बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस के सभी 700 यात्रियों को रेस्क्यू कर बदलापुर स्टेशन पहुँचाया गया

मुंबई, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई मूसलाधार बारिश से बेहाल है वहीं इसके चलते ट्रैक पर पानी भरने से ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। मुंबई-कोल्हापुर रूट पर चलने वाली ट्रेन महालक्ष्मी एक्सप्रेस में मौजूद करीब 700 से ज्यादा यात्री बाढ़ के चलते फंस गए। इन यात्रियों को ट्रेन से निकाल कर सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचा दिया गया है। ट्रेन में फंसे इन यात्रियों के राहत और बचाव कार्य में नेवी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीमें ने हिस्‍सा लिया।
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि राहत और बचाव में नेवी की 7 टीमें, इंडियन एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर, सेना की 2 टुकड़ी के अलावा स्थानीय प्रशासन जुटा था। फिलहाल इन यात्रियों को बदलापुर स्‍टेशन पहुंचाया जा रहा है।
सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस से निकाले गए यात्रियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। यहां से उन्‍हें बदलापुर ले जाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अपील में कहा था, ‘हम महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से न उतरें। ट्रेन सुरक्षित है। रेलवे स्‍टाफ, आरपीएफ और नागरिक पुलिस आपको ट्रेन में खोज रही है। कृपया एनडीआरएफ और दूसरी जोखिम प्रबंधन एजेंसियों की सलाह का इंतजार करें।’
सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने बताया, ’13 ट्रेनें डायवर्ट कर दी गई हैं, 6 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और 2 को कैंसल कर दिया गया है। उल्‍हास नदी में आई बाढ़ और अम्‍बेरनाथ में जलभराव की वजह से ऐसा किया गया है।’ इससे पहले, रेलेव प्रॉटेक्शन फोर्स और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांट चुकी थी। शुक्रवार से ही खराब मौसम के चलते दर्जनों उड़ानें प्रभावित हुईं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *