मैच में बारिश होने के कारण वेस्टइंडरीज को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 46 ओवर में 270 रनों का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए चार विकेट पर 148 रन बनाये पर इसके बाद भुवनेश्वर और अन्य भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम छह विकेट 62 रन पर लेकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। मेजबान टीम 42 ओवर में 210 रनों पर ही सिमट गयी। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 31 रन देकर चार जबकि मोहम्मद शमी ने 39 रन पर व कुलदीप यादव ने59 रन पर दो-दो विकेट लिए।
गेल ने लारा को पीछे छोड़ा
वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने 300 वें मैच में दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बनने की उपलब्धि हासिल की। गेल को इसके लिए केवल सात रन की जरुरत थी जो उन्होंने खलील अहमद के नौवें ओवर में एक रन बनाने के साथ ही हासिल कर ली। किया। गेल के अब 10353 रन दर्ज हैं जबकि लारा ने अपने करियर में 10348 रन बनाए थे। यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेल ने 24 गेंद में 11 रन बनाए। वह इस मैच के दौरान सर्वाधिक एकदिवसीय खेलने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज भी बन गये। शिमरोन हेटमायर ने 18 की पारी खेली पर वह कुलदीप का शिकार बने। लुईस ने अर्धशतक लगाया और निकोलस पूरण 42 के साथ चौथे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। कोहली ने कुलदीप की गेंद पर लुईस का एक हाथ से शानदार कैच लपकते हुए उनकी पारी का अंत किया।
इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम टिक नहीं पायी। पूरण, रोस्टन चेस 18 और केमार रोच शून्य पर ही भुवनेश्वर को शिकार बने। शमी ने इसके बाद शेल्डन कोटरेल और ओशेन थामस को आउट करके भारत को जीत दिला दी।
इससे पहले भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान
विराट ने मियांदाद का रिकार्ड तोड़ा
विराट ने अपना 19वां रन बनाते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत रन का रिकार्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकार्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (1930) के नाम पर था। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 34वीं पारी में 2000 रन भी पूरे करके अपने साथी रोहित का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। कोहली ने पिछली 11 पारियों का इंतजार खत्म करते हुए 112 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा किया।
वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उनका आठवां और कप्तान के रूप में छठा शतक है जो कि रिकार्ड है। अब तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच बुधवार को इसी मैदान पर खेल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *