बिड़ला समूह की सामाजिक जिम्मेदारी निधि से MP में बनेंगी 100 हाई टेक गौ-शालाएँ

भोपाल, मुख्यमंत्री कमल नाथ की पहल पर बिड़ला उद्योग समूह के कुमार मंगलम बिड़ला ने मध्यप्रदेश में 100 हाई टेक गौ-शालाओं का निर्माण करने पर अपनी सहमति दे दी है। ये गौ-शालाएँ अगले 18 महीनों में बिड़ला समूह की सामाजिक जिम्मेदारी निधि से बनाई जाएंगी।
कुमार मंगलम बिड़ला ने आज मुंबई में मध्यप्रदेश के उद्योग परिदृश्य पर श्री कमल नाथ से चर्चा की। कमल नाथ ने रोजगार निर्माण के लिये नये उद्योगों में निवेश की संभावनाओं को रेखांकित किया।
रोजगार के लिये निवेश

मुख्यमंत्री कमल नाथ की मुंबई में इन्वेस्टमेंट अपार्चुनिटीज इन मध्यप्रदेश के इंटरेक्टिव सेशन में प्रमुख उद्योगपतियों के साथ बैठक हुई।

नाथ ने कहा कि निवेश और विश्वास परस्पर एक दूसरे पर निर्भर हैं। मध्यप्रदेश विश्वास का वातावरण बनाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता है निवेश के साथ साथ रोजगार निर्माण हो। रोजगार के बिना औद्योगिक विकास मध्यप्रदेश जैसे राज्य के लिये अर्थपूर्ण नहीं है। मध्यप्रदेश में कौशल सम्पन्न, प्रतिभाशाली और मेहनती युवा शक्ति की कमी नहीं है। उन्हें सिर्फ रोजगार के अवसर चाहिए।
मुख्यमंत्री कहा कि हर क्षेत्र के लिये अलग निवेश नीति बनाई जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों की आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। एक ही नीति सभी क्षेत्रों के लिये उपयुक्त नहीं हो सकती। नाथ ने कहा कि ड्राई पोर्ट, सैटेलाइट शहर, उच्च-स्तरीय कौशल विकास केन्द्र, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में मध्यप्रदेश को तेजी से आगे बढ़ाना है।
ई-रिक्शा और ई-आटो निर्माण पर चर्चा
नाथ ने महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के प्रबंध संचालक पवन गोयनका से ई-रिक्शा और ई-आटो निर्माण की संभावनाओं पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिये आवास उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का क्षेत्र है। देश के अन्य राज्यों में इस दिशा में हुए कार्यों का अध्ययन कर मध्यप्रदेश के लिये एक आदर्श नीति बनाई जाएगी।
शापूर पलोनजी समूह के मिस्त्री से चर्चा
नाथ ने मुंबई में शापूर पलोनजी समूह के साइरस मिस्त्री के साथ स्मार्ट सिटी के विकास, नये अस्पताल, वित्तीय अधोसंरचना परियोजनाओं और शहरी परियोजनाओं में विदेशी पूंजी निवेश के संबंध में चर्चा की। बैठक में नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह, पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती और रेरा के अध्यक्ष अंटोनी डिसा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *